IBN7IBN7

देखें: बच्चों पर विशेष सिटिजन जर्नलिस्ट।

Published on Jan 11, 2015 at 11:29 | Updated Jan 11, 2015 at 11:36

नई दिल्ली। देश के भविष्य माने जाने वाले सैकड़ों मासूम बच्चों की स्थिति बेहद दयनीय है। जिस उम्र में बच्चों को स्कूल जाना चाहिए। गरीबी के कारण ये बच्चे नशे का शिकार हो जाते हैं और अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए चोरी जैसे संगीन अपराध करने से भी गुरेज नहीं करते। देखिए बच्चों पर विशेष सिटिजन जर्नलिस्ट। (वीडियो देखें)

देखें: 2014 के बेस्ट सीजे रिपोर्ट

Published on Jan 04, 2015 at 09:34 | Updated Jan 04, 2015 at 14:36

नई दिल्ली। 2014 खत्म हो चुका है। बीते साल में सीजे के जरिए कई लोगों ने अपनी आवाज उठाई। देश के अलग-अलग इलाकों से कई रिपोर्ट सीजे के माध्यम से लोगों के सामने रखे गए। महिला सुरक्षा की बात हो या देश में बढ़ता भ्रष्टाचार, लोगों ने हर मोर्चे पर अपनी आवाज बुलंद की। यहां तक कि धरती के जन्नत कश्मीर में बाढ़ से हुई तबाही का ताजा हाल लोगों ने बताया। (वीडियो देखें)

देखें: निर्भया कांड पर विशेष सिटिजन जर्नलिस्ट

Published on Dec 15, 2014 at 14:48 | Updated Dec 15, 2014 at 15:03

नई दिल्ली। 2 साल पहले निर्भया के साथ जो घिनौना काम हुआ क्या उसके बाद हमारा देश सुधरा है। कहा गया कि अब कड़ा कानून बन गया है। अब ऐसे कुकृत्य बंद हो जाएंगे। लेकिन क्या ऐसा हुआ है? क्या अब महिलाओं को लेकर किए जाने वाले अपराधों में कमी आई है? क्या देश भर में महिलाएं अपने आपको अब सुरक्षित मान रही हैं। इस बारे में एक महिला होने के नाते आप क्या सोचती हैं? वीडियो देखें।

देखें: भोपाल गैस त्रासदी के 30 साल पर सीजे विशेष

Published on Dec 08, 2014 at 11:29 | Updated Dec 08, 2014 at 11:47

नई दिल्ली। 2 और 3 दिसंबर की रात दुनिया की सबसे बड़ी औधोगिक त्रासदी, भोपाल गैस त्रासदी को पूरे 30 साल हो गए हैं। इस भीषण त्रासदी को 30 साल हो गए हैं, लेकिन तबाही के निशान आज भी बाकी हैं। इस त्रासदी ने हजारों लोगों की जान तो ली ही साथ ही जो जिंदा बचे उन्हें उम्र भर का दर्द दे गई। (वीडियो देखें)

सीजे: देश की खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवा पर विशेष

Published on Nov 23, 2014 at 11:57 | Updated Nov 23, 2014 at 12:02

नई दिल्ली। देश में हजारों लोग ऐसे हैं जिन्हें डॉक्टर और अस्पताल तक नसीब है। लोग सुविधा के अभाव में आए दिन दम तोड़ देते हैं। कुछ अस्पताल के हालात तो इतने बदतर हैं कि यहां स्वस्थ आदमी भी जाकर बीमार पड़ जाए। छत्तीसगढ़ में नसबंदी के दौरान 13 महिलाओं की मौत हमारे देश की खस्ताहाल स्वास्थ्य व्यवस्था का बड़ा उदाहरण है। (वीडियो देखें)

देखें: बाल दिवस पर विशेष सीजे

Published on Nov 16, 2014 at 10:17

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में सैकड़ों बच्चे ऐसे हैं जो कुपोषण की वजह से दम तोड़ रहे हैं। यहां बच्चों को पौष्टिक खाना तो दूर दो वक्त की सूखी रोटी मिलना भी मुश्किल है। इन बच्चों लिए खाने का मतलब है सिर्फ रोटी। वहीं बीमार पड़ने पर सरकारी अस्पताल में इनका इलाज भी नहीं हो पाता।

(वीडियो देखें)

देखें: बिल्डरों की मनमानी पर विशेष सीजे

Published on Nov 10, 2014 at 15:33 | Updated Dec 03, 2014 at 14:30

नई दिल्ली। नोएडा में आशियाने का सपना लिए लाखों ने अपने जिंदगी की सारी पूंजी फ्लैट खरीदने में लगा दी। लोगों को 3 साल में घर देने का वादा किया था, लेकिन 5 साल बीत चुके हैं और अब भी लोगों को घर मिलने की संभावना दूर-दूर तक नहीं दिख रही है। लोगों के ऊपर ईएमआई की मार और साथ में घर का किराए का बोझ भी ही जिसे देने में उनकी हालत खराब हो रही है। (वीडियो देंखे)

