IBN7IBN7

निसान की छोटी कार डैटसन गो लॉन्च

Published on Mar 19, 2014 at 09:55 | Updated Mar 19, 2014 at 16:13
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। छोटी गाड़ियों के बाजार में एक नई एंट्री हो गई है। निसान ने अपनी छोटी कार डैटसन गो लॉन्च कर दी है। कंपनी पहले ही ये कह चुकी थी कि डैटसन गो की कीमत 4 लाख रुपये से कम होगी और उसने अपना वादा पूरा भी किया है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 3.12-3.70 लाख रुपये के बीच है।

इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 67बीएचपी की ताकत देता है और ये 20 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देगी। कंपनी का दावा है कि डैटसन गो 13.3 सेकेंड में जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार हासिल कर सकती है। कंपनी ने देश के मिडिल क्लास लोगों को ध्यान में रख कर इसे बनाया है।

वाह! फोर्ड की कार एक लाख रुपये तक सस्ती

Published on Feb 21, 2014 at 17:17
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड इंडिया ने कारों पर उत्पाद शुल्क में छह प्रतिशत तक कटौती के मद्देनजर अपनी कारों की कीमत करीब एक लाख रुपये तक कम करने की घोषणा की है।

फोर्ड इंडिया के कार्यकारी निदेशक विनय पिपरसानिया ने वर्ष 2014-15 के अंतरिम बजट में कारों के उत्पाद शुल्क में कटौती के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे मंदी की मार झेल रहे देश के ऑटोमोबाइल क्षेत्र को गति देने के साथ ही घरेलू बाजार में कारों की मांग भी बढ़ेगी।

अंतरिम बजट में ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत

Published on Feb 17, 2014 at 12:29
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। अंतरिम बजट में चाहे वित्त मंत्री पी चिदंबरम बड़े ऐलान न कर पाएं हों, लेकिन उन्होंने ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत दी है। सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को 12 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी की है। छोटी कारों और मोटरसाइकिल पर एक्साइज ड्यूटी 12 फीसदी से घटाकर 8 फीसदी की गई है।

एसयूवी पर एक्साइज ड्यूटी 30 फीसदी से घटकर 24 फीसदी हो गई है। बड़ी और मिड सेगमेंट गाड़ियों पर 20 फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगेगी। इसके अलावा वित्त मंत्री ने मोबाइल हैंडसेट पर एक्साइज ड्यूटी में बदलाव करने की सिफारिश की है। आयशर मोटर्स के एस शांडिल्य का कहना है कि ऑटो सेक्टर के लिए राहत की कोई उम्मीद नहीं थी लेकिन उसके मुकाबले बहुत अच्छी खबर है। ऑटो सेक्टर के रिवावाइवल के लिए एक बड़े कदम की जरूरत थी जो अंततः उठा लिए गए हैं।

देखें:ऑटो एक्सपो 2014 में गाड़ियों का मेला

  • ibnlive.com
Published on Feb 11, 2014 at 10:50
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो गाड़ियों का ऐसा मेला जहां एक छत के नीचे दुनिया भर की गाड़ियां का दीदार करने का सुनहरा मौका मिलता है। चाहे एक से बढ़कर एक कारे हों या नई बाइक सभी कुछ यहां देखने को मिलता है। आज ऑटो एक्सपो का ऑखिरी दिन है। तस्वीरों में देखें इस साल ऑटो एक्सपो में कौन-कौन सी गाड़ियां लॉन्च की गईं।

देखें:ऑटो एक्सपो 2014 में गाड़ियों का मेला

देखें: इतिहास के पन्नों में मारुति 800

  • ibnlive.com
Published on Feb 09, 2014 at 10:37 | Updated Feb 09, 2014 at 10:41
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। मारुति 800 जो मिडिल क्लास की कार मानी जाती थी। अब वो इतिहास बन गई है। कंपनी ने मारुति 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया है।

