IBN7IBN7

अगले साल आएगी हाइड्रोजन से चलने वाली कार

Published on Nov 19, 2014 at 13:33
0 IBNKhabar

लास वेगास। लास वेगास में आयोजित अंतरराष्ट्रीय इल्केट्रॉनिक्स उपभोक्ता उत्पाद प्रदर्शनी में टोयोटा ने हाइड्रोजन से चलने वाली भविष्य की कार पेश की। यह कार सिर्फ वाष्प का उत्सर्जन करेगी। टोयोटा ने बताया कि प्रदर्शित नमूना कार एक बार में अधिकतम 480 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है। टोयोटा की यह कार 10 सेकेंड में शून्य से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार भर सकती है।

इस कार में इंधन भरने में सिर्फ तीन से पांच मिनट लगेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टोयोटा के अमेरिका में उपाध्यक्ष बॉब कार्टर के हवाले से कहा कि लोगों की आशा से कहीं जल्दी हाइड्रोजन से चलने वाली कारें हमारे जीवन का हिस्सा बनने वाली हैं और अधिकांश लोगों की उम्मीद से कहीं अधिक संख्या में भी।

बिना विंडो विमान, पर दिखेगा बाहर का नजारा!

Published on Oct 29, 2014 at 09:11 | Updated Oct 29, 2014 at 09:35
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। हवाई जहाज से सफर करते वक्त आपने कई बार खिड़की से बाहर का नजारा देखा होगा। सुंदर बर्फीले पहाड़, हरियाली या फिर नीला समंदर देखकर खुश हुए होंगे, लेकिन अगर ये कहा जाए कि आने वाले वक्त में आपके प्लेन में कोई खिड़की नहीं होगी तो आपको कैसा लगेगा। जी हां आज सुनने में ये शायद अजीब लगे लेकिन भविष्य में ऐसे प्लेन तैयार हो रहे हैं जिनमें कोई खिड़की ही नहीं होगी, लेकिन फिर भी आप बाहर के नजारे देख पाएंगे।

खूबसूरत वादियां, समंदर और हरे भरे जंगल पार करते हवाई जहाज और फ्लाइट की खिड़कियों से बाहर झांकते लोग आने वाले समय में ये पुराने जमाने की बात होने वाली है। जी हां आने वाले समय में एक ब्रिटिश डेववलेपर जल्द ही ऐसे प्लेन का टेस्ट करने वाले हैं जिनमें कोई खिड़की नहीं होगी, बल्कि इनमें खिड़की की जगह स्क्रीन लगी होगी। इतना ही नहीं यात्री ये भी जान पाएंगे कि वो कौन सी जगह है और उसकी क्या खासियतें हैं।

वॉल्वो ने भारत में उतारा 'वॉल्वो एफएन ट्रक'

Published on Oct 27, 2014 at 20:34
0 IBNKhabar

बेंगलूर। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी भारी ट्रक निर्माता कंपनी वॉल्वो ट्रक्स ने भारतीय बाजार में अपना वॉल्वो एफएन ट्रक उतारा। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वॉल्वो एफएन भारत की परिवहन प्रणाली में एक नया मानक स्थापित करेगा। इससे पहले आज यहां ह्वाइट फील्ड में वॉल्वो इंडिया के अध्यक्ष फिलिप डिवरी ने इसकी लॉन्चिंग के मौके पर कहा है कि कंपनी ने इस ट्रक को विकसित करने पर काफी खर्च किया है और उम्मीद है कि यह भारत में भी अच्छा प्रदर्शन करेगा।

फिलिप डिवरी ने कहा है कि इससे पहले दो दिन के प्रोमोशन कार्यक्रम के दौरान 150 ट्रक ऑपरेटरों को आमंत्रित किया गया था जहां कई बड़े ट्रक ऑपरेटरों ने वॉल्वो एफएन में रुचि दिखाई।

गूगल ने बना डाली बिना स्टीयरिंग की कार

Published on May 29, 2014 at 09:31 | Updated May 29, 2014 at 20:29
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल ने एक ऐसी कार बनाई है जिसमें ना कोई स्टीयरिंग व्हील होगा और ना ही ब्रेक पैडल। इसे चलाने के लिए ड्राइवर की दरकार नहीं होती, लिहाजा पीछे की सीट पर आराम से बैठकर सफर किया जा सकता है।

