IBN7IBN7

2015 में 2.5 अरब होंगे स्मार्टफोन यूजर्स!

Published on Jul 28, 2014 at 16:07 | Updated Jul 28, 2014 at 19:48
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। स्मार्टफोन उद्योग पर नजर रखने वाली अमेरिकी संस्था, स्ट्रेटजी एनलिस्टिक्स ने अपनी ताजा रपट में कहा है कि साल 2015 के अंत तक दुनियाभर में 2.5 अरब या विश्व की 35 फीसदी आबादी स्मार्टफोन की उपभोक्ता बन जाएगी। रपट में कहा गया है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अधिकतर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, जबकि यूरोप और उत्तरी अमेरिका के सभी मोबाइल उपयोगकर्ताओं में अधिकतर लोग हाई-टेक हैंडसेट उपयोगकर्ता हैं।

इसका मतलब है कि हर 10 व्यक्तियों में से तीन से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता होंगे। बाजार अध्ययन संस्था के मुताबिक, 2012 में वैश्विक स्तर पर एक अरब स्मार्टफोन उपयोगकर्ता थे। स्वीडन की एरिक्शन कंपनी की एक रपट के अनुसार 2013 के अंत तक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.9 अरब हो गई थी, और 2015 के अंत तक यह संख्या 3.3 अरब पहुंच सकती है।

एप्प जो गर्भावस्था के दौरान रखेगा आपका ख्याल

Published on Jul 24, 2014 at 20:24 | Updated Jul 24, 2014 at 20:38
0 IBNKhabar

न्यूयार्क। यदि आप गर्भवती हैं और घर बैठे अपने होने वाले बच्चे की देखभाल के नुस्खे जानना चाहती हैं, तो यह मोबाइल एप्प खास आपके लिए बना है, जिसका नाम ग्लो नेचर है। यूक्रेन मूल के कंप्यूटर वैज्ञानिक और पेपाल के संस्थापक मैक्स लेवचिन ने यह एप्प विकसित किया है और यह गर्भवती महिलाओं की मदद के लिए बनाया गया है, जिससे गर्भ में पल रहे शिशु और खुद की देखभाल करने में आसानी होगी।

यह एप्प महिलाओं को गर्भस्थ शिशु की सही देखभाल की आवश्यक जानकारियां देता है। यह एप्प मोबाइल के माध्यम से माता-पिता बनने वाले जोड़ों को अपने अनुभव दूसरों के साथ साझा करने का भी मंच प्रदान करता है। ग्लो नेचर की वेबसाइट पर जारी एक बयान के अनुसार ग्लो नेचर बेहद खूबसूरती से तैयार किया गया एक मोबाइल एप्प है, जो आपको गर्भावस्था के दौरान प्रशिक्षित करता है। एक बार ग्लो नेचर एप्प से जुड़ने के बाद उपभोक्ता स्त्री अपनी हर दिन की गतिविधियां, बदलावों, लक्षणों और अनुभवों को रिकॉर्ड कर सकती है, जिसके आधार पर जरूरत पड़ने पर यह एप्प गर्भवती महिला को डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह भी देता है।

जोड़ी बनाएगी, कुंडली भी मिलाएगी ये साइट

  • ibnkhabar.com
Published on Jul 23, 2014 at 21:07
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों से शादी की वेबसाइटों का चलन बढ़ा है और अब इस कड़ी में नई सहूलियतों के साथ मुफ्त सेवाएं देने का दावा कर रही है एक नई साइट जो सिर्फ रिश्ते बताने और जोड़ी बनाने का ही नहीं, बल्कि कुंडली मिलाने का काम भी करेगी।

