IBN7IBN7

कैसी है नई ह्युंदई वरना? पढ़ें खास खूबियां

Published on Feb 18, 2015 at 09:14 | Updated Feb 18, 2015 at 15:06
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। सेडान सेगमेंट में मिल रहे कॉम्पिटिशन की वजह से ह्युंदई इस सेगमेंट में थोड़ी पीछे चल रही थी। लेकिन ह्युंदई अब फिर से वरना को नये अवतार में 16 फरवरी को लॉन्च करने जा रही है। आइये जानते हैं कि कौन से हैं वो फीचर्स जो ह्युंदई की वरना को अन्य गाड़ियों से अलग करते हैं।

सिटी और सियाज से मिल रही कॉम्पिटिशन की वजह से ह्युंदई वरना जल्द ही नये अवतार में आने वाली है। अपग्रेडेड वरना को कंपनी 16 फरवरी को लॉन्च करेगी। नई वरना में सिर्फ कॉस्मैटिक बदलाव मिलेंगे। इसका इंजन वही होगा, कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन जिन्हें ह्युंदई का फल्यूडिक डिजाइन पसंद आ रहा था उन्हें नई वरना से कुछ निराशा होगी। क्योंकि नई वरना का लुक क्लासिक और मॉर्डन है। या यूं कहें कि रूस में बिकने वाली ह्युंदई की सोलारिस है। कॉस्मैटिक बदलाव में न्यू हेडलैंप, फॉगलैंप और स्माइलिंग फेस वाली फ्रंट ग्रिल होगी। कंपनी ने मौजूदा वरना को 2011 में लॉन्च किया था, उसके बाद ये सेडान सेगमेंट में बेहद पॉपुलर हुई। उसके बाद कंपनी ने 2013 में सस्पेंशन में कुछ बदलाव करके इसे दोबारा लॉन्च किया था।

आईफोन के बाद एप्पल लॉन्च कर सकती है आईकार

Published on Feb 14, 2015 at 23:16
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। विश्व की अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल आईफोन के जरिए धूम मचाने के बाद अब जल्द ही अपने चाहने वालों के लिए आईकार भी पेश कर सकती है। वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित एक रपट के अनुसार, एप्पल अपनी इस परियोजना पर सैकड़ों की संख्या में कर्मचारियों को लगा चुकी है और कंपनी ने अपनी इस परियोजना को 'टाइटन' गुप्तनाम दिया है।

इस परियोजना की जिम्मेदारी आईपॉड और आईफोन निर्माण में सहयोगी रहे फोर्ड के इंजीनियर स्टीव जाडेस्की को सौंपी गई है। हाल के समय में कारों में तेजी से इस्तेमाल की जाने लगी सूचना प्रौद्योगिकी को देखते हुए एप्पल ऑटो उद्योग में अन्य कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

देखें: साल 2015 में आने वाली कार और बाइक्स

Published on Dec 31, 2014 at 16:54
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। भारतीय ऑटो इंडस्ट्री साल 2015 अपनी स्मूद राइड के लिए तैयार है। कुछ बाइकों और कारों के लॉन्च होने वाले मॉडल्स तय भी हैं। आगे तस्वीरों में देखिए कुछ बाइक्स और कार्स जो होंगी साल 2015 में लॉन्च।

तस्वीरें देखने के लिए क्लिक करें।

नए साल में महंगी होंगी कार और बाइक्स!

Published on Dec 31, 2014 at 11:06
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। नए साल की शुरूआत के साथ ही कार और दुपहिया सहित सभी प्रकार के वाहन महंगे हो जाएंगे क्योंकि सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग को उत्पाद शुल्क में दी गई छूट को आगे जारी रखने के मूड में नहीं है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग के उत्पाद शुल्क में छूट को आगे नहीं बढ़ा रही है। दिसंबर अंत तक ही यह छूट दी गई है। हालांकि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने हाल ही में कहा था कि इसके लिए 31 दिसंबर तक इंतजार किया जाना चाहिए।

देखें: साल 2015 में आने वाली कार और बाइक्स

Published on Dec 31, 2014 at 09:38 | Updated Dec 31, 2014 at 10:06
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। भारतीय ऑटो इंडस्ट्री साल 2015 अपनी स्मूद राइड के लिए तैयार है। कुछ बाइकों और कारों के लॉन्च होने वाले मॉडल्स तय भी हैं। आगे तस्वीरों में देखिए कुछ बाइक्स और कार्स जो होंगी साल 2015 में लॉन्च।