देखें: सिटीजन जर्नलिस्ट का फॉलोअप स्पेशल

Published on Nov 02, 2014 at 16:44 | Updated Nov 02, 2014 at 17:11

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास शो सिटीजन जर्नलिस्ट में इस बार देखिए फॉलोअप स्पेशल। एसिड अटैक का शिकार बनी बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए पिता के संघर्ष की कहानी, मशहूर नृत्यांगना तारा बालगोपाल की बेबसी में मदद के लिए सामने आए लोग, राजनांदगांव के एक स्कूल की दुर्दशा की रिपोर्ट के असर व और भी बहुत कुछ। वीडियो देखें

सीजे: अपनी बच्ची के लिए मां के संघर्ष की कहानी

Published on Oct 26, 2014 at 09:51 | Updated Nov 02, 2014 at 16:46

नई दिल्ली। त्विशा मकवाना किसी भी आम बच्ची की तरह ही लगती है, लेकिन उसकी लाइफ का हर दिन खास है। तीन साल की त्विशा को जन्म से ही एलजीओए नाम की समस्या है। इसका मतलब है कि त्विशा के शरीर में एसोफैगस यानी मुंह से पेट को जोड़ने वाली नली अधूरी है। इस कारण वह कभी मुंह के जरिए खाना नहीं खा सकती। त्विशा के लिए हर दिन एक नई चुनौती है। इस चुनौती में त्विशा को अपनी मां स्वीटी मकवाना का साथ मिलता है। सिडनी में रहने वाली स्वीटी एक सिंगल पैरंट हैं और त्विशा का जीवन बचाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही हैं। (वीडियो देखें)

सीजे: हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर विशेष

Published on Oct 12, 2014 at 09:41 | Updated Oct 12, 2014 at 13:17

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव जल्द होने वाला है। ऐसे में लोग भी सही सरकार चुनने के लिए काफी सजग हैं। हरियाणा का एक छोटा सा गांव खुरम्पुर जो राजधानी दिल्ली से महज 100 किलोमीटर की दूरी पर हैं वहां के लोगों का आरोप है कि उन्हें तो विकास का मतलब ही नहीं पता है। गांव में ना ही स्कूल है ना अस्पताल। लोगों ने मौजूदा सरकार से कई शिकायतें हैं।

(वीडियो देखें)





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

वाजपेयी ने कहा कि पार्टी ने लव जिहाद को लेकर संगीत सोम को पंचायत करने की इजाजत नहीं दी क्योंकि उसका मानना है कि ये मसला सड़कों पर नहीं जाना चाहिए।
नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए हैं आज सुबह उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इसके साथ ही मोदी के कैबिनेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है।
महिला सशक्तिकरण का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले नरेंद्र मोदी ने जब अपनी कैबिनेट का गठन किया तो देश की आधी आबादी का पूरा ध्यान रखते हुए एक चौथाई स्थान महिलाओं को दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया कि आप नेता अरविंद केजरीवाल और बीजेपी की सीएम पद की उम्मीदवार किरण बेदी ने अपने राजनीतिक फायदे के लिए अन्ना हजारे का शोषण किया है।
राजधानी के रण में बीजेपी की सीएम उम्मीदवार बेदी ने सुबह अपने चुनावी क्षेत्र कृष्णा नगर के एच ब्लॉक में चुनावी कार्यालय का उद्घाटन किया।
दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल ने वोटर्स से दूसरे दलों से पैसे लेने की अपील वाले बयान पर चुनाव आयोग को जवाब भेज दिया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

मेष- व्यावसायिक गतिविधियों को बल मिलेगा। मेहनत की तुलना में लाभ का प्रतिशत बेहतर बना रहेगा। तेजी बनाए रखें। दिन हित संवर्धक।
हर साल माघ मेले में लाखों श्रद्धालू गंगा स्नान करने के बाद नाव में बैठ कर गंगा नदी के दूसरे किनारे जाते हैं। भगवान राम की नैय्या पार लगाने वाले केवट तो आज नहीं है।
कन्या- अपने आगे किसी की शायद ही चलने देंगे। विपक्ष के प्रति कठोर बने रह सकते हैं। पठन पाठन में बेहतर बने रहेंगे। सफलता के जल्दबाजी से बचें।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

