IBN7IBN7

एपल वॉच से जॉब्स की सफलता दोहरा पाएंगे कुक?

Published on Mar 11, 2015 at 08:01 | Updated Mar 11, 2015 at 08:16
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। एपल के नए प्रोडक्ट एपल वॉच से तकनीक के मार्केट में हलचल पैदा हो गई है। ये कहने वालों की कमी नहीं है कि एपल वॉच की सफलता पर ही एपल के सीईओ टिम कुक का भविष्य टिका हुआ है। दरअसल एपल ने लंबे अरसे के बाद कोई नए तरह का प्रोडक्ट बाजार में उतारा है। लेकिन चुनौती ये है कि पहनने योग्य डिवाइस का बाजार अभी जोर नहीं पकड़ पाया है।

पेट्रोल कार खरीदें या डीजल? जवाब यहां है!

  • सारंग उपाध्याय
Published on Mar 09, 2015 at 12:19 | Updated Mar 09, 2015 at 13:05
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल के दाम गिरने और डीजल कीमतों से सरकारी नियंत्रण हटने के बाद इन दोनों वाहन ईंधनों के मूल्य का अंतर धीरे-धीरे काम होता जा रहा है। आलम ये है कि देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में महज 10 रुपये प्रति लीटर तक का फासला रह गया है। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्या अब भी डीजल कारें खरीदना फायदे का सौदा है। आईबीएनखबर ने इस बाबत पड़ताल की और जाना कि डीजल और पेट्रोल कारों पर होने वाले खर्च में अब कितना फासला रहा है।

मान लीजिए दिल्ली का रहने वाला कोई शख्स गाजियाबाद या नोएडा में नौकरी करता है और ऑफिस से उसके घर की दूरी तकरीबन 25 किलोमीटर है तो ऐसे में उसकी कार रोजाना 50 किलोमीटर चलती है। अगर वो 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने वाली डीजल कार खरीदता है तो उसकी कीमत होगी 6 लाख 40 हजार रुपये। दिल्ली में डीजल के दाम 49.71 रुपये प्रति लीटर हैं। यानी ये शख्स रोजाना दो लीटर डीजल कार में फूंकेगा और उसका 100 रुपये रोज के हिसाब से महीने में उसका ईंधन पर होने वाला खर्च होगा 3000 रुपये।

कैसी है नई ह्युंदई वरना? पढ़ें खास खूबियां

Published on Feb 18, 2015 at 09:14 | Updated Feb 18, 2015 at 15:06
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। सेडान सेगमेंट में मिल रहे कॉम्पिटिशन की वजह से ह्युंदई इस सेगमेंट में थोड़ी पीछे चल रही थी। लेकिन ह्युंदई अब फिर से वरना को नये अवतार में 16 फरवरी को लॉन्च करने जा रही है। आइये जानते हैं कि कौन से हैं वो फीचर्स जो ह्युंदई की वरना को अन्य गाड़ियों से अलग करते हैं।

सिटी और सियाज से मिल रही कॉम्पिटिशन की वजह से ह्युंदई वरना जल्द ही नये अवतार में आने वाली है। अपग्रेडेड वरना को कंपनी 16 फरवरी को लॉन्च करेगी। नई वरना में सिर्फ कॉस्मैटिक बदलाव मिलेंगे। इसका इंजन वही होगा, कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन जिन्हें ह्युंदई का फल्यूडिक डिजाइन पसंद आ रहा था उन्हें नई वरना से कुछ निराशा होगी। क्योंकि नई वरना का लुक क्लासिक और मॉर्डन है। या यूं कहें कि रूस में बिकने वाली ह्युंदई की सोलारिस है। कॉस्मैटिक बदलाव में न्यू हेडलैंप, फॉगलैंप और स्माइलिंग फेस वाली फ्रंट ग्रिल होगी। कंपनी ने मौजूदा वरना को 2011 में लॉन्च किया था, उसके बाद ये सेडान सेगमेंट में बेहद पॉपुलर हुई। उसके बाद कंपनी ने 2013 में सस्पेंशन में कुछ बदलाव करके इसे दोबारा लॉन्च किया था।

आईफोन के बाद एप्पल लॉन्च कर सकती है आईकार

Published on Feb 14, 2015 at 23:16
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। विश्व की अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल आईफोन के जरिए धूम मचाने के बाद अब जल्द ही अपने चाहने वालों के लिए आईकार भी पेश कर सकती है। वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित एक रपट के अनुसार, एप्पल अपनी इस परियोजना पर सैकड़ों की संख्या में कर्मचारियों को लगा चुकी है और कंपनी ने अपनी इस परियोजना को 'टाइटन' गुप्तनाम दिया है।