गूगल की ये कार सिर्फ दो बटन से चलेगी। यानि कार को रोकने और चलाने के लिए इसमें दो अलग अलग बटन लगाए गए हैं। हालांकि ये कार 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ज्यादा नहीं चल सकती। गूगल ने इस TWO SEATER कार को अभी मार्केट में नहीं उतारा है। उम्मीद है कि अगले साल से इसे मार्केट में उतारा जा सकता है।

यूपी में 15 साल पुरानी गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स

Published on May 21, 2014 at 13:45 | Updated May 21, 2014 at 14:03
0 IBNKhabar

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जल्द 15 साल पुराने गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स लगेगा। यह कर 15 वर्ष की अवधि के बाद गाड़ियों का दोबारा पंजीकरण कराने के दौरान लिया जाएगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में उत्तर प्रदेश मोटरयान कराधान संशोधन विधेयक 2014 को हरी झंडी दी गई। अभी तक वाहनों का पंजीकरण शुल्क आजीवन होता था।

सरकार की दलील है कि पुराने वाहन प्रदूषण अधिक करते हैं। पर्यावरण को नियंत्रित करने के लिए ऐसे गाड़ियों पर सरकार ने ग्रीन टैक्स लगाने का फैसला किया गया है। इससे मिलने वाले राजस्व का उपयोग पर्यावरण संरक्षण में करने की योजना है।

दुनिया की पहली सफाई पसंद कार, नहीं होती गंदी!

Published on Apr 26, 2014 at 14:22 | Updated Apr 26, 2014 at 14:59
0 IBNKhabar

लंदन। जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने एक ऐसी कार बनाई है जो अपनी सफाई खुद करती है। इसका मतलब यह हुआ कि आप कितनी भी लंबी यात्रा करके लौटें आपको कार की सफाई करने की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है।

जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने अब इस कार पर से पर्दा हटा दिया है। यह कार न केवल अपनी सफाई खुद करती है बल्कि 'नैनो-पेंट प्रौद्योगिकी' के जरिये धूल-मिट्टी और गंदगी की सफाई भी करती है।

निसान की छोटी कार डैटसन गो लॉन्च

Published on Mar 19, 2014 at 09:55 | Updated Mar 19, 2014 at 16:13
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। छोटी गाड़ियों के बाजार में एक नई एंट्री हो गई है। निसान ने अपनी छोटी कार डैटसन गो लॉन्च कर दी है। कंपनी पहले ही ये कह चुकी थी कि डैटसन गो की कीमत 4 लाख रुपये से कम होगी और उसने अपना वादा पूरा भी किया है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 3.12-3.70 लाख रुपये के बीच है।

इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 67बीएचपी की ताकत देता है और ये 20 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देगी। कंपनी का दावा है कि डैटसन गो 13.3 सेकेंड में जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार हासिल कर सकती है। कंपनी ने देश के मिडिल क्लास लोगों को ध्यान में रख कर इसे बनाया है।

वाह! फोर्ड की कार एक लाख रुपये तक सस्ती

Published on Feb 21, 2014 at 17:17
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड इंडिया ने कारों पर उत्पाद शुल्क में छह प्रतिशत तक कटौती के मद्देनजर अपनी कारों की कीमत करीब एक लाख रुपये तक कम करने की घोषणा की है।

फोर्ड इंडिया के कार्यकारी निदेशक विनय पिपरसानिया ने वर्ष 2014-15 के अंतरिम बजट में कारों के उत्पाद शुल्क में कटौती के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे मंदी की मार झेल रहे देश के ऑटोमोबाइल क्षेत्र को गति देने के साथ ही घरेलू बाजार में कारों की मांग भी बढ़ेगी।

अंतरिम बजट में ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत

Published on Feb 17, 2014 at 12:29
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। अंतरिम बजट में चाहे वित्त मंत्री पी चिदंबरम बड़े ऐलान न कर पाएं हों, लेकिन उन्होंने ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत दी है। सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को 12 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी की है। छोटी कारों और मोटरसाइकिल पर एक्साइज ड्यूटी 12 फीसदी से घटाकर 8 फीसदी की गई है।

