IBN7IBN7

गूगल सर्च में हिट इंडिया के टॉप 10 मोबाइल

Published on Dec 18, 2014 at 09:03 | Updated Dec 18, 2014 at 13:56
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। साल 2014 को हम लोग गुडबाय कहने की ओर हैं। इस साल तमाम लोगों ने एक से बढ़कर एक मोबाइल फोन लिए होंगे, या लेने की सोच रहे हैं। हम इन्ही मोबाइल फोनों में से सबसे अच्छे और सबसे ज्यादा चर्चे में रहे 10 मोबाइल फोनों की जानकारी ले रहे हैं।

1-मोटो जी

मिताशी ने लॉन्च किया प्ले थंडरबोल्ट स्मार्टफोन

Published on Dec 17, 2014 at 18:16
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण क्षेत्र की कंपनी मिताशी एडुटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने नया गेमिंग कंसोल गेमइन थंडर प्रो क्वाड कोर और मोबाइल फोन पर गेमिंग की चाहत रखने वालों के लिए नया स्मार्टफोन प्ले थंडरबोल्ट पेश किया है। कंपनी ने आज यहां बताया कि गेम इन थंडर प्रो क्वाड कोर कंसोल में 1.6 GHz प्रोसेसर और क्वाड कोर मलि 400 MHz सीपीयू एक गीगाबाइट रैम और आठ जीबी इंटरनल मैमोरी है। इसमें एंड्रॉयड आधारित गेम भी चलाया जा सकता है। इसकी कीमत 9990 रुपये है। इसे वाई-फाई और एचडीएमआई के माध्यम से कनेक्ट किया जा सकता है।

कंपनी ने बताया कि इसे प्ले स्मार्टफोन गेम प्रेमियों को ध्यान में रखकर उतारा गया है और इसका स्क्रीन भी अपेक्षाकृत बड़ा है। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम दो सिम और थ्री जी कॉलिंग वाले इस स्मार्टफोन का स्क्रीन 12.7 सेंटीमीटर है और इसमें 1.2 GHz का प्रोसेसर एक जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल मैमोरी है जिसे 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 4200 एमएएच की बैटरी है। इसकी कीमत 12990 रुपये है।

लावा ने उतारा दमदार बैटरी वाला स्मार्टफोन

Published on Dec 17, 2014 at 17:10
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। मोबइल फोन बनाने वाली कंपनी लावा ने बेहतरीन बैटरी बैकअप वाला स्मार्टफोन आइरिस फ्यूल 60 पेश किया है। इसकी कीमत 8888 रुपये है। कंपनी ने बताया कि स्मार्टफोन की आइरिस फ्यूल श्रंखला का यह दूसरा संस्करण है। इससे पहले हाल ही में कंपनी आइरिस फ्यूल 50 पेश कर चुकी है।

कंपनी का दावा है कि लावा आइरिस फ्यूल 60 की बैटरी 4000 एमएएच की है जो 2 जी नेटवर्क पर 32 घंटे का टाकटाइम देती है। इसकी खासियत इसकी बैटरी है जो काफी कम समय में चार्ज हो जाती है।

गूगल ने पेश किया स्मार्टफोन नेक्सस 6

Published on Dec 09, 2014 at 20:07
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी और प्रमुख सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भारतीय बाजार में अपना अत्याधुनिक स्मार्टफोन नेक्सस 6 पेश किया। इसकी कीमत 43999 रूपये है। कंपनी ने बताया कि नेक्सस 6 को पेश करना उसके ग्रेट आनलाइन शापिंग फेस्टिवल का हिस्सा है। इसके अलावा कंपनी ने मीडिया प्लेयर डोंगल क्रोमकास्ट भी उतारा जिसकी कीमत 2999 रूपये है।

कंपनी ने कहा कि 32 जीबी मेमोरी वाले नेक्सस 6 की कीमत फिलपकार्ट पर 43999 रूपये है। जबकि 64 जीबी वाला स्मार्टफोन 48999 रूपये में उपलब्ध होगा। कंपनी ने क्रोमकास्ट की बिक्री के लिए भारती एयरटेल और स्नैपडील के साथ भी करार किया है।

फुटबॉल खिलाड़ियों को हार्टअटैक से बचाएगा ऐप

Published on Dec 04, 2014 at 10:05 | Updated Dec 04, 2014 at 14:53
0 IBNKhabar

लंदन| फुटबॉल खिलाड़ियों को मैदान पर अचानक दिल के दौरे के जोखिम से बचाने के लिए एक नया ऐप निर्मित किया गया है। यह ऐप मैच के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने की संभावना की पहचान कर सकता है और उपचार भी प्रदान कर सकता है। स्पेन की राजधानी मेड्रिड में इस नए ऐप सीपीआर11 लांच किया गया। यह एप्प खिलाड़ी को कृत्रिम श्वास और संपीडन प्रदान करने का तरीका, दिल का कार्य करने में मदद करने वाले यंत्र 'ऑटेमैटिक एक्सटर्नल डिफ्रिबिलेटर' (एईडी) का इस्तेमाल करने और जरूरत पड़ने पर खिलाड़ी को अस्पताल ले जाने के बारे में सुझाव देगा।

