IBN7IBN7

देखें: सीजे का स्वतंत्रता दिवस स्पेशल शो

Published on Aug 16, 2014 at 22:19 | Updated Aug 16, 2014 at 22:25

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटिजन जर्नलिस्ट में इस बार स्वतंत्रता दिवस स्पेशल एपिसोड में देखिए देशभर से भेजी गईं वो कहानियां जो देशभक्ति और गर्व का अहसास कराती हैं। (वीडियो देखें)

सीजे: बीमार बच्ची के लिए एक पिता की लड़ाई

Published on Aug 11, 2014 at 11:41 | Updated Aug 11, 2014 at 12:05

नई दिल्ली। 6 साल की बीमार बच्ची के पिता नेवल को उस वक्त गहरा सदमा लगा, जब मुंबई के एक मॉल में उनकी बेटी की बीमारी की वजह से उनको मॉल में एंट्री करने से रोका गया। नेवल की 6 साल की बच्ची स्पेशल चाइल्ड है। नेवल एक बार अपनी बच्ची को मॉल में खेलने ले गए जहां से मॉल के कर्मचारियों ने ये कहकर उन्हें बाहर निकाल दिया कि उनकी बच्ची को देखकर दूसरे बच्चे डर रहे हैं। नेवल को इस बात से गहरा झटका लगा और उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपनी कहानी लोगों तक पहुंचाई, उनकी मेहनत रंग लाई और लोगों ने उस मॉल का बहिष्कार करना शुरू कर दिया आखिरकार बाद में खुद मॉल के मालिक को नेवल से माफी मांगनी पड़ी। (वीडियो देखें)

देखें: सीजे की पहल से मिली मोनिका को मदद

Published on Aug 04, 2014 at 11:41

नई दिल्ली। एसिड अटैक की शिकार हुई लखनऊ की 28 साल की मोनिका को पूरी दुनिया से 44 हजार डॉलर की मदद मिल गई है। पांच साल पहले शादी से इनकार करने पर भाड़े के पांच गुंडों द्वारा उनके ऊपर तेजाब फेंका गया। जिसकी वजह से उनका चेहरा और गर्दन के नीचे का हिस्सा बुरी तरह से झुलस गया था, लेकिन मोनिका ने हार नहीं मानी। ऐसे हालातों से निराश हुए बिना उन्होंने न सिर्फ एनआईएफ्टी में दोबारा दाखिला लिया बल्कि अपनी पढ़ाई भी पूरी की। सफलता को लेकर मोनिका की चाह यहीं नहीं रुकी अब उनका सपना न्यूयॉर्क स्थित पारस न्यू स्कूल ऑफ डिजाइन से फैशन मार्केटिंग में पोस्टग्रेजुएट की पढ़ाई करने का है। जिसके लिए उनको आर्थिक मदद चाहिए। सीजे की मदद से मोनिका का ये सपना पूरा होता नजर आ रहा है। मोनिका को पूरी दुनिया से मदद मिल रही है। (वीडियो देखें)

देखें: करगिल के जांबाजों को सीजे का सलाम

Published on Jul 27, 2014 at 09:51

नई दिल्ली। करगिल के विजय दिवस के 15 साल पूरे हो गए है। सीजे उन वीरों को सलाम करता है जिन्होंने अपनी जान गंवाकर भारत को जीत दिलाई। इस युद्द में कई परिवारों ने अपनों को गंवाया। कई परिवारों के घरों के इकलौते चिराग बुझ गए, लेकिन उनके परिवारवालों को अपनों के खोने से ज्यादा देश के लिए शहादत देने पर गर्व है। (वीडियो देखें)

सीजे: एक पिता की बेटी के लिए इंसाफ की लड़ाई

Published on Jul 20, 2014 at 09:33 | Updated Jul 21, 2014 at 13:58

नई दिल्ली। एक पिता पिछले एक साल से अपनी मासूम बच्ची के साथ हुए दरिंदगी के खिलाफ इंसाफ की लड़ाई लड़ रहा है। पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए उन्हें दर-दर की ठोकरें खानी पड़ी। पुलिस भी आरोपियों को बचाने में लगी रही। इस शख्स की जिंदगी सारी पूंजी अपनी बेटी के इलाज में लग गया। यहां तक की सरकार के तरफ से मुआवजा भी आज तक नहीं मिला है। (वीडियो देखें)

