IBN7IBN7

सीजे: देश की खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवा पर विशेष

Published on Nov 23, 2014 at 11:57 | Updated Nov 23, 2014 at 12:02

नई दिल्ली। देश में हजारों लोग ऐसे हैं जिन्हें डॉक्टर और अस्पताल तक नसीब है। लोग सुविधा के अभाव में आए दिन दम तोड़ देते हैं। कुछ अस्पताल के हालात तो इतने बदतर हैं कि यहां स्वस्थ आदमी भी जाकर बीमार पड़ जाए। छत्तीसगढ़ में नसबंदी के दौरान 13 महिलाओं की मौत हमारे देश की खस्ताहाल स्वास्थ्य व्यवस्था का बड़ा उदाहरण है। (वीडियो देखें)

देखें: बाल दिवस पर विशेष सीजे

Published on Nov 16, 2014 at 10:17

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में सैकड़ों बच्चे ऐसे हैं जो कुपोषण की वजह से दम तोड़ रहे हैं। यहां बच्चों को पौष्टिक खाना तो दूर दो वक्त की सूखी रोटी मिलना भी मुश्किल है। इन बच्चों लिए खाने का मतलब है सिर्फ रोटी। वहीं बीमार पड़ने पर सरकारी अस्पताल में इनका इलाज भी नहीं हो पाता।

(वीडियो देखें)

देखें: बिल्डरों की मनमानी पर विशेष सीजे

Published on Nov 10, 2014 at 15:33

नई दिल्ली। नोएडा में आशियाने का सपना लिए लाखों ने अपने जिंदगी की सारी पूंजी फ्लैट खरीदने में लगा दी। लोगों को 3 साल में घर देने का वादा किया था, लेकिन 5 साल बीत चुके हैं और अब भी लोगों को घर मिलने की संभावना दूर-दूर तक नहीं दिख रही है। लोगों के ऊपर ईएमआई की मार और साथ में घर का किराए का बोझ भी ही जिसे देने में उनकी हालत खराब हो रही है। (वीडियो देंखे)

देखें: सिटीजन जर्नलिस्ट का फॉलोअप स्पेशल

Published on Nov 02, 2014 at 16:44 | Updated Nov 02, 2014 at 17:11

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास शो सिटीजन जर्नलिस्ट में इस बार देखिए फॉलोअप स्पेशल। एसिड अटैक का शिकार बनी बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए पिता के संघर्ष की कहानी, मशहूर नृत्यांगना तारा बालगोपाल की बेबसी में मदद के लिए सामने आए लोग, राजनांदगांव के एक स्कूल की दुर्दशा की रिपोर्ट के असर व और भी बहुत कुछ। वीडियो देखें

सीजे: अपनी बच्ची के लिए मां के संघर्ष की कहानी

Published on Oct 26, 2014 at 09:51 | Updated Nov 02, 2014 at 16:46

नई दिल्ली। त्विशा मकवाना किसी भी आम बच्ची की तरह ही लगती है, लेकिन उसकी लाइफ का हर दिन खास है। तीन साल की त्विशा को जन्म से ही एलजीओए नाम की समस्या है। इसका मतलब है कि त्विशा के शरीर में एसोफैगस यानी मुंह से पेट को जोड़ने वाली नली अधूरी है। इस कारण वह कभी मुंह के जरिए खाना नहीं खा सकती। त्विशा के लिए हर दिन एक नई चुनौती है। इस चुनौती में त्विशा को अपनी मां स्वीटी मकवाना का साथ मिलता है। सिडनी में रहने वाली स्वीटी एक सिंगल पैरंट हैं और त्विशा का जीवन बचाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही हैं। (वीडियो देखें)

सीजे: हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर विशेष

Published on Oct 12, 2014 at 09:41 | Updated Oct 12, 2014 at 13:17

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव जल्द होने वाला है। ऐसे में लोग भी सही सरकार चुनने के लिए काफी सजग हैं। हरियाणा का एक छोटा सा गांव खुरम्पुर जो राजधानी दिल्ली से महज 100 किलोमीटर की दूरी पर हैं वहां के लोगों का आरोप है कि उन्हें तो विकास का मतलब ही नहीं पता है। गांव में ना ही स्कूल है ना अस्पताल। लोगों ने मौजूदा सरकार से कई शिकायतें हैं।

(वीडियो देखें)

सीजे: स्वच्छता के लिए सीजे की मुहिम!