इस परियोजना की जिम्मेदारी आईपॉड और आईफोन निर्माण में सहयोगी रहे फोर्ड के इंजीनियर स्टीव जाडेस्की को सौंपी गई है। हाल के समय में कारों में तेजी से इस्तेमाल की जाने लगी सूचना प्रौद्योगिकी को देखते हुए एप्पल ऑटो उद्योग में अन्य कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

देखें: साल 2015 में आने वाली कार और बाइक्स

Published on Dec 31, 2014 at 16:54
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। भारतीय ऑटो इंडस्ट्री साल 2015 अपनी स्मूद राइड के लिए तैयार है। कुछ बाइकों और कारों के लॉन्च होने वाले मॉडल्स तय भी हैं। आगे तस्वीरों में देखिए कुछ बाइक्स और कार्स जो होंगी साल 2015 में लॉन्च।

तस्वीरें देखने के लिए क्लिक करें।

नए साल में महंगी होंगी कार और बाइक्स!

Published on Dec 31, 2014 at 11:06
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। नए साल की शुरूआत के साथ ही कार और दुपहिया सहित सभी प्रकार के वाहन महंगे हो जाएंगे क्योंकि सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग को उत्पाद शुल्क में दी गई छूट को आगे जारी रखने के मूड में नहीं है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग के उत्पाद शुल्क में छूट को आगे नहीं बढ़ा रही है। दिसंबर अंत तक ही यह छूट दी गई है। हालांकि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने हाल ही में कहा था कि इसके लिए 31 दिसंबर तक इंतजार किया जाना चाहिए।

देखें: साल 2015 में आने वाली कार और बाइक्स

Published on Dec 31, 2014 at 09:38 | Updated Dec 31, 2014 at 10:06
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। भारतीय ऑटो इंडस्ट्री साल 2015 अपनी स्मूद राइड के लिए तैयार है। कुछ बाइकों और कारों के लॉन्च होने वाले मॉडल्स तय भी हैं। आगे तस्वीरों में देखिए कुछ बाइक्स और कार्स जो होंगी साल 2015 में लॉन्च।

2015 में आने वाली कार और बाइक्स

एक दिन बाद महंगी हो जाएंगी कारें और बाइक

Published on Dec 30, 2014 at 20:40 | Updated Dec 30, 2014 at 21:27
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत के साथ ही कार और दुपहिया सहित सभी प्रकार के वाहन महंगे हो जाएंगे क्योंकि सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग को उत्पाद शुल्क में दी गई छूट को आगे जारी रखने के मूड में नहीं है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों की माने तो सरकार ऑटोमोबाइल उद्योग के उत्पाद शुल्क में छूट को आगे नहीं बढ़ा रही है। दिसंबर अंत तक ही यह छूट दी गई है।

हालांकि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में कहा था कि इसके लिए 31 दिसंबर तक इंतजार किया जाना चाहिए। केंद्र की पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने बिक्री में गिरावट से परेशान ऑटोमोबाइल उद्योग को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से फरवरी में अंतरिम बजट में इस उद्योग को उत्पाद शुल्क में छूट देने का ऐलान किया था। हालांकि मोदी सरकार ने इसे 31 दिसंबर 2014 तक बढ़ाया था।

देखें: 5 लाख तक की कार

Published on Dec 18, 2014 at 14:25 | Updated Dec 19, 2014 at 08:09
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। दिसंबर का महीना कार खरीदने के लिए सबसे मुफीद होता है। वजह है साल के अंत में कार कंपनियों द्वारा दिया जाने वाला भारी भरकम डिस्काउंट और लुभावने ऑफर। यदि आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं और पांच लाख के कम कीमत की कार तलाश रहे हैं तो यहां देखिए ऐसी कारें जिनकी कीमत पांच लाख तक है और जो इस साल हॉट फेवरेट रहीं।

