IBN7IBN7

सीजे: मतदान के लिए वोटर की क्या है सोच

Published on Apr 14, 2014 at 10:33 | Updated Apr 14, 2014 at 10:58

मुंबई। राजस्थान के अजमेर में रहने वाले कपिल साढ़े तीन साल पहले एक्टर बनाने के लिए मुंबई आए। लेकिन मुंबई में उन्हें वोट देने का अधिकार नहीं है। वहीं दिल्ली के शाहदरा में रहने वाली किरन पहली वार वोट करेंगी। वीडियो में देखें।

सीजे: कैसे सोशल मीडिया बना प्रचार का जरिया?

Published on Apr 06, 2014 at 15:41 | Updated Apr 06, 2014 at 15:48

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में युवा मतदाता की आवाज चारों तरफ गूंज रही है। युवा रोड शो और चुनाव प्रचार से दूर सोशल मीडिया पर ज्यादा जुड़े हैं। आज सभी पार्टियां फेसबुक और ट्विटर से सहारे चुनाव प्रचार कर रहे हैं। कई बड़े नेता सोशल मीडिया पर जनता से सीधे जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

(वीडियो देखें)

सीजे: बिजली विभाग के खिलाफ इंसाफ की लड़ाई

Published on Mar 23, 2014 at 13:30

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटीजन जर्नलिस्ट में इस बार मुद्दा था बिजली विभाग के खिलाफ लोगों की लड़ाई। दिल्ली और गाजियाबाद जैसे बड़े शहरों में आम लोग जरूरत से ज्यादा बिजली का बिल आने से परेशान हैं। कई बार तो बिल लाखों में तक पहुंच जाता है। देखिए कैसे इस बदहाल सिस्टम के शिकार लोग सिटीजन जर्नलिस्ट बनकर बदलाव की लड़ाई लड़ रहे हैं। (वीडियो देखें)

सीजे: अपनों से दूर हमारी सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी

Published on Mar 18, 2014 at 12:04 | Updated Mar 18, 2014 at 12:20

नई दिल्ली। जब हम लोग अपने घरों में अपने परिवार के साथ त्यौहार मना रहे होते हैं तो पुलिसवाले हमारी सुरक्षा के लिए अपने परिवार से दूर ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात इन लोगों का यही मकसद रहता है कि हम और आप सुरक्षित तरीके से त्यौहारों का मजा ले सकें। होली हो या दिवाली, ईद या क्रिसमस ये लोग परिवार से दूर हमारी सुरक्षा के लिए अपनों से दूर रहते हैं।

(वीडियो देखें)

देखें: भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ सीजे की लड़ाई

Published on Mar 02, 2014 at 11:27 | Updated Mar 11, 2014 at 17:21

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सीजे की मदद से भ्रष्ट अफसरों को बेनकाम किया गया। सालों से लोग यहां फैले भ्रष्टाचार के शिकार हैं अपने हक के पैसे के लिए लोगों को रिश्वत देना पड़ रहा था सीजे बने डॉक्टर आसिफ ने अपने मोबाइल से रिश्वत मांगते अधिकारी का वीडियो बनाकर उसे बेनकाब किया गया। जिसके बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की गई। (वीडियो देखें)

सीजेः बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं में बदलाव की लड़ाई

Published on Feb 23, 2014 at 18:34 | Updated Feb 23, 2014 at 18:52

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटीजन जर्नलिस्ट में इस बार मुद्दा था देश का बदहाल हेल्थ केयर सिस्टम फिर चाहे वो बड़े शहरों के खस्ताहाल सरकारी अस्पताल हों या फिर छोटे शहरों की दम तोड़ती स्वास्थ्य सेवाएं। देखिए कैसे इस बदहाल सिस्टम के शिकार लोग सिटीजन जर्नलिस्ट बनकर बदलाव की लड़ाई लड़ रहे हैं। (वीडियो देखें)

CJ: करप्शन से लड़ रहे व्हिसलब्लोअर की कहानी

Published on Feb 16, 2014 at 16:49 | Updated Feb 16, 2014 at 17:46

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटिजन जर्नलिस्ट में देखिए देश के अलग-अलग हिस्सों के उन व्हिसल ब्लोअर की कहानी जिन्हें करप्शन के खिलाफ आवाज उठाने की कीमत अपनी जान तक देकर चुकानी पड़ी। उम्मीद की जा रही थी कि संसद के इस सत्र में उनकी सुरक्षा के लिए बनाए गए कानून पर चर्चा होगी लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया। (वीडियो देखें)

सीजे: नस्लीय भेदभाव के खिलाफ लड़ाई

Published on Feb 09, 2014 at 12:02

नई दिल्ली। अपने ही देश में पूर्वोत्तर के लोगों को भेदभाव का शिकार होना पड़ता है, जिसका ताजा उदाहरण है अरुणाचल के छात्र नीडो की हत्या। पूर्वोत्तर के लोगों को अपने ही देश में अपनी पहचान के लिए लड़ना पड़ रहा है। हजारों लोग देश के बड़े शहरों में पढ़ाई और रोजगार की तलाश में जाते हैं, लेकिन लोगों की रुढिवादी सोच की वजह से इन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। (वीडियो देखें)