एस्ट्रोसेजमैरिज.कॉम नाम की ये वेबसाइट अपनी सभी सेवाएं निःशुल्क देगी यानी यूजर और उसके संभावित जीवनसाथी के बीच संदेशों के आदान-प्रदान और अन्य सुविधाओं का कोई चार्ज नहीं होगा। ये साइट ज्योतिषीय आधार पर मिलते हुए प्रोफाइल यूजर्स के समक्ष प्रस्तुत करती है, जिससे ज्योतिष में विश्वास रखने वाले यूजर्स को सहूलियत होती है। एस्ट्रोसेजमैरिज.कॉम के संस्थापक पुनीत पांडे कहते हैं कि ज्योतिष के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को हमने साइट से जोड़ा है, जो फीचर किसी दूसरी साइट में नहीं है। इसके अलावा ये साइट कई भाषाओं में होगी।

महिलाओं को मुसीबत से बचाएगा मोबाइल!

Published on Jul 23, 2014 at 14:52
0 IBNKhabar

मेरठ। उत्तर प्रदेश में बलात्कार की लगातर बढ़ती घटनाओं पर काबू पाने में नाकाम पुलिस से निराश महिलाओं ने हमेशा साथ रहने वाले अपने मोबाइल को ही रक्षक के रूप में इस्तेमाल करने का जागरूकता अभियान छेड़ दिया है। बलात्कार के प्रयास जैसे किसी भी खतरे की हालत में मोबाइल स्थानीय पुलिस के अलावा अपने परिजनों को एसएमएस द्वारा घोर संकट के संदेश भेजने के साथ ही वहां का भौगोलिक स्थान भी स्पष्ट कर देगा।

गूगल का 3D स्मार्टफोन अंतरिक्ष में करेगा कमाल!

Published on Jul 08, 2014 at 09:06 | Updated Jul 08, 2014 at 11:52
0 IBNKhabar

माउंटेन व्यू। गूगल का थ्रीडी तकनीक वाला स्मार्ट फोन धरती पर ही नहीं बल्कि अंतरिक्ष में भी अपना कमाल दिखाएगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि यह फोन अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में चक्कर लगाने वाले गेंद के आकार के एक रोबोट के लिए मस्तिष्क और आंखों का काम करेगा। इस फोन के जरिए नासा अंतरिक्ष में अपनी गतिविधियों को संचालित करने के लिए करेगा, जिसके तहत प्रायोगिक तौर पर भेजे जाने वाले उपग्रहों का दिशा निर्देशन, अंतरिक्ष स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों की दैनिक गतिविधियों में मदद और स्टेशन के बाहर जोखिम भरे प्रयोग शामिल होंगे।

नासा अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रसद लेकर 11 जुलाई को रवाना होने वाले एक यान के जरिए इस फोन को अंतरिक्ष में भेजने वाला है। हॉलीवुड की साइंस फिक्शन मूवी ‘स्टार वार’ के एक दृश्य से प्रेरित होकर नासा ने गूगल के इस फोन को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बनाई है।

मोबाइल एप बता रहा है कब खोलना है रोजा!

Published on Jul 03, 2014 at 08:37 | Updated Jul 03, 2014 at 13:38
0 IBNKhabar

लखनऊ। जिंदगी की बढ़ती आपाधापी और निरंतर व्यस्त हो रही दुनिया में धर्म और रोज-ब-रोज के रिवाजों का ध्यान रखना कोई आसान काम नहीं रह गया है। मुस्लिमों के लिए पवित्र रमजान का महीना शुरू हो चुका है और इस बार रोजेदारों के लिए समय का ध्यान रखना आसान हो गया है।

रोजा शुरू करने से लेकर इफ्तारी तक का सही समय अब उन्हें प्रौद्योगिकी से मुहैया है। इसके लिए मोबाइल फोन पर मौजूद एप्लीकेशनों का शुक्रिया अदा किया जाना चाहिए। रोजेदारों को विंडो, एंड्राइड, आईफोन न केवल 'सहरी' और 'इफ्तार' का समय रोजाना आधार पर मुहैया कराता है बल्कि अगले दिन के समय के लिए आगाह भी करता है।