2015 में आने वाली कार और बाइक्स

एक दिन बाद महंगी हो जाएंगी कारें और बाइक

Published on Dec 30, 2014 at 20:40 | Updated Dec 30, 2014 at 21:27
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत के साथ ही कार और दुपहिया सहित सभी प्रकार के वाहन महंगे हो जाएंगे क्योंकि सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग को उत्पाद शुल्क में दी गई छूट को आगे जारी रखने के मूड में नहीं है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों की माने तो सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग के उत्पाद शुल्क में छूट को आगे नहीं बढ़ा रही है। दिसंबर अंत तक ही यह छूट दी गई है।

हालांकि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में कहा था कि इसके लिए 31 दिसंबर तक इंतजार किया जाना चाहिए। केंद्र की पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने बिक्री में गिरावट से परेशान ऑटोमोबाइल उद्योग को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से फरवरी में अंतरिम बजट में इस उद्योग को उत्पाद शुल्क में छूट देने का ऐलान किया था। हालांकि मोदी सरकार ने इसे 31 दिसंबर 2014 तक बढ़ाया था।

देखें: 5 लाख तक की कार

Published on Dec 18, 2014 at 14:25 | Updated Dec 19, 2014 at 08:09
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। दिसंबर का महीना कार खरीदने के लिए सबसे मुफीद होता है। वजह है साल के अंत में कार कंपनियों द्वारा दिया जाने वाला भारी भरकम डिस्काउंट और लुभावने ऑफर। यदि आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं और पांच लाख के कम कीमत की कार तलाश रहे हैं तो यहां देखिए ऐसी कारें जिनकी कीमत पांच लाख तक है और जो इस साल हॉट फेवरेट रहीं।

तस्वीरें देखें: 5 लाख तक की कारें

अगले साल आएगी हाइड्रोजन से चलने वाली कार

Published on Nov 19, 2014 at 13:33
0 IBNKhabar

लास वेगास। लास वेगास में आयोजित अंतरराष्ट्रीय इल्केट्रॉनिक्स उपभोक्ता उत्पाद प्रदर्शनी में टोयोटा ने हाइड्रोजन से चलने वाली भविष्य की कार पेश की। यह कार सिर्फ वाष्प का उत्सर्जन करेगी। टोयोटा ने बताया कि प्रदर्शित नमूना कार एक बार में अधिकतम 480 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है। टोयोटा की यह कार 10 सेकेंड में शून्य से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार भर सकती है।

इस कार में इंधन भरने में सिर्फ तीन से पांच मिनट लगेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टोयोटा के अमेरिका में उपाध्यक्ष बॉब कार्टर के हवाले से कहा कि लोगों की आशा से कहीं जल्दी हाइड्रोजन से चलने वाली कारें हमारे जीवन का हिस्सा बनने वाली हैं और अधिकांश लोगों की उम्मीद से कहीं अधिक संख्या में भी।

बिना विंडो विमान, पर दिखेगा बाहर का नजारा!

Published on Oct 29, 2014 at 09:11 | Updated Oct 29, 2014 at 09:35
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। हवाई जहाज से सफर करते वक्त आपने कई बार खिड़की से बाहर का नजारा देखा होगा। सुंदर बर्फीले पहाड़, हरियाली या फिर नीला समंदर देखकर खुश हुए होंगे, लेकिन अगर ये कहा जाए कि आने वाले वक्त में आपके प्लेन में कोई खिड़की नहीं होगी तो आपको कैसा लगेगा। जी हां आज सुनने में ये शायद अजीब लगे लेकिन भविष्य में ऐसे प्लेन तैयार हो रहे हैं जिनमें कोई खिड़की ही नहीं होगी, लेकिन फिर भी आप बाहर के नजारे देख पाएंगे।

खूबसूरत वादियां, समंदर और हरे भरे जंगल पार करते हवाई जहाज और फ्लाइट की खिड़कियों से बाहर झांकते लोग आने वाले समय में ये पुराने जमाने की बात होने वाली है। जी हां आने वाले समय में एक ब्रिटिश डेववलेपर जल्द ही ऐसे प्लेन का टेस्ट करने वाले हैं जिनमें कोई खिड़की नहीं होगी, बल्कि इनमें खिड़की की जगह स्क्रीन लगी होगी। इतना ही नहीं यात्री ये भी जान पाएंगे कि वो कौन सी जगह है और उसकी क्या खासियतें हैं।

वॉल्वो ने भारत में उतारा 'वॉल्वो एफएन ट्रक'