देखें: बदइंतजामी के खिलाफ आवाज उठाने की सजा

Published on Feb 02, 2014 at 09:51 | Updated Feb 02, 2014 at 10:34

मुंबई। मुंबई विश्वविधालय में सालों से चल रही बदइंतजामी के खिलाफ आवाज उठाने की सजा एक प्रोफेसर को सस्पेंड होकर चुकानी पड़ी। लेकिन प्रोफेसर नीरज ने हार नहीं मानी और मुंबई की सड़कों पर क्लास लेने गए। उनकी मेहनत और प्रदर्शन देख मीडिया में ये बातें सामने आईं और आखिर में हारकर कॉलेज को अपना फैसला वापस लेना पड़ा। (वीडियो देखें)

सीजेः देश के लिए बलिदान ने बदल दी जिंदगी!

Published on Jan 25, 2014 at 21:41 | Updated Jan 25, 2014 at 21:49

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटिजन जर्नलिस्ट में इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर मिलिए उन लोगों से जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया और जिनकी जिंदगी हमेशा-हमेशा के लिए बदल गई। (वीडियो देखें)





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

चुनावों के बीच बीजेपी को बड़ा झटका लगने की खबर है। सूत्रों के मुताबिक सीमांध्र में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव न लड़ने का फैसला किया है।
आज पांचवें चरण का मतदान हो रहा है। 12 राज्यों की 121 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। कर्नाटक की सभी 28 सीटों के लिए आज ही वोट डाले जा रहे हैं।
इंडस्ट्री की कुछ जानी-मानी हस्तियों द्वारा लोगों से देश के सेक्युलर ढांचे को बचाए रखने के लिए सोच-समझ कर वोट करने की अपील की है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

चुनावों के बीच बीजेपी को बड़ा झटका लगने की खबर है। सूत्रों के मुताबिक सीमांध्र में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव न लड़ने का फैसला किया है।
आज पांचवें चरण का मतदान हो रहा है। 12 राज्यों की 121 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। कर्नाटक की सभी 28 सीटों के लिए आज ही वोट डाले जा रहे हैं।
इंडस्ट्री की कुछ जानी-मानी हस्तियों द्वारा लोगों से देश के सेक्युलर ढांचे को बचाए रखने के लिए सोच-समझ कर वोट करने की अपील की है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

मेष- आवश्यक कार्यों को शासकीय कार्य दिवस में पूरा कर लेने पर जोर दें। तत्पश्चात् अप्रत्याशित घटनाक्रम बाधा उत्पन्न कर सकता है। निजी जीवन सहज रहेगा। लाभ पूर्ववत् बना रहेगा। दिन शुभकारक।
मेष- घर परिवार में खुशियों का वातावरण बना रहेगा। दाम्पत्य में आनंद बढ़ेगा। आर्थिक पक्ष को मजबूती मिलेगी। साझीदारी में सक्रियता आएगी। शुभ सूचना मिलेगी। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। दिन हितकारक।
मेष- कार्यगति तेज बनाए रखें। अनुकूलता में और सुधार होगा। निजी जीवन में खुशियां बढ़ेंगी। जीवनसाथी उपलब्धि अर्जित कर सकता है। भाग्य पक्ष मजबूत रहेगा। दिन उत्तरोत्तर शुभकारक। आय में वृद्धि होगी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

आईपीएल-7 के पहले ही मैच में कैलिस और मनीष पांडे के अर्द्धशतकों की मदद से कोलकाता नाइटराइडर्स ने मुंबई इंडियंस पर धमाकेदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की।
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि आईपीएल की प्रतिष्ठा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
14 साल के बाद एक बार फिर भारतीय क्रिकेट UAE लौट आया है। बीसीसीआई के ड्रीम प्रोजेक्ट आईपीएल 7 के आयोजन के लिए।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

पेट्रोल मूल्य में प्रति लीटर 70 पैसे की कटौती की गई है। सरकारी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) ने यह घोषणा की।
देश, दुनिया, बिजनेस, खेल और मनोरंजन जगत की सभी बड़ी खबरें एक ही जगह। (वीडियो देखें)
हर सरकारी दस्तावेज में महिला और पुरुष के साथ-साथ एक कॉलम थर्ड जेंडर या किन्नर का भी हो। सरकार किन्नरों को शैक्षिक संस्थाओं और नौकरी में आरक्षण दे।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने मोदी का समर्थन करते हुए कहा कि मोदी कभी भी पाकिस्तान के प्रति आक्रामक रुख नहीं अपनाएंगे।
दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप के पास 325 छात्रों समेत 477 लोगों को लेकर जा रहा एक जहाज आज डूब गया जिससे दो लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग लापता हो गए।
नाइजीरिया के बोरनो शहर में चिबोक के एक स्कूल में बीती रात कुछ बंदूक़धारी पहुंचे और छात्रावास में रहने वाली 200 स्कूली लड़कियों को अगवा कर लिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

