IBN7IBN7

सेकंडों में 100 फिल्म डाउनलोड करने वाली स्पीड

  • एजेंसियां
Published on Feb 27, 2015 at 14:48 | Updated Feb 27, 2015 at 16:46
0 IBNKhabar

लंदन। अगर आप इंटरनेट की स्पीड को लेकर परेशान रहते हैं। 3जी ने भी आपको निराश ही किया है और बेसब्री से 4जी का आप इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर है जो भविष्य में इंटरनेट यूजर के नाते आपके अनुभव में चमत्कारिक बदलाव ला सकता है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने 5जी कनेक्शन के टेस्ट के दौरान एक टेराबाइट प्रति सेकेंड की रिकॉर्डतोड़ रफ्तार हासिल कर ली है।

सरे यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं के 5जी इनोवेशन सेंटर ने एक टेराबाइट प्रति सेकंड की रफ्तार हासिल की जो वर्तमान डाटा कनेक्शन से हजारों गुना ज्यादा तेज है। एक टेराबाइट प्रति सेकेंड की रफ्तार से एक फिल्म को तीन सेकेंड में सौ बार डाउनलोड किया जा सकता है।

बीबीसी न्यूज के मुताबिक इसकी स्पीड 4जी की औसत स्पीड से 65 हजार गुना ज्यादा तेज है। इससे पहले सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स के सेट ने 5जी की जो स्पीड रिकॉर्ड की थी वो 7.5 गीगाबाइट प्रति सेकंड थी, सरे टीम की स्पीड से इसकी तुलना की जाए तो ये उसका महज एक फीसदी बैठती है।

बाजार में बहुत जल्द उतरेंगे 4जी स्मार्टफोन

Published on Feb 26, 2015 at 11:40
0 IBNKhabar

बैंकॉक| मोबाइल और इंटरनेट का बाजार भारत में अत्यंत तेजी से विकास कर रहा है और अब शीघ्र ही देश में 4जी सेवा और 4जी से युक्त उपकरण भी मिल सकेंगे, जो मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल करने की गति और अनुभव को कहीं बेहतर कर देंगे। सबसे खास बात यह है कि बेहद प्रतिस्पर्धी हो चुके इस बाजार में यह उपकरण भारतीय उपभोक्ताओं को बेहद कम कीमतों पर मिलेंगी।

गौरतलब है कि कई दूरसंचार कंपनियों द्वारा देश के कई हिस्सों में 4जी सेवा शुरू करने के बाद अब मोबाइल एवं अन्य उपकरण निर्माता तेजी से 4जी युक्त उपकरण लांच करने में लगी हुई हैं। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तेजी से शीर्ष पर पहुंच चुकी अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज सैमसंग भी देश में अपने पैर और मजबूत करने के उद्देश्य से चार नए स्मार्टफोन- गैलेक्सी ए7, गैलेक्सी ग्रैंड प्राइम 4जी, गैलेक्सी कोर प्राइम 4जी और सैमसंग जे1 4जी- लांच करने वाली है।

पढ़ें: लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन की खूबियां

Published on Feb 23, 2015 at 17:41 | Updated Feb 23, 2015 at 17:57
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। पेश है सस्ते, सुंदर और टिकाऊ स्मार्टफोन का नया चेहरा ये है लेनोवो ए6000। इस साल के सीईएस में जब इस फोन पर से पर्दा उठा, ये फोन तब से ही चर्चा में है। जो देश 4जी एलटीई नेटवर्क पर चल रहे है वहां ये सबसे सस्ते 4जी स्मार्टफोन में से एक है और जिन देशों में 4जी इस साल लॉन्च होने वाला है, जैसे हमारा प्यारा देश, तो यहां पर ये एक पैसा वसूल, फ्यूचर फ्रूफ स्मार्टफोन है।

5 इंच के स्क्रीन साइज वाला ये ड्यूल सिम 4जी एलटीई एनेबल फोन, एंड्रॉयड 4.4.4 किटकैट वर्जन पर चलता है। कम कीमत में अच्छी परफॉर्मेंस के लिए लेनोवो ने अपने इस फोन में 1 जेबी रैम के साथ 1.2 गीगाहर्ट्ज का क्वालकॉम एमएसएम 8916 स्नैपड्रैगन 410 क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है।

कितना खास हैं नेक्सेस-9 टैबलेट, पढ़ें खूबियां?

