19 अप्रैल 2014

न्यूजलैटर सब्सक्राइब करें

CLOSE

Sign Up


T20 विश्वकपः भारत ने पाक को चटाई धूल, 8 विकेट से रौंदा

Updated Oct 01, 2012 at 10:30 am IST |

 

30 सितम्बर 2012
वार्ता

मैच का पूरा स्कोरकार्ड देखें

कोलम्बो।
शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली के शानदार (नाबाद 78) रनों की मैच विजयी पारी की बदौलत भारत ने हाईवोल्टेज मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से मिले 129 रनों के मामूली लक्ष्य के सामने तीन ओवर शेष रहते 17 ओवरों में आठ विकेट से न सिर्फ मैच में जीत दर्ज कर ली बल्कि ट्वेंटी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी कायम रखी।

गंभीर हुए फेल
भारत की ओर से पहले बल्लेबाजी करने उतरे गौतम गंभीर कोई खास कमाल नहीं दिखा सके और बिना खाता खोले ही पाकिस्तान के गेंदबाज रजा हसन के हाथों बोल्ड हो गए, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे वीरेंद्र सहवाग और युवा गेंदबाज विराट ने अहम साझेदारी निभाते हुए टीम के लिए अहम पारी खेली।

कोहली की विराट पारी
विराट ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाते हुए टीम को जीत के नजदीक पहुंचा दिया और 78 रनों की मैच विजयी पारी खेली। विराट ने अपनी पारी में 61 गेंदों में नौ चौके और दो शानदार छक्के लगाए।

विराट ने सहवाग के आउट हो जाने के बाद बेहद संभलते हुए और जिम्मेदारी भरे तरीके से बल्लेबाजी का परिचय दिया और एक बार फिर दिखा दिया की यह युवा बल्लेबाज भारी दबाव के बावजूद भी सहजता से खेल सकता है।

सहवाग अपने रूप में नहीं दिखे
हालांकि टीम के लिए बेहद अहम माने जा रहे सहवाग पाकिस्तान के खिलाफ उतनी आक्रामकता के साथ नहीं खेल पाए जिसके लिए वह जाने जाते हैं। सहवाग 29 रन बनाने के बाद भारत की दूसरी विकेट के रूप में शाहिद आफरीदी की गेंद पर उमर गुल को कैंच थमा बैठे। वीरू ने 23 गेदों में अपनी 29 रनों की पारी में तीन चौके भी लगाए।

विश्वकप में पाक को सातवीं बार पीटा
भारत के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर-8 में अपना पहला मुकाबला हारने के बाद सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए अपने अगले दोनों मुकाबले जीतना अहम था। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ ही अब उसकी न सिर्फ सेमीफाइनल तक पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं बल्कि खिताब कीदावेदार मानी जा रही भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ इस शानदार जीत से पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप में कभी न हारने की अपनी परंपरा को भी बरकरार रखा।

युवी का ऑलराउंड प्रदर्शन
सहवाग के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे ऑलराउंडर युवराज सिंह ने इस मैच में अपनी शानदार गेंदबाजी की ही तरह बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन दिखाया। युवराज ने विराट का अच्छा साथ निभाते हुए दो चौकों की मदद से नाबाद 19 रनों की पारी खेली ।

भारतीय बल्लेबाजों के सामने पाकिस्तान के गेंदबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। पाकिस्तान के रजा हसन ने भारतीय बल्लेबाज गंभीर (शून्य) और आफरीदी ने सहवाग (29) के विकेट झटके।

पाक को धो डाला
इससे पहले भारतीय गेंदबाजों युवराज सिंह दो, लक्ष्मीपति बालाजी तीन, रविचंद्रन अश्विन दो की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने विश्वकप ट्वेंटी-20 के अपने ग्रुप दो के बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 19.4 ओवरों में महज 128 के मामूली स्कोर पर समेट दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तानी टीम ने शुरूआत से ही शर्मनाकर और कमजोर प्रदर्शन का परिचय दिया नतीजतन टीम दो गेंद शेष रहते 19.4 ओवरों में 128 रन ही बना सकी।

दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों ने शुरूआती ओवर से ही पाकिस्तानी बल्लेबाजों को काबू में रखा और उनकी इस संभली हुई गेंदबाजी के सामने किसी को भी बहुत अधिक रन बनाने का मौका नहीं दिया।

पाकिस्तान ने अपना पहला विकेट महज 1.2 ओवर में इमरान नजीर (8) के रूप में खोया। नजीर पठान की गेंद पर पगबाधा हुए और दो चौंकों की मदद से आठ रन ही जोड़ सके और बेहद सस्ते में पवेलियन लौट गए। इसके अलावा पहले बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान मोहम्मद हफ्जी महज 15 रन पर विराट के हाथों बोल्ड हो गए।

पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी मैदान पर काफी गर्मजोशी के साथ तो उतरे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों की सामने देर तक नहीं टिक पाए और महज 14 रनों की पारी में बालाजी की गेंद पर सुरेश रैना को कैंच थमा बैठे। आफरीदी ने 12 गेंदों में दो चौके लगाए। इसके बाद पाकिस्तानी टीम जैसे धीरे-धीरे धाराशाही होती चली गई और टीम इंडिया की आंधी में धुआं हो गई।

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर युवी ने गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन का परिचय दिया। युवराज ने 16 रन देकर नासिर जमशेद (4) और कामरान अकमल (5) को सस्ते में पवेलियन भेज दिया। टीम इंडिया के सभी गेंदबाजों ने जिस तरह से संभलकर गेंदबाजी की वह काबिलेतारीफ है। टीम के किसी भी गेंदबाज ने पाकिस्तानी बल्लेबाज को किसी भी ओवर में खुद पर हावी नहीं होने दिया।

विश्वकप ट्वेंटी-20 के अपने ग्रुप दो के इस हाईवोल्टेज मुकाबले में पाकिस्तान की टीम का एक भी खिलाड़ी अर्धशतक तक नहीं पहुंच पाया। बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक समय में पाकिस्तानी टीम महज 59 रनों पर अपने महत्वपूर्ण पांच विकेट गंवा चुकी थी जबकि 115 रनों पर उसने उमर गुल (12) और यासिर अराफात का विकेट गंवाया।

भारतीय गेंदबाज युवराज के अलावा सभी गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार था। इसके अलावा टीम का क्षेत्ररक्षण भी इतना मजबूत था कि पाकिस्तान की कम ही बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने चौके और छक्के लगा पाए। युवराज के बाद रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 16 रन देकर शोएब मलिक (28) और उमर अकमल (21) के दो विकेट अपने नाम किये।

इसके अलावा कोहली ने 21 रन देकर कप्तान हफीज (15), बालाजी ने शाहिद आफरीदी (14), उमर गुल (12) और सईद अजमल (1), पठान ने इमरान नजीर (8) के विकेट अपने नाम किए।

 

यह खबर आपको कैसी लगी

10 में से 5 वोट मिले

पाठकों की राय | 01 Oct 2012

Sep 30, 2012

वेलकम बॅक सहवाग, विराट बॅटेड वेरी वेल

ranjeet delhi


कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का इस्तेमाल न करें। अभद्र शब्दों का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। सभी टिप्पणियां समुचित जांच के बाद प्रकशित की जाएंगी।
नाम
शहर
इमेल

आज के वीडियो

प्रमुख ख़बरें

Live TV  |  Stock Market India  |  IBNLive News  |  Cricket News  |  In.com  |  Latest Movie Songs  |  Latest Videos  |  Play Online Games  |  Rss Feed  |  हमारे बारे में  |  हमारा पता  |  हमें बताइए  |  विज्ञापन  |  अस्वीकरण  |  गोपनीयता  |  शर्तें  |  साइट जानकारी
© 2011, Web18 Software Services Ltd. All Rights Reserved.