Published on Oct 27, 2014 at 20:34
0 IBNKhabar

बेंगलूर। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी भारी ट्रक निर्माता कंपनी वॉल्वो ट्रक्स ने भारतीय बाजार में अपना वॉल्वो एफएन ट्रक उतारा। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वॉल्वो एफएन भारत की परिवहन प्रणाली में एक नया मानक स्थापित करेगा। इससे पहले आज यहां ह्वाइट फील्ड में वॉल्वो इंडिया के अध्यक्ष फिलिप डिवरी ने इसकी लॉन्चिंग के मौके पर कहा है कि कंपनी ने इस ट्रक को विकसित करने पर काफी खर्च किया है और उम्मीद है कि यह भारत में भी अच्छा प्रदर्शन करेगा।

फिलिप डिवरी ने कहा है कि इससे पहले दो दिन के प्रोमोशन कार्यक्रम के दौरान 150 ट्रक ऑपरेटरों को आमंत्रित किया गया था जहां कई बड़े ट्रक ऑपरेटरों ने वॉल्वो एफएन में रुचि दिखाई।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

INews

दरअसल एक मैगजीन की वेबसाइट पर छपी खबर में दावा किया गया था कि साध्वी ने व्लादिमीर पुतिन को हिंदू बताते हुए उनका असली नाम वाराहमिहिर पुत्र सिंह बताया है।
माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने उपयोगकर्ताओं को आपत्तिजनक सामग्रियों से बचाने के लिए एक नए रिपोर्टिंग उपकरण की सहायता ली है।
जहां भारतीय लंबे समय से अंग्रेजी भाषा के अलावा दूसरी भाषाओं में ट्वीट कर रहे हैं। वहीं सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर का सबसे फेमस फीचर ‘हैशटैग’ अब हिंदी भाषा में भी आ गया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

आगरा में ताजमहल में दफनाने से पहले उसकी ममी बनाई गई थी? अफसर अहमद की लिखी गई किताब ‘ताजमहल या ममी महल’ में इस विषय पर प्रकाश डाला गया है।
मुगल इतिहास का एक टुकड़ा ऐसा भी है जो बताता है कि एक बेटे ने जीते जी ही नहीं मरने के बाद भी बाप की आखिरी ख्वाहिश नहीं मानी। जी हां, वह अभागा बाप शाहजहां था।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 दिसंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

देश के साढ़े 15 लाख से ज्यादा बच्चे अपनी उम्र के पांच साल भी पूरे नहीं कर पाते। अब केंद्र सरकार जागी है और उसने इस तस्वीर को बदलने की पहल की है।
होली खुशियों और मस्ती से भरपूर त्योहार है, लाजिमी है कि गर्भावस्था के दौरान भी महिलाएं रंगों से सराबोर होना और दूसरे को भिगोना चाहेंगी।
प्रदूषण से भी मोटापे का खतरा है। एक नए अध्ययन के मुताबिक वातावरण में मौजूद कुछ प्रदूषक तत्व मोटापा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रिश्ते

सोशल साइट फेसबुक पर अपनी सेल्फी, अन्य तस्वीरें या दूसरे मैसेज पोस्ट कर खुशी जाहिर करने वाले युगल वास्तविक जीवन में भी एक-दूसरे से उतने ही संतुष्ट होते हैं।
आज वेलेंटाइंस डे है और अगर आप किसी लड़की को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं तो यहां आपके लिए दिए जा रहे हैं ऐसे 10 तरीके जिन्हें अपनाने पर आपकी प्रेमिका आपको हां कहने पर मजबूर हो जाएगी।
एक अध्ययन में पता चला है कि एक तिहाई से ज्यादा ब्रिटिश लोगों का कहना है कि वे अब भी अपने पहले प्यार के लिए संवेदनशील हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

गैजेट्स

मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी कार्बन ने आज किफायती स्मार्ट फोन बाजार में अपनी पैठ मजबूत करने के लिए 'कार्बन टाइटेनियम डैजल' लांच किया।
सरे यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं के 5जी इनोवेशन सेंटर ने एक टेराबाइट प्रति सेकंड की रफ्तार हासिल की जो वर्तमान डाटा कनेक्शन से हजारों गुना ज्यादा तेज है।
मोबाइल और इंटरनेट का बाजार भारत में अत्यंत तेजी से विकास कर रहा है और अब शीघ्र ही देश में 4जी सेवा और 4जी से युक्त उपकरण भी मिल सकेंगे।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

दमकती त्वचा की ख्वाहिश किसे नहीं होती है जाहिर है आपको भी होगी, लेकिन इसके लिए आए आए दिन पार्लर जाना, महंगे प्रोडक्ट्स खरीदना थोड़ा मुश्किल पड़ जाता है।
इंडोनेशिया में आयोजित व‌र्ल्ड मुस्लिमा अवॉर्ड 2014 में रनर का खिताब हासिल करने वाली नाजरीन पर पूरे शहर को नाज है।
एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
ibnliveibnlive