तस्वीरें देखें: 5 लाख तक की कारें

अगले साल आएगी हाइड्रोजन से चलने वाली कार

Published on Nov 19, 2014 at 13:33
0 IBNKhabar

लास वेगास। लास वेगास में आयोजित अंतरराष्ट्रीय इल्केट्रॉनिक्स उपभोक्ता उत्पाद प्रदर्शनी में टोयोटा ने हाइड्रोजन से चलने वाली भविष्य की कार पेश की। यह कार सिर्फ वाष्प का उत्सर्जन करेगी। टोयोटा ने बताया कि प्रदर्शित नमूना कार एक बार में अधिकतम 480 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है। टोयोटा की यह कार 10 सेकेंड में शून्य से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार भर सकती है।

इस कार में इंधन भरने में सिर्फ तीन से पांच मिनट लगेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टोयोटा के अमेरिका में उपाध्यक्ष बॉब कार्टर के हवाले से कहा कि लोगों की आशा से कहीं जल्दी हाइड्रोजन से चलने वाली कारें हमारे जीवन का हिस्सा बनने वाली हैं और अधिकांश लोगों की उम्मीद से कहीं अधिक संख्या में भी।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

INews

अग्रणी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अगले कुछ महीने में खुदकुशी की ओर झुक रहे अपने उपयोगकर्ता की मदद के लिए एक टूल शुरू करेगा।
सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप-2015 के दूसरे सेमीफाइनल मैच की छाप सर्च इंजन गूगल पर भी दिखी।
सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया पर कमेंट करने को लेकर अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने आईटी एक्ट की धारा 66ए को रद्द कर दिया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

आगरा में ताजमहल में दफनाने से पहले उसकी ममी बनाई गई थी? अफसर अहमद की लिखी गई किताब ‘ताजमहल या ममी महल’ में इस विषय पर प्रकाश डाला गया है।
मुगल इतिहास का एक टुकड़ा ऐसा भी है जो बताता है कि एक बेटे ने जीते जी ही नहीं मरने के बाद भी बाप की आखिरी ख्वाहिश नहीं मानी। जी हां, वह अभागा बाप शाहजहां था।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 दिसंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप डायबिटीज की समस्या को दूर कर सकते हैं।
हमारे शरीर में किडनी यानि गुर्दे हमारे शरीर को अंदर से साफ करने का काम करते हैं। किडनी हमारे खून को फिल्टर करने का काम करती है।
हमारे शरीर में किडनी यानि गुर्दे हमारे शरीर को अंदर से साफ करते हैं और हमारे खून को फिल्टर करने का काम करते हैँ।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रिश्ते

कहा जाता है कि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन। यदि आप अपनी पहली डेट पर ही कुछ गलती कर दें तो ये रिश्ते के लिए खतरनाक भी हो सकता है।
एक वक्त था जब लड़कियों की दुनिया शादी और शौहर के साथ जिंदगी बिताने के ख्वाबों में जाकर खत्म हो जाया करती थी। लेकिन यह वक्त दूसरा है और लड़कियों के ख्वाब दूसरे।
यह एक नए अनुसंधान का निष्कर्ष है जिसमें पाया गया है कि जब दिनभर के थकाऊ काम से घर लौटता है, तब प्रेम हार्मोन ऑक्सीटॉक्सिन का स्तर बढ़ जाता है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

गैजेट्स

कई बार लैपटॉप या कम्प्यूटर की ठीक तरह से सफाई या मेनटेनेंस ना हो पाने की वजह से यूजर्स को समस्या आने लगती है।
भारतीय मोबाइल फोन बाजार में चीन की कंपनी हुवावेई ने डुअल कैमरा और डुअल चार्जिंग प्रणाली वाला स्मार्टफोन होनर 6प्लस पेश किया है।
सैमसंग ने अपनी गैलेक्सी एस सीरीज के लेटेस्ट स्मार्ट फोन को भारतीय बाजार में लांच कर दिया। ये है सैमसंग गैलेक्सी एस6 और एस6 एज।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

गोवा सरकार के कला एवं संस्कृति विभाग ने अपने कर्मचारियों के बिना आस्तीन वाले कपड़े, कई जेब वाली पतलून और जींस पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
लैक्मे फैशन वीक में देश के जाने-माने फैशन डिजाइनरों ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। इस दौरान बॉलीवुड की तमाम बड़ी सेलेब्रिटीज कैटवॉक करती दिखीं।
दमकती त्वचा की ख्वाहिश किसे नहीं होती है जाहिर है आपको भी होगी, लेकिन इसके लिए आए आए दिन पार्लर जाना, महंगे प्रोडक्ट्स खरीदना थोड़ा मुश्किल पड़ जाता है।
ibnliveibnlive