स्पेन की औषधि विशेषज्ञ 'रिपोल एंड डी प्राडो स्पोर्ट क्लिनिक' और फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था फीफा और फीफा की चिकित्सा एवं अनुसंधान केंद्र (एफ-मार्क) द्वारा संयुक्त रूप से इस ऐप को विकसित किया गया है। किसी खिलाड़ी के अचानक दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती दो मिनट में इस ऐप की मदद से खिलाड़ी को होश में लाने के लिए 11 छोटे-छोटे विडियो सहायक साबित होंगे और उसके बाद शुरुआती तीन मिनट में एईडी की मदद से खिलाड़ी के हृदय को कृत्रिम कंपन प्रदान किया जा सकेगा।

मोबाइल पर वीडियो देखने में भारतीय हैं अव्वल

Published on Nov 30, 2014 at 12:18
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। नए नए फीचर के साथ आधुनिक मोबाइल फोन के चलन में हो रही बढ़ोतरी और भागदौड के दौरान भी मनोरंजन का लुत्फ उठाने की लोगों की बढ़ती ललक से दुनिया में सबसे अधिक 74 प्रतिशत भारतीय मोबाइल पर वीडियो देखना पसंद करते हैं।

मोबाइल वीडियो सेवा देने वाली कंपनी व्यूक्लिप की रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर 67 प्रतिशत लोग मोबाइल पर अपनी पसंदीदा फिल्म, वीडियो, संगीत और टेलीविजन शो देखते हैं जबकि भारत में यह संख्या 74 प्रतिशत है जिनमें 77 प्रतिशत पुरुष और 66 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं।

एप्पल का रिकॉर्ड, भारत में बेचे 10 लाख आईफोन

Published on Nov 30, 2014 at 11:57 | Updated Nov 30, 2014 at 12:24
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। खुद को भीड़ से अलग दिखने की ललक में महंगे स्मार्टफोन के प्रति लोगों की बढ़ती दीवानगी से इस क्षेत्र की प्रमुख अमेरिकी कंपनी एप्पल ने एक साल में देश में 10 लाख आईफोन बेचने का रिकॉर्ड बना लिया है।

ऊंची कीमत के भी बाधा नहीं बनने से भारतीय बाजार में महंगे फोन बनाने वाली कंपनियों की चांदी हो रही है। अमेरिकी कंपनी एप्पल के आईफोन की बिक्री पहली बार 10 लाख के आंकडे के पार गई। विशेषज्ञों की माने तो देश के लोगों विशेषकर युवाओं में स्मार्टफोन का क्रेज इस कदर बढ़ रहा है कि वह बेहतर फीचर वाले फोन के लिए ऊंची कीमत की भी परवाह नहीं कर रहे हैं। उनकी इसी दिवानगी का नतीजा है कि अक्टूबर 2013 से सितंबर 2014 के दौरान एप्पल की घरेलू बाजार में आईफोन की बिक्री दस लाख को पार करने से उच्च मुनाफा कमाने वाली श्रेणी के 50 प्रतिशत पर उसका दबदबा कायम हो गया है।

माइक्रोमैक्स ने इंटेल प्रोसेसर वाला टैबलेट उतारा

Published on Nov 26, 2014 at 17:07 | Updated Nov 26, 2014 at 17:18
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। मोबाइल फोन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स लिमिटेड ने इंटेल प्रोसेसर आधारित टैबलेट कैनवस टैब पी 666 पेश करने की आज घोषणा की। कंपनी ने यहां जारी बयान में बताया कि आठ इंच स्क्रीन वाला यह टेबलेट 29 नवंबर से बाजार में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 10999 रुपये है और इसमें इंटेल एटाम 1.2 GHz प्रोसेसर है। एंड्रायड 4.4 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित इस टेबलेट में एक जीबी रैम और आठ जीबी रोम है। इसकी बैटरी 4400 एमएएच है।

कंपनी ने कहा है कि इसके लिए इंटेल के साथ रणनीतिक करार किया गया है। इसके तहत कई और उत्पाद पेश करने की योजना बनाई गई है। उसने कहा है कि इंटेल प्रोसेसर वाला कैनवस टैब पी 666 पहला टेबलेट है जिसकी असेंबलिंग भारत में की गई है।

साल के सर्वश्रेष्ठ अविष्कारों में 'सेल्फी स्टिक'