एसयूवी पर एक्साइज ड्यूटी 30 फीसदी से घटकर 24 फीसदी हो गई है। बड़ी और मिड सेगमेंट गाड़ियों पर 20 फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगेगी। इसके अलावा वित्त मंत्री ने मोबाइल हैंडसेट पर एक्साइज ड्यूटी में बदलाव करने की सिफारिश की है। आयशर मोटर्स के एस शांडिल्य का कहना है कि ऑटो सेक्टर के लिए राहत की कोई उम्मीद नहीं थी लेकिन उसके मुकाबले बहुत अच्छी खबर है। ऑटो सेक्टर के रिवावाइवल के लिए एक बड़े कदम की जरूरत थी जो अंततः उठा लिए गए हैं।

देखें:ऑटो एक्सपो 2014 में गाड़ियों का मेला

  • ibnlive.com
Published on Feb 11, 2014 at 10:50
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो गाड़ियों का ऐसा मेला जहां एक छत के नीचे दुनिया भर की गाड़ियां का दीदार करने का सुनहरा मौका मिलता है। चाहे एक से बढ़कर एक कारे हों या नई बाइक सभी कुछ यहां देखने को मिलता है। आज ऑटो एक्सपो का ऑखिरी दिन है। तस्वीरों में देखें इस साल ऑटो एक्सपो में कौन-कौन सी गाड़ियां लॉन्च की गईं।

देखें:ऑटो एक्सपो 2014 में गाड़ियों का मेला





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

रिश्ते

अहंकारी और अक्खड़ किस्म के बॉस अक्सर हीन भावना का शिकार होते हैं और अपनी नाकामियों और अक्षमताओं को छुपाने के लिए अपने मातहत पर जानबूझकर दबाव बनाते हैं।
माताएं बातचीत के दौरान बेटे के बजाय बेटी से ज्यादा भावनात्मक रूप से घुली-मिली होती हैं और इस प्रक्रिया में लड़कों की अपेक्षा लड़कियां भावनात्मक रूप से ज्यादा बुद्धिमान होकर निखरती हैं।
एक रिसर्च में कहा गया है कि आधी रात में स्मार्टफोन का बार-बार इस्तेमाल करने की वजह से रिश्तों की गर्माहट खत्म हो रही है, जिसके नतीजे ब्रेकअप, फरेब और तलाक के रूप में सामने आ रहे हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

गैजेट्स

मोबाइल फोन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स लिमिटेड ने इंटेल प्रोसेसर आधारित टैबलेट कैनवस टैब पी 666 पेश करने की आज घोषणा की।
स्मार्टफोन के जरिए खुद से ही अपनी फोटो खींच कर लगाने का प्रचलन आजकल बेहद लोकप्रिय है। सेल्फी लेने वालों में दुनियाभर की विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां भी शामिल हो चुकी हैं।
इसमें 64 बिट चिपसेट के साथ 2.3 GHz इंटेल एटम प्रोसेसर और एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप आपरेटिंग सिस्टम समर्थित है और इसका लुक एप्पल के आईपैड मिनी की तरह है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस दिन पर आर्थिक सुस्ती और बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है।
ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। वर्ष 2013 में 2012 की 8.5 अरब डॉलर की खरीदारी के मुकाबले 85 फीसदी अधिक ऑनलाइन खरीदारी हुई।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 06 नवंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 5 नवंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 4 नवंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

मोटापा यूं तो अपने आप में ही एक बीमारी है लेकिन यह जानकर सबको आश्चर्य होगा कि विश्वभर में हर साल कैंसर के चार लाख 81 हजार से अधिक मामले मोटापे के कारण ही होते हैं।
तनाव को अब आप हल्के में लेना बंद कीजिए, क्योंकि अगर यह स्थायी तौर पर आप पर हावी रहा, तो ये आपकी 'सिजोफ्रेनिया' जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।
नेफ्रोलाजी विशेषज्ञों का कहना है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। चिकित्सकों ने किडनी रोग से बचाव के लिए फास्ट फूड से परहेज की सलाह भी दी।
ibnliveibnlive