तस्वीरों में देखें: इतिहास के पन्नों में मारुति 800

देखें: मारुति की ऑटोमैटिक कार सेलेरियो

  • ibnkhabar.com
Published on Feb 07, 2014 at 14:48 | Updated Feb 07, 2014 at 14:59
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार सेलेरियो लॉन्च कर दी है। इसकी कीमत 3.90 लाख रुपये से 4.29 लाख रुपये के बीच है। सेलेरियो ऑटोमैटिक की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 4.29 लाख रुपये है। हैचबैक 3.90 लाख रुपये है और टॉप एंड मॉडल 4.96 लाख रुपये का है।

सेलेरियो के ऑटोमौटिक वर्जन में मैन्यूल वर्जन के मुकाबले 5 फीसदी कम फ्यूल खर्च होगा। ये गाड़ी 7 अलग-अलग रंगों और 6 वैरिएंट में मिलेगी। इसकी माइलेज 23 किलोमीटर प्रति लीटर है।

मारुति सुजुकी की कंपैक्ट कार ‘सिलेरियो’ लॉन्च

Published on Feb 06, 2014 at 18:01
0 IBNKhabar

ग्रेटर नोएडा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने यहां 12वें ऑटो एक्स्पो में गुरुवार को अपनी नई कंपैक्ट कार सिलेरियो लांच की। इसकी कीमत 3.90 लाख रुपये से 4.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई है।

मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने कहा कि मारुति सुजुकी हमेशा ऐसी कार पेश करने में यकीन रखता है, जो भारत में प्रौद्योगिकी, स्टाइल और कीमत का एक नया मानक तय करे।

देखें: ऑटो एक्सपो में बड़ी हस्तियों का जमावड़ा

  • ibnkhabar.com
Published on Feb 06, 2014 at 16:46
0 IBNKhabar

आखिर वो वक्त आ ही गया जिसका कारों और बाइक्स के शौकीनों को बेसब्री से इंतजार था। ग्रेटर नोएडा में गाड़ियों का मेला सज गया है। 12वें ऑटो एक्सपो की धमाकेदार शुरुआत हुई। कार, 2-व्हीलर कंपनियों ने दनादन अपनी नई कारों से पर्दा उठाया है। सचिन तेंदुलकर, करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा जैसे सितारे एक्सपो में अपने जलवे बिखेरते नजर आए। (एपी)

मारुति की नई कार एसएक्स 4 क्रॉस लॉन्च

Published on Feb 05, 2014 at 12:31
0 IBNKhabar

ग्रेटर नोएडा। कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज 12वें ऑटो एक्सपो में एसयूवी एसएक्स 4 क्रॉस से पर्दा उठाया है। साथ ही, कंपनी ने सियाज भी दिखाई है। मारुति सुजुकी के सीओओ मयंक पारीख का कहना है कि एसएक्स4 क्रॉस के जरिए कंपनी नया सेगमेंट बनाने करने की कोशिश की है। नए लॉन्च के जरिए कंपनी देश के युवाओं को लक्ष्य कर रही है।

मयंक पारीख के मुताबिक कंस्पेट कार सियाज के जरिए कंपनी नए प्रोडक्ट बनाने के लिए लोगों से प्रतिक्रिया लेगी। इसके अलावा गुरुवार को मारुति सुजुकी सिलारियो को लॉन्च करने वाली है। मयंक पारीख का मानना है कि आगे ऑटो इंडस्ट्री की हालत सुधरेगी। देश की आबादी में युवाओं का बड़ा हिस्सा होने और औसत आमदनी में बढ़ोतरी से ऑटो सेक्टर को फायदा होगा। साथ ही, कार कंपनियों के पास पैठ जमाने का पर्याप्त मौका बाकी है।