Published on Feb 23, 2015 at 17:22 | Updated Feb 23, 2015 at 17:38
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। नेक्सेस 9 हैं गूगल की नेक्सेस सीरीज का लेटेस्ट टैबलेट कंप्यूटर। नेक्सेस 9 है तो गूगल का बच्चा पर इसकी मम्मी एचटीसी है। इसकी 8.9 इंच की स्क्रीन, आईपीएस एलसीडी टेक्नोलॉजी से बनी है। जो 1536 X 2048 का रीसॉल्यूशंस को सपोर्ट करता है। 281 पीपीआई वाली इसकी स्क्रीन गजब की खूबसूरत है, जिस पर गेम, वीडियो, वेब सफरिंग सब करने में मजा आता है।

नेक्सेस सीरीज की सबसे बड़ी खासियत, इस पर मिलने वाले रेग्युलर गूगल अपडेट है। नेक्सेस 9 भी इससे कुछ अलग नहीं। ये चलता है एंड्रॉयड 5 लॉलीपॉप वर्जन पर, जिस पर स्टॉक एंड्रॉयड यूजर इंटरफेस दिया गया है। खूबसूरती के पैमाने पर कोई भी नेक्से टैबलेट, इतना खूबसूरत नहीं था, जितना नेक्सेस 9 है। नेक्सेस 9 के 2 मॉडेल्स है - 16 जीबी वाई-फाई और 32 जीबी एलटीई। नेक्सेस 9 के 16 जीबी मॉडेल की कीमत है 28,900 रुपये और 32 जीबी के एलटीई मॉडेल के दाम 44,900 रुपये है।

आ गया मोबाइल पर भारत का पहला डिजिटल बैंक

Published on Feb 18, 2015 at 09:45
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। ऑनलाईन मनी ट्रांस्फर तो चुटकी में हो जाता है। लेकिन, सामनेवाले का अकाउंट ऐड होने के बाद, जिसके लिए आपको उनका अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, न जाने कितने नंबर याद रखने पड़ते हैं। लेकिन अब अगर आप किसी का मोबाईल नंबर या ई-मेल आईडी जानते हैं, या फिर वो आपके फेसबुक या गूगल सर्किल्स में है, तो आप सीधे उनको मनी ट्रांस्फर कर सकते है, एक नए एप के जरिए। आईसीआईसीआई बैंक का डिजिटल बैंक पॉकेट्स और ये सिर्फ मनी ट्रांस्फर ही नहीं, आपके दूसरे बैंकिग ट्रांजक्शन भी एकदम आसान बना देगा।

अब मोबाईल फोन पर भारत का पहला डिजिटल बैंक आ गया है आईसीआईसीआई बैंक का पॉकेट्स जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस एप के जरिए आप मनी ट्रांस्फर तो कर ही सकते है। साथ ही, बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी कर सकते है। यहां तक कि इस एप पर आपको बढ़िया डील भी मिलेंगें। ये सब होगा एक वर्चुएल वीजा कार्ड के जरिए जो एप डाउनलोड करने पर आपको मिलेगा। इसलिए पॉकेट्स को आप किसी भी वेबसाइट पर खरीदारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायबिटीज को काबू में है रखना? ये ऐप है ना!

Published on Feb 18, 2015 at 09:37 | Updated Feb 18, 2015 at 09:54
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। आवाज़ आंत्रप्रेन्योर में हम बिजनेस शुरू करने से लेकर उसके विस्तार करने के हर मुमकिन तरीके पर बात करते हैं। इस बार जानते हैं हेल्थ और मेडिकल सेक्टर में हो रहे इनोवेशन। डायबिटीज के मामले में भारत अव्वल नंबर पर है, इसे ठीक करना तो अभी तक के रिसर्च से मुमकिन नहीं हुआ है, लेकिन डायबिटीज को काबू में रख कर खुशहाल जिंदगी जी जा सकती है।