Published on Oct 05, 2014 at 15:41 | Updated Oct 05, 2014 at 16:02

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटिजन जर्नलिस्ट में इस बार देखिए क्लीन इंडिया के मैसेज के साथ गुड़गांव नगर निगम से सीजे आकांक्षा सिंह का संघर्ष, जम्मू कश्मीर में आई भीषण बाढ़ के बाद महामारी की समस्या को उठातीं सीजे हिना सदाफ खान और रमोना रफीक, साथ में आपके द्वारा भेजे फोटो और वीडियो। शो देखने के लिए वीडियो देखें।

सीजे: तबाही के बाद कैसा है ‘स्वर्ग’ का हाल

Published on Sep 22, 2014 at 11:41 | Updated Sep 27, 2014 at 09:28

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़ का पानी तो धीरे-धीरे घटने लगा है, लेकिन जैसे-जैसे पानी घट रहा है सामने नजर आ रहा है तबाही का वो मंजर जिसे देखकर दिल दहल उठता है। जो कश्मीर हमेशा गुलजार रहता है आज वहां चारों तरफ वीरानी छाई है, लोगों के बसे-बसाए घर तबाह हो चुके हैं और वो बेघर होकर सड़क पर जिंदगी बिताने को मजबूर हैं। लोगों की जिंदगी भर की कमाई पलक झपकते ही पानी में समा गई। (वीडियो देखें)

सीजे: ‘जन्नत’ में आई त्रासदी का आंखों देखा हाल

Published on Sep 14, 2014 at 09:34 | Updated Sep 27, 2014 at 09:31

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आई त्रासदी ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। एक झटके में सैकड़ों जिंदगियां तबाह हो गईं। कई लोगों जी जान गई तो जो लोग जिंदा बचे हैं उनके साथ है कभी ना भूलने वाली कड़वी यादें। सीजे में देखिए कई दर्द की वो कहानियां जो कश्मीर में लोगों ने खुद झेलीं।

(वीडियो देखें)

देखें: सीजे की नजरों से गणेश चतुर्थी के रंग

Published on Aug 31, 2014 at 18:42 | Updated Aug 31, 2014 at 19:06

नई दिल्ली। सिटिजन जनर्लिस्ट के इस खास शो में देखिए गणेशोत्सव के रंग। साथ ही एक ऐसी मां के संघर्ष की कहानी जिसकी नन्ही बच्ची अपने ही पिता द्वारा यौन शोषण का शिकार बनी। इसके अलावा पानीपत से सिटिजन जर्नलिस्ट वंदना आनंद की राईट टू एजुकेशन पर रिपोर्ट व नालगढ़ा में क्रांतिकारियों से जुड़ी धरोहरों को संजोने के लिए छेड़ी गई मुहिम। (वीडियो देखें)





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

वाजपेयी ने कहा कि पार्टी ने लव जिहाद को लेकर संगीत सोम को पंचायत करने की इजाजत नहीं दी क्योंकि उसका मानना है कि ये मसला सड़कों पर नहीं जाना चाहिए।
नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए हैं आज सुबह उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इसके साथ ही मोदी के कैबिनेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है।
महिला सशक्तिकरण का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले नरेंद्र मोदी ने जब अपनी कैबिनेट का गठन किया तो देश की आधी आबादी का पूरा ध्यान रखते हुए एक चौथाई स्थान महिलाओं को दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ बेबुनियाद खबरें दिखाने को लेकर मीडिया पर हमला किया।
शिव सेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और बीजेपी के दोनों नेताओं के बीच सरकार में शामिल होने को लेकर लगभग पौना घंटा बात हुई, लेकिन बातचीत समाप्त होने के बाद किसी ने भी इस संबंध में अभी तक कुछ भी नहीं कहा।
कलकत्ता हाईकोर्ट ने केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी को कोलकाता में विक्टोरिया हाउस के सामने 30 नवंबर को चुनावी सभा करने की इजाजत दे दी है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