Published on Nov 22, 2014 at 18:35
0 IBNKhabar

वाशिंगटन। स्मार्टफोन के जरिए खुद से ही अपनी फोटो खींच कर लगाने का प्रचलन आजकल बेहद लोकप्रिय है। सेल्फी लेने वालों में दुनियाभर की विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां भी शामिल हो चुकी हैं। सेल्फी की इसी खूबी और लोकप्रियता को देखते हुए सेल्फी स्टिक को साल के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों में माना जा रहा है। सेल्फी स्टिक के जरिए आप अपने फोन को स्टिक में लगाकर आसानी से सेल्फी ले सकते हैं।

टाइम पत्रिका ने साल के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों की एक सूची जारी की है, जिसमें सेल्फी स्टिक को भी जगह दी है। पत्रिका के अनुसार मात्र एक साल के भीतर इसने दीवानगी का रूप ले लिया है। वहीं इस सूची में भारत के मंगलयान को भी अहम स्थान दिया गया है।

नोकिया ने लॉन्च किया एंड्रॉयड टैबलेट एन वन

Published on Nov 18, 2014 at 21:37 | Updated Nov 18, 2014 at 21:44
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नोकिया नाम का इस्तेमाल किए बगैर पहली बार लूमिया 535 पेश किए जाने के बाद दूरसंचार नेटवर्क क्षेत्र की प्रमुख फिनिश कंपनी नोकिया नेटवर्क्स ने इस ब्रांड नाम के साथ नया एंड्रायड टैबलेट एन वन पेश किया है।

कंपनी ने कहा कि 7.9 इंच आईपीएस डिस्प्ले वाले इस टैबलेट को गोरिल्ला ग्लास3 से सुरक्षित बनाया गया है। इसमें 64 बिट चिपसेट के साथ 2.3 GHz इंटेल एटम प्रोसेसर और एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप आपरेटिंग सिस्टम समर्थित है और इसका लुक एप्पल के आईपैड मिनी की तरह है।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

INews

इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइटों का अत्यधिक इस्तेमाल न सिर्फ लती बना देता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है।
साल 2014 विदा लेने को है और उससे पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने जारी किए हैं साल के सबसे ज्यादा रिट्वीट होने वाले 10 ट्वीट।
इसी साल जुलाई में सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के चीफ फाइनेंस ऑफिसर पद पर ज्वाइन करने वाले एंथनी नोटो अपने ट्वीट के चलते ही अजीब स्थिति में फंस गए।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 दिसंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 06 नवंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 5 नवंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

स्वाइन फ्लू ने एक बार फिर देश में दस्तक दी है और हैदराबाद सहित तेलंगाना में इस बीमारी के चलते 8 लोगों की मौत भी हो चुकी है।
सुबह टहलने में सक्षम नहीं हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप रोजाना योग करें तो यह हृदय संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक होगा।
मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो अपने साथ बीमारियों का पूरा पैकेज लेकर आती है। आज की व्यस्त जीवनशैली, तनाव और खानपान को लेकर लापरवाही मोटापे को न्योता देते हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रिश्ते

अहंकारी और अक्खड़ किस्म के बॉस अक्सर हीन भावना का शिकार होते हैं और अपनी नाकामियों और अक्षमताओं को छुपाने के लिए अपने मातहत पर जानबूझकर दबाव बनाते हैं।
माताएं बातचीत के दौरान बेटे के बजाय बेटी से ज्यादा भावनात्मक रूप से घुली-मिली होती हैं और इस प्रक्रिया में लड़कों की अपेक्षा लड़कियां भावनात्मक रूप से ज्यादा बुद्धिमान होकर निखरती हैं।
एक रिसर्च में कहा गया है कि आधी रात में स्मार्टफोन का बार-बार इस्तेमाल करने की वजह से रिश्तों की गर्माहट खत्म हो रही है, जिसके नतीजे ब्रेकअप, फरेब और तलाक के रूप में सामने आ रहे हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

इंडोनेशिया में आयोजित व‌र्ल्ड मुस्लिमा अवॉर्ड 2014 में रनर का खिताब हासिल करने वाली नाजरीन पर पूरे शहर को नाज है।
एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस दिन पर आर्थिक सुस्ती और बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

ऑटो

यदि आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं और पांच लाख के कम कीमत की कार तलाश रहे हैं तो यहां देखिए ऐसी कारें जो इस साल हॉट फेवरेट रहीं।
लास वेगास में आयोजित अंतरराष्ट्रीय इल्केट्रॉनिक्स उपभोक्ता उत्पाद प्रदर्शनी में टोयोटा ने हाइड्रोजन से चलने वाली भविष्य की कार पेश की।
खूबसूरत वादियां, समंदर और हरे भरे जंगल पार करते हवाई जहाज और फ्लाइट की खिड़कियों से बाहर झांकते लोग आने वाले समय में ये पुराने जमाने की बात होने वाली है।
ibnliveibnlive