अपने घर में जड़ी इस बीमारी को काबू में रखने के इरादे से डायबिटीज मैनेजमेंट डिवाइस बनाया मुंबई के युवा आंत्रप्रेन्योर श्रीकांत पवार ने। डायबेटो नाम का ये डिवाइस अब ग्लोबल मार्केट में धूम मचा रहा है। डायबेटो ने कई डायबिटीज मरीजों की जिंदगी खुशहाल बना दी है।

ट्विटर पर भारतीय भाषाओं में भी लगाएं # टैग

Published on Feb 17, 2015 at 18:17 | Updated Feb 17, 2015 at 18:55
0 IBNKhabar

सौम्य दीप

नई दिल्ली। हिंदी यूजर्स के लिए ये अच्छी खबर है। सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर में अब अंग्रेजी के अलावा 11 भारतीय भाषाओं में हैशटैग लॉन्च कर दिया है। अब ट्विटर पर हिंदी, मराठी, संस्कृत, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में भी ट्विटर पर हैशटैग यूज कर पाएंगे।

स्मार्टफोन उपकरण से होगी HIV की पहचान

Published on Feb 06, 2015 at 10:16
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक समूह ने एक किफायती स्मार्टफोन/डोंगल का निर्माण किया है। यह स्मार्टफोन उंगली से खून निकाल कर सिर्फ 15 मिनट में तीन संक्रामक रोगों का पता लगा सकता है। कोलंबिया स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में जैवचिकित्सा इंजीनियरिंग के प्रोफेसर सैमुअल के. सिया के नेतृत्व में इस उपकरण ने पहली बार खून की जांच के लिए प्रयोगशाला के सभी यांत्रिक, ऑप्टिकल और इलेक्ट्रॉनिक कार्यप्रणालियों को दोहराया है।

खास बात यह है कि यह उपकरण खून की जांच बिना किसी संग्रहित ऊर्जा के करता है। क्योंकि इसके लिए आवश्यक ऊर्जा स्मार्टफोन में ही होती है। सिया के मुताबिक, इसमें एक ही बार में तीन स्तरों पर जांच की जाती है, जिसमें एचआईवी एंटीबॉडी, सिफीलिस की ट्रीपोनेमल जांच और सक्रिय सिफीलिस रोग की अवस्था में गैर-ट्रीपोनेमल जांच शामिल हैं। जांच की यह त्रिस्तरीय सुविधा मौजूदा जांच प्रणाली में मौजूद नहीं है।

जानें: इनटेक्स के 'क्वा पावर एचडी' की खूबियां

Published on Feb 04, 2015 at 17:24 | Updated Feb 04, 2015 at 17:35
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। इनटेक्स टेक्नोलॉजीज ने अपने नए हैंडसेट 'क्वा पावर एचडी' को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया। कंपनी ने 9, 444 रुपये की कीमत पर इसे लांच किया है। 'क्वा पावर एचडी' स्मार्टफोन में पांच इंच की एचडी स्क्रीन है।

एड्रॉयड के 4.4.2 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस स्मार्टफोन में दो जीबी रैम के साथ 1.4 जीगाहर्ट्ज का ओक्टा-कोर प्रोसेसर लगा है, जबकि इंटरनल मेमरी 16 जीबी है। जिसे एसडी कार्ड द्वारा 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। बैटरी की क्षमता 4000 एमएएच है। कंपनी के मुताबिक इसे एंड्रॉएड के 5.0 लोलीपोप ओएस वर्जन में अपग्रेड भी किया जा सकता है।

स्मार्टफोन माइक्रोमैक्स ने सैमसंग को पीछे छोड़ा

Published on Feb 04, 2015 at 14:43
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर अपनी बादशाहत बचाने की चुनौती से जूझ रही कोरियाई इलेक्ट्रानिक कंपनी सैमसंग को साल 2014 की चौथी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स पीछे छोड़ते हुए बाजार हिस्सेदारी में टॉप पर पहुंच गई। शोध सलाह देने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनी कैनालिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल प्रौद्योगिकी के मामले में विविधता नहीं लाने की वजह से इस दौरान दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स ने सैसमंग को पछाड़ते हुए 22 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर बाजार हिस्सेदारी में टॉप पर पहुंच गई। इस दौरान सैमसंग 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे पायदान पर लुढ़क गई।

रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोमैक्स के नौ हजार रुपए से लेकर 12 हजार रुपए मूल्य के बीच किफायती स्मार्टफोन को उन्नत प्रौद्योगिकी और बेहतर फीचर के साथ पेश करने से देश में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में उसकी मांग में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई है। साथ ही अन्य मॉडल कैनवास नाइट्रो और कैनवास ह्यू का प्रदर्शन भी काफी बेहतर रहा है जिससे माइक्रोमैक्स को बढ़त बनाने में मदद मिली है।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

INews

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने उपयोगकर्ताओं को आपत्तिजनक सामग्रियों से बचाने के लिए एक नए रिपोर्टिंग उपकरण की सहायता ली है।
जहां भारतीय लंबे समय से अंग्रेजी भाषा के अलावा दूसरी भाषाओं में ट्वीट कर रहे हैं। वहीं सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर का सबसे फेमस फीचर ‘हैशटैग’ अब हिंदी भाषा में भी आ गया है।
आज महाशिवरात्रि है पूरे देश में धूमधाम से ये त्योहार मनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर लोग शिवरात्रि के लिए बधाई संदेश दे रहे हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

मुगल इतिहास का एक टुकड़ा ऐसा भी है जो बताता है कि एक बेटे ने जीते जी ही नहीं मरने के बाद भी बाप की आखिरी ख्वाहिश नहीं मानी। जी हां, वह अभागा बाप शाहजहां था।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 दिसंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 06 नवंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

व्यक्तिगत ऑडियो उपकरणों को असुरक्षित तरीके से प्रयोग करने के कारण दुनियाभर में लगभग 1.1 अरब किशोर और वयस्कों के सामने बहरेपन का खतरा पैदा हो गया है।
अपने भोजन में लहसुन का तड़का लगाइए, क्योंकि यह आपके फेफड़े को जानलेवा संक्रमण से बचा सकता है। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।
हृदयरोग में भी दमा जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। हृदयरोगी में अगर मोटापा और खून की कमी, दोनों हो तो सांस फूल सकती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रिश्ते

सोशल साइट फेसबुक पर अपनी सेल्फी, अन्य तस्वीरें या दूसरे मैसेज पोस्ट कर खुशी जाहिर करने वाले युगल वास्तविक जीवन में भी एक-दूसरे से उतने ही संतुष्ट होते हैं।
आज वेलेंटाइंस डे है और अगर आप किसी लड़की को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं तो यहां आपके लिए दिए जा रहे हैं ऐसे 10 तरीके जिन्हें अपनाने पर आपकी प्रेमिका आपको हां कहने पर मजबूर हो जाएगी।
एक अध्ययन में पता चला है कि एक तिहाई से ज्यादा ब्रिटिश लोगों का कहना है कि वे अब भी अपने पहले प्यार के लिए संवेदनशील हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

दमकती त्वचा की ख्वाहिश किसे नहीं होती है जाहिर है आपको भी होगी, लेकिन इसके लिए आए आए दिन पार्लर जाना, महंगे प्रोडक्ट्स खरीदना थोड़ा मुश्किल पड़ जाता है।
इंडोनेशिया में आयोजित व‌र्ल्ड मुस्लिमा अवॉर्ड 2014 में रनर का खिताब हासिल करने वाली नाजरीन पर पूरे शहर को नाज है।
एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

ऑटो

सेडान सेगमेंट में मिल रहे कॉम्पिटिशन की वजह से ह्युंदई इस सेगमेंट में थोड़ी पीछे चल रही थी। लेकिन ह्युंदई अब फिर से वरना को नये अवतार में 16 फरवरी को लॉन्च करने जा रही है।
पूरी दुनिया में वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से प्रौद्योगिकी कंपनियों में बदल रही हैं। आज बनने वाली किसी भी कार में ढेर सारे कंप्यूटर लगे रहते हैं, इसलिए एप्पल को इस क्षेत्र में अच्छा प्रतिस्पर्धी माना जा सकता है।
भारतीय ऑटो इंडस्ट्री साल 2015 अपनी स्मूद राइड के लिए तैयार है। कुछ बाइकों और कारों के लॉन्च होने वाले मॉडल्स तय भी हैं। तस्वीरें देखें।
ibnliveibnlive