मेष- मान सम्मान बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। सभी के सहयोग से अच्छे अवसरों को भुनाएंगे। निजी मामले संवार पर रहेंगे। सक्रियता बनाए रखें। दिन हितकारक।
स्कंद षष्ठी का व्रत कार्तिक महीने में कृष्ण पक्ष की षष्ठी को किया जाता है। यह व्रत 'संतान षष्ठी' नाम से भी जाना जाता है। स्कंद षष्ठी के अवसर पर शिव-पार्वती को पूजा जाता है।
मेष- पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कामकाज संवार पर रहेगा। सभी का सहयोग मिलेगा। जिम्मेदारियों को सहजता से निभाएंगे। सुख सुविधाएं बढ़त पर रहेंगी। दिन श्रेष्ठ।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की अबॉट की बाउंसर ऑस्ट्रेलिया के युवा और प्रतिभाशाली बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की जिंदगी की आखिरी गेंद बन गई।
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फिल ह्यूज के पिछले 26 सालों को हमने कुछ मिनटों में सहेजने की कोशिश की है। बचपन से लेकर क्रिकेटर बनने तक का सफर। देखिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के जारी किए गए इस वीडियो के साथ ये खास रिपोर्ट। देखें वीडियो।
आज क्रिकेट जगत या कहें कि पूरा खेल जगत गमगीन है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज के निधन ने सबको सदमे में डाल दिया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा पर अपनी पोजीशन का इस्तेमाल करते हुए कम से कम दस बार अपनी इकॉनमी क्लास की टिकट को फर्स्ट क्लास टिकट में बदलवाने का आरोप लगा है।
आईबीएन 7 की पड़ताल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की कमाई सामने आई है। वाड्रा ने राजस्थान में जमीन के सौदों में महज पांच साल में छह गुना मुनाफा कमाया।
मुस्लिम धर्म गुरु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यो की समीक्षा करेंगे और उसके बाद बीजेपी को समर्थन देने पर फैसला करेंगे।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

ISIS इस वक्त दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी संगठन बन चुका है। ये आतंकी जिधर से भी गुजरते हैं खून की नदियां बहाना इनके लिए एक खेल है। खून से लथपथ इंसानों को देखकर इन्हें खुशी मिलती है। इनकी दरिंदगी का एक वीडियो देखें।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत पर बिना उकसावे के गोलीबारी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस पर चर्चा की जायेगी।
उत्तर पूर्व नाईजीरिया के एक बस अड्डे के निकट सड़क पर रखे गए बम के विस्फोट से 40 लोगों की मौत हो गई। इनमें पांच सैनिक भी शामिल थे। यह जानकारी सुरक्षा सूत्रों ने दी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

देश की राजधानी दिल्ली में एक और मासूम की खौफनाक तरीके से हत्या कर दी गई। दिल्ली के रंजीत नगर इलाके में छह साल गणेश नाम के एक मासूम का शव नारायणा के एक पार्क से मिला है।
मथुरा में इंसानियत को शर्मसार करने वाले मामला सामने आया है। दरअसल दहेज के लालच में एक परिवार ने अपनी बहू पर जुल्म करने की सारी हदें पार कर दी।
यूपी के ग्रेटर नोएडा के एक गांव के सभी घरों में लोगों को कैंसर होने का मामला राज्यसभा में उठा। टीएमसी के कंवर दीप सिंह ने सदन में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए आईएसएल मुकाबले में दिल्ली डायनामोज ने मुंबई सिटी एफसी को 4-1 से हरा दिया है।
चीन के 14 साल के खिलाड़ी यान बिंगताओ ने भारत के पंकज आडवाणी को 6-4 से हराकर आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैंपियनशिप से बाहर कर दिया।
आईएसएल के 43वें मैच में नॉर्थईस्ट युनाइटेड ने में शीर्ष पर चल रही चेन्नईन एफसी के जीत के सिलसिले को खत्म करते हुए 3-0 से मात दी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