दिल्ली में झपटमारी यानि स्नैचिंग के मामले तेजी से बढ़ गए हैं। जनवरी से अब तक 2000 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं। इस तरह की वारदातों की शिकार ज्यादातर महिलाएं हो रही हैं।
रशासन ने पुलिस की जगह प्राइवेट सिक्यूरिटी गार्ड का इंतजाम किया है और थानों में पुलिसवालों की जगह प्राइवेट गार्ड ड्यूटी कर रहे हैं।
कर्नाटक में दो सड़क दुर्घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई और 36 अन्य घायल हो गए। घायलों को जिला सिविल अस्पताल और अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

आईपीएल की तर्ज पर फुटबॉल के लिए शुरू हो रहे इंडियन सुपर लीग में तेंदुलकर ने जहां कोच्चि टीम की फ्रेंचाइजी हासिल की तो वही कोलकाता टीम के मालिक बने सौरव गांगुली।
सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने देश में पहली बार होने वाले फुटबाल लीग टूर्नामेंट की क्रमश: कोच्चि और कोलकाता टीमों के फ्रेंचाइजी अधिकार खरीद लिए।
ब्लैक पर्ल के नाम से मशहूर दुनिया के महान फुटबॉलर पेले ने ब्राजील में शुरू होने जा रहे फीफा फुटबाल विश्वकप से पूर्व अपने बालों से बने हीरों की अनोखी रेंज पेश की है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

मार्च में थोक महंगाई दर बढ़कर 5 फीसदी के पार पहुंच गई है। मार्च में थोक महंगाई दर बढ़कर 5.7 फीसदी हो गई है।
शादी में बेटी को सोने-चांदी के गहने देकर देना हर मां-बाप का ख्वाब होता है, पर पिछले दो सालों में महंगाई इतनी बढ़ गई है कि परिवारों का यह ख्वाब पूरा नहीं हो पा रहा है।
किंगफिशर एयरलाइंस ब्रांड अब बिक जाएगा। किंगफिशर एयरलाइंस ने कर्ज के बदले बैंकों के पास इस ब्रांड को गिरवी रखा था।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

अर्जुन कपूर-आलिया भट्ट की 2 स्टेट्स इन दिनों चर्चा में है। चेतन भगत की किताब बनी इस फिल्म को लेकर दोनों बेहद एक्साइटेड हैं।
भाग मिल्खा भाग को बेस्ट कोरियोग्राफी और मनोरंजक फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है। जॉन अब्राहम की मद्रास कैफे को बेस्ट साउंड डिजाइनिंग का अवॉर्ड मिला है।
दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक रजनीकांत पर भी एक फिल्म का निर्माण किया जाएगा। बॉलीवुड में चर्चा है कि रजनीकांत के जीवन पर एक फिल्म बनाई जा रही है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

अगर आपको अक्सर गुस्सा आता है और आप अपने साथी पर बेवजह चीखते-चिल्लाते हैं, तो आपको अपने खून में ग्लूकोज के स्तर की जांच करानी चाहिए।
बच्चों में चिकनपॉक्स की बीमारी तेजी से फैल रही है। इससे रोजाना सिम्स, जिला अस्पताल व निजी चिकित्सा संस्थानों में बीमार बच्चों की लंबी कतार लग रही हैं।
एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को ट्विटर की लत है, उनके साथी के साथ उनके संबंधो में दरार आने की संभावना सामान्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा होती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

अभी तक हम यह जानते हैं कि सिर्फ इंसान ही एक दूसरे का नाम रखते हैं लेकिन एक शोध से पता चला है कि तोते भी एक दूसरे को नाम से पुकारते हैं और उनका हालचाल पूछते हैं।
क्या आप ऐसे शीशे की कल्पना करते हैं, जो स्टील की तरह मजबूत हो। येल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बीएमजी नामक शीशा ईजाद किया है, जो स्टील से भी ज्यादा मजबूत है।
बंदर की लंबी उम्र का राज यह है कि वे कम कैलोरी का खाना खाते हैं। जो लोग जी भरकर खाते हैं उनके मुकाबले बंदर ज्यादा समय तक जिंदा रहते हैं। यह बात एक अनुसंधान में सामने आई है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रीडर्स स्पेस

महज चार माह के लिए पेश किए गए इस चुनावी बजट में चिदंबरम ने इनकम टैक्स में बदलाव नहीं किया गया लेकिन करों में एकरूपता लाने का लक्ष्य तय करने की जरूर बात कही।
रायपुर। चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में मुकाबला सीधे बीजेपी और कांग्रेस में है। बीजेपी के सामने सत्ता की हैट्रिक बनाने की चुनौती है तो कांग्रेस के सामने अपना वनवास खत्म करने की। किस सीट पर किस पार्टी के कौन से प्रत्याशी ने बाजी मारी, ये जानने के लिए नीचे दी गई लिस्ट देखें। लिस्ट को लगातार अपडेट किया जा रहा है जो अंतिम नतीजे आने तक जारी रहेगा।
नरेंद्र मोदी के आक्रामक अंदाज के बरक्स राहुल जनता की भावनाओं को भुनाने की कोशिश में हैं। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में जनता से जुड़ने के लिए वो भावनाओं का सहारा ले रहे हैं।
ibnliveibnlive