देखें: गरीबों के इलाज के लिए सीजे की लड़ाई

Published on Jul 14, 2014 at 12:02

नई दिल्ली। यूपी में सरकार करोड़ों रुपये लोगों के स्वास्थ्य के लिए खर्च करती है, लेकिन हजारों लोग इलाज के आभाव में अपनी जिंदगी खो देते हैं। यूपी के कई अस्पताल खुद बीमार पड़े हैं जो सुविधाओं के आभाव में मरीजों का इलाज नहीं कर पाते। कई अस्पतालों में डॉक्टर की कमी है तो कई जगह बेसिक सुविधाएं भी नहीं है ऐसे में गरीब मरीज मजबूर होकर प्राइवेट अस्पतालों का रुख करते हैं जहां का खर्चा उठाना उनके लिए काफी मुश्किल है। (वीडियो देखें)

सीजेः कहां गायब हो रहे हैं हमारे बच्चे?

Published on Jul 06, 2014 at 18:23 | Updated Jul 06, 2014 at 18:30

नई दिल्ली। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटिजन जर्नलिस्ट में इस बार देखिए दिल्ली में गायब हो रहे बच्चे और उनकी तलाश में अभिभावकों का संघर्ष, बच्चों को भगवान भरोसे छोड़ने को मजबूर मजदूर महिलाएं और श्रीनगर में कूड़े की समस्या से जूझते लोग। (वीडियो देखें)

सीजे: DU-UGC की लड़ाई में पिस रहे छात्र

Published on Jun 30, 2014 at 11:50 | Updated Jun 30, 2014 at 16:25

नई दिल्ली। दिल्ली में 4 साल के कोर्स को लेकर हुए विवाद से सबसे ज्यादा धक्का छात्रों को लगा है। UGC और DU की लड़ाई में छात्र पीस रह हैं। छात्र अपने भविष्य को लेकर काफी परेशान हैं। करीब 55 हजार छात्रों का भविष्य दांव पर लगा है। सीजे बनी सोशी मुखर्जी सरकार से यही अपील कर रही हैं कि ये विवाद जल्द सुलझा लिया जाए। (वीडियो देखें)

CJ: सड़क पर कचरा फेंकने वालों के खिलाफ मुहिम

Published on Jun 23, 2014 at 10:33 | Updated Jun 23, 2014 at 11:11

नई दिल्ली। सिटीजन जर्नलिस्ट शो में आज दिखाएंगे एक ऐसे युवा की कहानी जो मुंबई में चलती कार से बीच सड़क पर कचरा फेंकने वालों के खिलाफ मुहिम चला रहे हैं। तो दूसरी कहानी है एक ऐसे एएसआई की कहानी सीजे बनकर जनता से ट्रैफिक नियमों को फोलो करने की अपील कर रहे हैं। वीडियो देखें।

सीजे: महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ आवाज

Published on Jun 08, 2014 at 13:55 | Updated Jun 08, 2014 at 14:26

नई दिल्ली। देश में महिलाएं और बच्चियां कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। झारखंड में एक 3 साल की बच्ची के साथ एक 25 साल के युवक ने रेप किया। सीजे में हम बात करेंगे एक मासूम बच्ची के साथ हुए जूर्म की दास्तां की। एक मासूम बच्ची के साथ अत्याचार करने वाले को आज तक सजा तक नहीं मिल पाई है। बच्ची के घर वाले आज भी इंसाफ के इंतजार में है। (वीडियो देखें)





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए हैं आज सुबह उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इसके साथ ही मोदी के कैबिनेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है।
महिला सशक्तिकरण का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले नरेंद्र मोदी ने जब अपनी कैबिनेट का गठन किया तो देश की आधी आबादी का पूरा ध्यान रखते हुए एक चौथाई स्थान महिलाओं को दिया।
राजधानी दिल्ली से एक मंत्री बनाया गया है और उससे लगे गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव तीनों सीटों के सांसदों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