कृषि क्षेत्र की विकास दर जहां 0.6 फीसदी गिरकर 3.2 रही वहीं मैनुफैक्चरिंग (विनिर्माण) सेक्टर में ग्रोथ 3.5 फीसदी से गिरकर महज 0.1 फीसदी रही।
मेक इन इंडिया अभियान के तहत कारोबारियों के साथ हुई बैठक में तमाम रेगुलेटरी और बिजनेस अप्रूवल्स ऑनलाइन करने की योजना की जानकारी दी गई।
आज बाजार की शुरुआत रिकॉर्ड स्तरों पर हुई है। सेंसेक्स 28700 के पार पहुंचने में कामयाब हुआ है, तो निफ्टी 8600 की ओर आगे बढ़ रहा है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

आलिया भट्ट पर्दे पर सुशांत सिंह राजपूत के साथ रोमांस करती नजर आ सकती हैं। चर्चा है कि होमी अदजानिया एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जिसमें इन दोनों की जोड़ी नजर आएगी।
जरीन खान आने वाली फिल्म में पत्रकार का किदार निभाती नजर आएंगी। सलमान के अपोजिट फिल्म ‘वीर’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली जरीन फिल्म ‘नॉनसेंस’ में काम करने जा रही हैं।
बॉलीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिए मशहूर कंगना रनौत अपनी आने वाली फिल्म ‘तनु वेडस मनु 2’ के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। इस फिल्म में कंगना डबल रोल में नजर आएंगी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

जापान के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दावा किया है कि ई सिगरेट में सामान्य सिगरेट की तुलना में 10 गुना अधिक खतरनाक रसायन होते हैं जिनसे कैंसर जैसी घातक बीमारियां होती हैं।
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक एक बार फिर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने जा रहा है। इसके बाद प्राइवेसी सेटिंग्स करना आसान हो जाएगा।
मोबाइल फोन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स लिमिटेड ने इंटेल प्रोसेसर आधारित टैबलेट कैनवस टैब पी 666 पेश करने की आज घोषणा की।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

ब्राजील के एक 17 साल के युवक ने स्मार्टफोन की टचस्क्रीन पर सबसे तेज टाइपिंग का गिनीज बुक में दर्ज अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
एक युवक को जहरीले कोबरा सांप ने डस लिया। नशे में धुत इस युवक को सांप पर इतना गुस्सा आया कि उसने सांप को दांतों से काट काटकर मार डाला।
छत्तीसगढ़ की राजधानी में कुछ लोगों ने एक नाग को पत्थरों और डंडों से बुरी तरह घायल कर दिया। नाग की अंतड़ियां बाहर निकल आईं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रीडर्स स्पेस

आप साफ-सफाई में जुटे अपने व अपने दोस्तों के फोटो हमें भेजें। हम उन्हें अपनी वेबसाइट और फेसबुक-ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया पेज पर उन्हें शेयर करेंगे।
यूट्यूब पर रिलीज किए गए साढ़े चार मिनट के वीडियो में अल फायदा नाम के संगठन में भर्ती इंटरव्यू हॉल का दृश्य दिखाया गया है।
लखनऊ निर्भया कांड में कत्ल के आरोपी गार्ड के सनसनीखेज कबूलनामे का टेप आईबीएन7 के हाथ लगा है। इस टेप में गार्ड रामसेवक का इकबालिया बयान है।
ibnliveibnlive