बीसीसीआई से निलंबित चल रहे एन. श्रीनिवासन खुद को आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स से अलग कर दोबारा बीसीसीआई के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं।
भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड ने कहा कि विराट कोहली को आगामी विश्वकप में बेहतरीन प्रदर्शन करने की आवश्यकता है क्योंकि भारतीय टीम उनकी बल्लेबाजी पर काफी निर्भर है।
विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स भारतीय स्टार विराट कोहली की आक्रामक बल्लेबाजी के फैन हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस गार्ड ऑफ ऑनर की अगुआई पहली बार एक महिला अफसर विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने की।
संगम नगरी में दिख रहा है स्वच्छता अभियान का असर। पूजा सामग्री को तुरंत गंगा से निकाला जा रहा है।
भारत सरकार की तरफ से हस्तियों को पद्म अवार्ड देने की योजना पर पलीता लगता दिख रहा है। बाबा रामदेव फिर श्री श्री रविशंकर के बाद अब सलीम खान ने भी इंकार कर दिया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने ट्विटर पर 'जय हिंद' लिखा। एनएससी ने यह भी लिखा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा दोबारा भारत आकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।
अमेरिका की बीयर कंपनी ने भारतीय मूल के अमेरिकीयों द्वारा उठाई गई आपत्तियों के बाद राष्ट्रपति महात्मा गांधी के कार्टून चित्र वाली बीयर बोतलों का नाम बदलने का फैसला किया।
अमेरिकी राष्ट्रपति जिस कार में सफर करते हैं वो कैडिलेक वन है, जिसे बीस्ट भी कहा जाता है। बीस्ट में किसी विशालकाय जानवर से भी ज्यादा ताकत है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह कोहरा छाया रहा। कोहरे के कारण 30 रेलगाड़ियों का परिचालन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिनभर बादल घिरे रहने के आसार हैं।
उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए हुए मतदान के दौरान हत्या का आरोपी बीएसपी विधायक विजय कुमार वोट डालने के बाद पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया।
भोजपुर जिले के आरा सिविल कोर्ट में बम धमाका हुआ है। बताया जा रहा है कि ये एक देसी बम था। धमाके में दो लोगों की मौत हो गई है इनमें एक महिला और एक पुलिस कॉन्स्टेबल है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

ऑस्ट्रेलियन ओपन में सानिया और उनके ब्राजीलियाई पुरुष जोड़ीदार ब्रूनो सोआरेज ने दूसरे दौर में जगह बना ली है।
एचआईएल के तीसरे संस्करण का आगाज हो गया है। एचआईएल के पहले दिन कलिंगा लांसर्स ने रांची रेज को 6-3 से हराकर लीग की शुरुआत की।
इटली के आंद्रेस सेपी ने 2015 ऑस्ट्रेलियन ओपन में बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हरा दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी जेट एयरवेज ओर उसकी सहयोगी विमानन कंपनी इत्तिहाद ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर 25 प्रतिशत तक छूट देने की पेशकश की है।
जीवन बीमा पॉलिसी पर नॉमिनेशन बदलने या रद्द करने पर अब 100 रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।
बाजार में तेजी का सिलसिला लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। सेंसेक्स पहली बार 29000 के पार जाने में कामयाब हुआ है, तो निफ्टी 8750 के ऊपर पहुंच गया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व मिस श्रीलंका जैकलीन फर्नांडीस का कहना है कि दबंग स्टार सलमान खान ने उनकी हिंदी सुधारने में मदद की है।
फिल्म अभिनेत्री मल्लिका शेहरावत ने रियलिटी शो 'बिग बॉस हल्ला बोल' के घर में प्यार बढ़ाने की जिम्मेदारी ली है। 'बिग बॉस हल्ला बोल' बिग बॉस की ही एक सीरीज है।
बॉलीवुड की डिंपल गर्ल दीपिका पादुकोण अपनी आने वाली फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए तलवारबाजी घुड़सवारी और मार्शल आर्ट सीखने जा रही हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

पेट के बल सोने वाले मिर्गी से ग्रस्त मरीजों में आकस्मिक मौत का खतरा अधिक है। यह शिशुओं की आकस्मिक मृत्यु के लक्षणों के समान है।
स्वाइन फ्लू ने सारे देश में दहशत मचा रखी है, पूरे देशे में इसका कहर बढ़ता ही जा रहा है। वहीं देश के अलग अलग हिस्सों में ये अपने पैर पसार रहा है।
फेसबुक पर दोस्त बनाना और सामाजिक दायरा बढ़ाना विद्यार्थियों को पढ़ाई में अच्छे अंक लाने में मददगार हो सकता है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

शानदार करियर और बड़ी तनख्वाह के लिए हमारे देश के युवा विदेश जाने का सपना देखते हैं, लेकिन राजस्थान के नागौर में एक युवा ने अलग ही नजीर पेश की है।
अमेरिका के मिसौरी में एक पांच साल के बच्चे ने दुर्घटनावश अपने नौ महीने के भाई पर गोली चला दी, जिससे शिशु की मौत हो गई।
शिआओ ने बताया कि जैसे ही उसे मेरे गर्भवती होने का पता चला, उसने कहा कि अगर मैंने गर्भपात नहीं कराया, तो वह आत्महत्या कर लेगी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रीडर्स स्पेस

देश की राजधानी दिल्ली में महिलाएं ही सुरक्षित नहीं है। आए दिन महिलाएं और बच्चियां रेप की शिकार होती हैं।
आप साफ-सफाई में जुटे अपने व अपने दोस्तों के फोटो हमें भेजें। हम उन्हें अपनी वेबसाइट और फेसबुक-ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया पेज पर उन्हें शेयर करेंगे।
यूट्यूब पर रिलीज किए गए साढ़े चार मिनट के वीडियो में अल फायदा नाम के संगठन में भर्ती इंटरव्यू हॉल का दृश्य दिखाया गया है।
ibnliveibnlive