दिल्ली में कारों का मेला, 70 नई गाड़ियां पेश

Published on Feb 05, 2014 at 10:48
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। कारों और बाइक के दीवानों के लिए एक बार फिर सज रहा है गाड़ियों का मेला। इस बार ऑटो एक्सपो में पहले से कहीं ज्यादा कंपनियां शामिल हो रही हैं जो 70 से ज्यादा नई गाड़ियों को देखने का मौका देंगी। कारों के सबसे बड़े मेले के लिए सभी ऑटो कंपनियां तैयार हैं। गाड़ियों के शौकीनों के लिए हर 2 साल में होने वाला ऑटो एक्सपो शुरू होने जा रहा है। यहां आपको गाड़ियों के एक से बढ़कर एक मॉडल देखने को मिलेंगे।

इस बार ऑटो एक्सपो में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति अपनी नई छोटी कार सेलेरियो लॉन्च करने जा रही है। ये देश की पहली बिना क्लच की कार है। इसके अलावा मारुति अपनी नई एसयूवी का कॉन्सेप्ट एक्स ए- अल्फा भी पेश करेगी। ह्युंदई भी अपनी सबसे कामयाब छोटी कार आई10 का सेडान मॉडल पेश करेगी। इसकी टक्कर मारुति डिजाइनर और होंडा अमेज से होगी। इसके अलावा ऑटो एक्सपो में होंडा की 7 सीटों वाली नई एमपीवी मोबिलियो पर भी नजर रहेगी।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

रिश्ते

साथी के साथ सोने की स्थिति पर आपके रिश्ते की मजबूती निर्भर करती है। एक अनुसंधान के मुताबिक, जो जोड़े एक इंच से कम दूरी पर सोते हैं वे दूसरों के मुकाबले कहीं ज्यादा खुश रहते हैं।
बचपन में जिन बच्चों को अधिक डराया या धमकाया जाता है इससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है जिससे बच्चों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को ट्विटर की लत है, उनके साथी के साथ उनके संबंधो में दरार आने की संभावना सामान्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा होती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

गैजेट्स

युवाओं में सर्वाधिक प्रचलित सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए जल्द ही आप अपने फेसबुक मित्रों से अपनी वास्तविक भौगोलिक स्थिति भी शेयर कर सकेंगे।
मोबाइल कंपनी लावा ने अपना नया स्मार्टफोन लावा आईरिस 406q लॉन्च कर दिया है। जिसकी कीमत कंपनी मे 7,499 रखी है।
लिनोवो ने अपना लिनोवो A526 भारत में लॉन्च किया है। जिसकी कीमत 9,499 रुपय है। अब देखना यह है कि स्मार्टफोन की दुनिया में ये फोन कितना पसंद किया जाएगा।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस दिन पर आर्थिक सुस्ती और बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है।
ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। वर्ष 2013 में 2012 की 8.5 अरब डॉलर की खरीदारी के मुकाबले 85 फीसदी अधिक ऑनलाइन खरीदारी हुई।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

अंटार्कटिका में हाल ही में मिले हीरे के प्रमाणों ने इस निर्जन महाद्वीप में लोगों की उत्सुकता को भी बढ़ा दिया है।
आज भले ही ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय शिक्षा और ज्ञान का केंद्र माने जाते हैं, लेकिन कई सदी पहले बिहार में नालंदा विश्विद्यालय पूरी दुनिया में शिक्षा और ज्ञान का केंद्र था।
भारतीय और विश्व इतिहास में 25 नवंबर की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

अक्सर यह देखा जाता है कि अलग-अलग लोगों में दर्द सहने की क्षमता अलग-अलग होती है। वैज्ञानिकों ने इसका कारण पता लगाने के लिए चार विशेष जीन की खोज की है
पहले जहां केवल खून के रिश्ते वाला ही अपना अंग दे सकता था, वहीं अब अशोक जैसे रिश्तेदार भी अपना अंग दे सकते हैं।
अगर आपको अक्सर गुस्सा आता है और आप अपने साथी पर बेवजह चीखते-चिल्लाते हैं, तो आपको अपने खून में ग्लूकोज के स्तर की जांच करानी चाहिए।
ibnliveibnlive