सैमसंग का नया 'Galaxy Tab S' लॉन्च

Published on Jul 02, 2014 at 10:05 | Updated Jul 02, 2014 at 10:26
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। देश में स्मार्टफोन कैटेगरी की मार्केट लीडर सैमसंग ने अपने गैलेक्सी टैब एस सीरीज को बाजार में उतार दिया है। इस टैब को 2 स्क्रीन साइज 10.5 इंच और 8.4 इंच में पेश किया जा रहा है। सैमसंग का दावा है कि ये अब तक का बेस्ट टैबलेट है और इसके डिजाइन और लुक्स पर काफी काम किया गया है। गैलेक्सी टैब एस के डिस्प्ले को तैयार करने के लिए एमोल्ड तकनीक का इस्तेमाल किया है। गैलेक्सी टैब एस का रिजॉल्यूशन है 2560x1600 पिक्सेल, एपल आईपैड के मुकाबले कहीं ज्यादा है।

2 स्क्रीन साइज 10.5 इंच और 8.4 इंच में पेश हो रहे ये टैबलेट एपल आईपैड के मुकाबले स्लिम हैं। इनकी मोटाई सिर्फ 6.6 मिलीमीटर है। सैमसंग के मुताबिक गैलेक्सी टैब एस सीरीज से बेहतर प्रोडक्ट आज आपको नहीं मिल सकते। सैमसंग के इस टैबलेट को फिंगरप्रिंट के जरिए अनलॉक किया जा सकेगा। इसकी दूसरी खासियतों में शामिल है 1.3 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर, 2.1 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा और 8 मेगापिक्सेल का बैक कैमरा। इसमें 3जीबी का रैम दिया गया है और 16जीबी की स्टोरेज कैपेसिटी है।

अमीन सयानी बोले, रेडियो कभी नहीं मरेगा

Published on Jul 01, 2014 at 19:43
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। प्रख्यात रेडियो प्रस्तोता और उद्घोषक अमीन सयानी का मानना है कि सस्ते, सहज सुलभ और खूबसूरत माध्यम के रूप में रेडियो हमेशा मौजूद रहने वाला है, यह कभी नहीं मरेगा। ऑल इंडिया रेडियो के चर्चित कार्यक्रम 'बिनाका गीत माला' के प्रस्तोता के रूप में पहचानी जानी वाली लोकप्रिय मखमली आवाज के मालिक अमीन कहते हैं कि आज म्यूजिक प्लेयर और आईपॉड जैसे डिजिटल उपकरणों के आ जाने के बाद भी रेडियो का अस्तित्व पहले की तरह कायम है, इसकी लोकप्रियता को कोई खतरा नहीं है।

रेडियो जगत के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए अमीन ने कहा मुझे नहीं लगता कि रेडियो के अस्तित्व को कभी भी खतरा होगा। एफआईसीसीआई-केपीएमजी मीडिया एंड एंटरटेंमेंट रिपोर्ट 2014 के मुताबिक 2013 में रेडियो सुनने वालों की संख्या में 12 से 14 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

तीन महीने में बाय-बाय कर जाएगा ‘ऑर्कुट’!

  • एजेंसियां
Published on Jul 01, 2014 at 12:24 | Updated Jul 01, 2014 at 14:41
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। गूगल की पहली सोशल नेटवर्किंग साइट ‘ऑर्कुट’ जल्द ही सोशल नेटवर्किंग की दुनिया को बाय-बाय कर देगी। सोशल नेटवर्किंग साइट ‘ऑर्कुट’ के लॉन्च होने के दस साल बाद गूगल इसे सितंबर में बंद करने जा रहा है।

गूगल ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत और ब्राजील में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ‘ऑर्कुट’ को 30 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा। सोशल नेटवर्किंग साइट की दुनिया में फेसबुक जैसे प्रतिद्वंदी के आने से ‘ऑर्कुट’ ने दुनिया के दूसरे हिस्सों में अपनी चमक खो दी। दोस्तों के बीच पोस्ट और स्क्रैप को लोकप्रिय बनाने वाले ‘ऑर्कुट’ ने कभी भी अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या का खुलासा नहीं किया।