तमाम दबावों को दरकिनार करते हुए उन्होंने पार्टी के दिग्गजों के बेटों को अपने मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी और पार्टी में एक परिवार-एक पद का सिद्धांत लागू कर दिया।
ऐसे नेताओं को सक्रिय राजनीति से अलग करने की व्यवस्था की गई है। किसी को राज्यपाल बनाया तो किसी को बच्चों की राजनीतिक महत्वाकांक्षा पर कुर्बान किया।
बिजली संकट से परेशान उत्तर प्रदेश के लोग हलकान हैं। यूपी में बिजली को लेकर हाहाकार मचा है। बिजली कटौती को लेकर राज्य के अलग अलग हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

मेष- आवश्यक कार्यों को शाम से पूर्व करने की सोच रखें। प्रेम शिक्षा संतान और आर्थिक पक्ष सहज बना रहेगा। मित्रों में घनिष्ठता बढ़ेगी। बौद्धिक कार्यों में रुचि रखेंगे। दिन श्रेष्ठ फलकारक।
मेष- अनुकूलता बनी रहेगी। कार्यों में तेजी रहेगी। बौद्धिकता को बल मिलेगा। आर्थिक क्षेत्र में बेहतर होंगे। प्रेम में सफलता। इच्छित वस्तु की प्राप्ति संभव है। प्रियजन से भेंट होगी। दिन उत्तम फलकारक।
मेष- बौद्धिक प्रयासों को बल मिलेगा। समझने की क्षमता बढ़ेगी। प्रेम संबंधों में विश्वास और करीबी बढ़ेगी। शिक्षा संतान और आर्थिक पक्ष बेहतर होंगे। अनुकूलता बनी रहेगी। कोशिशें तेज रखें। दिन हितकारक।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

टेस्ट सीरीज़ में ख़राब खेल के बाद कोहली अपनी गर्लफ्रैंड को टीम होटल में रखने के लिए विवादों के घेरे में आए। अब वन-डे सीरीज़ की शुरुआत भी उन्होंने शून्य के स्कोर से की है।
दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी के पासपोर्ट को बहाल करने का आदेश दिया है।
बारिश की आशंकाओं के बीच इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने शुरुआती जल्द झटकों से उबरते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 304 रन बनाए।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

रंजीत का कहना है कि उसने तारा शाहदेव पर धर्म परिवर्तन का कोई दबाव नहीं डाला। उसका दावा है कि वो सिख है।
प्रश्नकाल में सवाल था कि क्या 100 भारतीय ISIS में शामिल, क्या ये खतरा और बढ़ेगा?इस मुद्दे पर क्या थी मेहमानों की राय, जानने के लिए देखें वीडियो।
केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट यानी ISIS अब भारत में आतंकियों की भर्ती कर रहा है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

इनमें से एक ब्रिटिश है जो कि दावा करता है कि वो पूरी तरह से दुनिया के बारे में ISIS के मध्यकालीन नजरिए में यकीन रखता है।
दक्षिणी ब्राजील के पारना प्रांत में मंगलवार को एक जेल में कैदियों के बीच चले दंगे में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।
पूर्वी यूक्रेन में तनाव और विरोध प्रदर्शन को लेकर वहां की संसद में सांसदों ने जमकर हंगामा किया। दरअसल ये सारा विवाद एक नेता के विवादित बयान के बाद शुरू हुआ।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

जबलपुर के तक्षशिला कॉलेज मे इंजिनियरिंग के एक छात्र के साथ रैंगिग की गई और विरोध करने पर उसके सिर पर चाकू मार दिया गया।
कल्याण से लापता हुए चार लड़कों में से एक की इराक में मौत की खबर है। मरनेवाले लड़के का नाम आरिफ मजीद है। इन चारों लड़कों का आंतकी संगठन आईएसआईएस से जुड़ने का शक है।
असम में बाढ़ से 12 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक बहुत सी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