9999 रुपये में मिलेगा फ्लिपकार्ट का टैबलेट

  • ibnlive.com
Published on Jun 27, 2014 at 15:24 | Updated Jun 27, 2014 at 15:34
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। ऑनलाइन रिटेलर कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपना पहला टैबलेट लॉन्च कर दिया है। इस टैबलेट की कीमत 9999 रुपये रखी गई है। फ्लिपकार्ट इस टैबलेट की खरीद पर 5000 हजार रुपये तक के शॉपिंग बेनफिट देगा और साथ ही 2000 रुपये तक की इ-बुक्स भी आपको मिलेंगी, इतना ही नहीं कंपनी इसके साथ ही ब्लू-टूथ भी फ्री दे रही है।

फ्लिपकार्ट डिजिफ्लिप प्रो XT 712 टैबलट में सिम-कार्ड के जरिए वॉइस कॉल की जा सकती है। यह ड्यूल-सिम सपॉर्ट करता है। यह ऐंड्रॉयड 4.2.2 जेली बीन पर चलता है। इसमें 1280x800 पिक्सल रेजॉलूशन वाला 7 इंच का आईपीएस एचडी डिस्प्ले है। इसमें 1.3 गीगाहर्त्ज क्वॉड-कोर मीडियाटेक प्रोसेसर, एक जीबी रैम और माली 400 जीपीयू है।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

ऑटो

सर्च इंजन गूगल ने एक ऐसी कार बनाई है जिसमें ना कोई स्टीयरिंग व्हील होगा और ना ही ब्रेक पैडल। इसे चलाने के लिए ड्राइवर की दरकार नहीं होती।
उत्तर प्रदेश में जल्द 15 साल पुराने गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स लगेगा। यह कर 15 वर्ष की अवधि के बाद गाड़ियों का दोबारा पंजीकरण कराने के दौरान लिया जाएगा।
जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने अब इस कार पर से पर्दा हटा दिया है। यह कार न केवल अपनी सफाई खुद करती है बल्कि 'नैनो-पेंट प्रौद्योगिकी' के जरिये धूल-मिट्टी और गंदगी की सफाई भी करती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रिश्ते

अगर आपकी पत्नी आपसे अधिक शिक्षित है और अधिक कमाती है तो आप अपनी शादीशुदा जिंदगी के खुशहाल रहने को लेकर आश्वस्त रह सकते हैं।
एक अध्ययन में दिलचस्प खुलासा हुआ है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, लोगों के पहली नजर में प्यार में विश्वास जताने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं।
अगली बार आप अगर डेट पर जाएं तो संभलकर, क्योंकि एक अध्ययन में यह पाया गया है कि आंखें प्रेम और वासना में अंतर को समझ सकती हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस दिन पर आर्थिक सुस्ती और बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है।
ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। वर्ष 2013 में 2012 की 8.5 अरब डॉलर की खरीदारी के मुकाबले 85 फीसदी अधिक ऑनलाइन खरीदारी हुई।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 26 जुलाई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार है।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

चाय का सेवन कुछ लोग थकान दूर करने तो कुछ आदतन करते हैं, लेकिन चाय की एक प्याली हमारे जीवन के अलग-अलग आयामों के लिए लाभदायक हो सकती है।
तपेदिक (टीबी) का मुफ्त और अत्यधिक प्रभावी इलाज मौजूद है, फिर भी भारत में हर साल इस बीमारी से हजारों लोग काल के गाल में समा जाते हैं।
आयुर्वेद ही नहीं, अब एलोपैथी भी तुलसी के गुणों को मानने लगी है। विशेषज्ञों ने स्वीकार किया है कि तुसली मनुष्य के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होती है।
ibnliveibnlive