भारतीय महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने पिंकी जांगड़ा को हराकर एशियाड खेलों के लिए क्वालिफाई कर लिया है। 51 किलो वर्ग में मैरी कॉम एशियाड खेलों में भाग लेंगी।
दक्षिण कोरिया के इंचियोन में होने वाले 17वें एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के लिए पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों को भेजने पर एआईएफएफ पर 1.15 करोड़ का खर्च आएगा।
राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज परमजीत समोता ने अब तक जीते हुए अपने सभी 29 पदक भिवानी के जिला उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री को लौटा दिए।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत होने वाली है। फाइनेंशियल इन्क्लूजन यानि देश के सभी लोगों तक वित्तीय सेवाएं पहुंचाने की योजना का आगाज होगा।
सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया पहली बार एयर इंडिया डे मनाने जा रही है। इस दिन एयर इंडिया की घरेलू एयरलाइन, इंडियन एयरलाइंस को एयर इंडिया में शामिल किया गया था।
आरबीआई ने करदाताओं से समय से पहले अपने अग्रिम कर का भुगतान करने की अपील की है। ताकि अंतिम समय में होने वाली परेशानी और भीड़ से बचा जा सके।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

संजय लीला भंसाली ‘बाजीराव मस्तानी’ पर एक फिल्म बना रहे हैं, इस फिल्म में दीपिका लीड रोल में नजर आएंगे।
जकल एक नया टेंड शुरू हुआ है जिसको अगर बड़े स्टार्स कर लें तो वो टॉक ऑफ द टाउन बन जाता है।
प्रियंका अपने आनी वाली फिल्म मेरी कॉम में एक बॉक्सर की भूमिका निभा रहीं हैं। प्रियंका का कहना है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह कभी ऐसा किरदार निभाएंगी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

दिल की सेहत के लिए की जाने वाली कसरतें हमारे दिमाग के लिए भी लाभकारी हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि स्वास्थ्यवर्धक जीवनशैली धमनियों को लचीला बनाए रखने में मदद करती हैं।
फेसबुक ने वेबसाइटों की रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला यह ऐप उपयोगकर्ताओं की पहली पसंद बना हुआ है।
इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली प्रमुख कंपनी इंटेक्स ने फायरफॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ओएस आधारित सबसे सस्ता स्मार्टफोन क्लाउड एफएक्स पेश आज किया जिसकी कीमत 1990 रूपये है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

दुनिया की सबसे खतरनाक सेल्फी वायरल हो चुकी है। हांगकांग की सबसे ऊंची इमारतों में से एक इमारत की छत पर तीन दोस्तों ने सेल्फी ली है।
देश में पहली बार ऐसी तकनीक विकसित हुई है जिसमें आप अपने किचन में भी हवा से पीने का पानी बना सकते हैं।
इंजीनियरिंग के तीन छात्रों ने 'येर्का' नामक एक खास साइकिल बनाई है। छात्रों का दावा है कि इस साइकिल की चोरी असंभव है। परियोजना की वेबसाइट पर एक स्मार्ट साइकिल दिखाई गई है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रीडर्स स्पेस

लखनऊ निर्भया कांड में कत्ल के आरोपी गार्ड के सनसनीखेज कबूलनामे का टेप आईबीएन7 के हाथ लगा है। इस टेप में गार्ड रामसेवक का इकबालिया बयान है।
यूपी के वाराणसी में आज जहां एक ओर नरेंद्र मोदी का नामांकन है वहीं दूसरी ओर उनको टक्कर दे रहे ‘आप’ नेता अरविंद केजरीवाल आज शाम को धरने पर बैठने वाले हैं।
महज चार माह के लिए पेश किए गए इस चुनावी बजट में चिदंबरम ने इनकम टैक्स में बदलाव नहीं किया गया लेकिन करों में एकरूपता लाने का लक्ष्य तय करने की जरूर बात कही।
ibnliveibnlive