IBN7IBN7

'फेक प्रोफाइल' बना यूजर्स को फंसा रहे हैं आंतकी

Published on Aug 29, 2014 at 09:38 | Updated Aug 29, 2014 at 09:54
0 IBNKhabar

लखनऊ। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहर मेरठ में आईएसआई एजेंट आसिफ अली की गिरफ्तारी के बाद एसटीएफ के शिकंजे में आए भारतीय सेना के जवान सुनीत कुमार ने जो खुलासे किए हैं, उससे साफ जाहिर है कि आतंकी खुलकर सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं। लड़कियों के नाम से 'फेक प्रोफाइल' तैयार कर यूजर्स को फंसाया जाता है। सुनीत के मामले में सामने आए ऐसे तथ्यों ने फिर अलर्ट किया है। खासकर पाकिस्तानी लड़कियों के नाम से बने फेसबुक आईडी से सावधान रहने की हिदायत दी गई है।

दरअसल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पाकिस्तान के लिए जासूसी करने और आंतकी गतिविधियों के मामले लगातार सामने आए हैं। करीब 14 वर्ष पहले जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर को छुड़ाने के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ही सहारनपुर में पांच विदेशी नागरिकों को बंधक बनाने की घटना सामने आई थी। इसके अलावा पाकिस्तान के लिए जासूसी के आरोप में शाहिद इकबाल भट्टी उर्फ देवराज सहगल भी सहारनपुर से पकड़ा गया था।

रैंकिंग में फेसबुक की बादशाहत बरकरार

Published on Aug 26, 2014 at 09:31 | Updated Aug 26, 2014 at 10:48
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। फेसबुक ने वेबसाइटों की रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला यह ऐप उपयोगकर्ताओं की पहली पसंद बना हुआ है। वहीं गूगल ने शीर्ष 10 वेबसाइटों की सूची में खुद को बरकरार रखा है। अमेरिका की इंटरनेट विश्लेषक कंपनी कॉमस्कोर के मुताबिक, 11.5 करोड़ उपयोगकर्ताओं के साथ फेसबुक ऐप्स की सूची में शीर्ष पर है, जबकि गूगल का यू-ट्यूब दूसरे नंबर पर है, जिसे 8.34 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं।

तीसरे स्थान पर गूगल ऐप्स है, जिसे हर महीने 7.2 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। सात करोड़ उपयोगकर्ताओं के साथ गूगल सर्च इंजन चौथे स्थान पर है। ऑनलाइन रेडियो सेवा पैंडोरा 6.9 करोड़ श्रोताओं के साथ पांचवें स्थान पर है। गूगल मैप छठे स्थान पर है, जिसे 6.45 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। छह करोड़ उपयोगकर्ताओं के साथ जीमेल सातवें स्थान पर है। वहीं फेसबुक का फोटो शेयरिंग ऐप 4.66 करोड़ उपयोगकर्ताओं के साथ आठवें स्थान पर है। एप्पल मैप और याहू फाइनांस ऐप क्रमश: नवां व दसवां स्थान पाने में कामयाब रहा है।

इंटेक्स नें उतारा 1,990 का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

Published on Aug 25, 2014 at 14:40
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली प्रमुख कंपनी इंटेक्स ने फायरफॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ओएस आधारित सबसे सस्ता स्मार्टफोन क्लाउड एफएक्स पेश आज किया जिसकी कीमत 1990 रूपये है। कंपनी ने कहा कि यह फोन केवल ऑनलाइन कारोबार करने वाली वेबसाइट स्नैपडील पर दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी एयरसेल के एक गीगा बाइट जीबी डाटा के साथ उपलब्ध होगा।

पिछले सप्ताह स्पाइस ने भी फायरफॉक्स ओएस सर्मथित स्मार्टफोन स्पाइस फायर वन एमआई एफएक्स वन पेश करने की घोषणा की जिसकी कीमत 2299 रूपये है। कंपनी ने कहा कि क्लाउड एफएक्स को पेश करने का मुख्य उद्देश्य देश में फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों तक स्मार्टफोन का विस्तार करना है। फायरफॉक्स ओएस आधारित सस्ता स्मार्टफोन के रूप ग्राहकों के पास कई विकल्प होंगे।

हाजी खो जाएं तो इस एप से जान सकेंगे लोकेशन!

Published on Aug 25, 2014 at 10:18 | Updated Aug 25, 2014 at 13:29
0 IBNKhabar

रायपुर| छत्तीसगढ़ से हज यात्रा पर जाने वाले यात्री एक-दूसरे से बिछड़ जाएं और लाखों की भीड़ में खो जाएं तो भी उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। वे अब अपने मोबाइल पर एक-दूसरे की लोकेशन जानकर उन तक आसानी से पहुंच सकेंगे। ऐसा संभव हो सकेगा हज एप्लीकेशन से। इसके साथ ही आपात स्थिति में सऊदी अरब में जरूरी स्थानों का पता ज्ञात करके अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। इतना ही नहीं, उनके घर वाले भी मोबाइल पर पल-पल की जानकारी रख सकेंगे कि हाजी किस लोकेशन में हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए देशभर में पहली बार हज एप्लीकेशन बनाया गया है, जिसका शुभारंभ रविवार को किया गया और हजयात्रियों को एप्स का संचालन करने का प्रशिक्षण भी दिया गया। राज्य हज कमेटी ने न्यूज हाउस में हज एप्स नाम से आधुनिक टेक्नॉलॉजी का शुभारंभ किया और प्रदेश से जाने वाले यात्रियों को इसे संचालित करने के बारे में प्रशिक्षकों ने जानकारी दी। यात्रियों को बताया कि किस तरह एंड्रायड फोन से वे इस सुविधा को संचालित करके अपने परिजनों से नि:शुल्क बातचीत कर सकेंगे। प्रदेश से जाने वाले लगभग 330 यात्रियों को एंड्रायड फोन नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

....फिर भी लोग क्यों नहीं डाउनलोड करते ऐप्स?

Published on Aug 24, 2014 at 13:31 | Updated Aug 24, 2014 at 13:51
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। इंटरनेट पर अधिकांश मोबाइल ऐप्स मुफ्त या बेहद कम कीमतों में उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कोई डाउनलोड नहीं करता। आखिर कारण क्या हैं? अमेरिकी इंटरनेट एनालिटिक्स कंपनी कॉम स्कोर के हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में स्मार्टफोन रखने वाले लोगों ने किसी खास महीने में एक भी ऐप डाउनलोड नहीं किया।

ऐसा हो सकता है कि उन्हें इसकी जरूरत न हो। दरअसल, फेसबुक, गूगल, ट्विटर, व्हाट्स ऐप, याहू आदि ऐप उनके पास पहले से होते हैं, जिनसे उनकी अमूमन सभी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। स्मार्टफोन रखने वाले एक तिहाई लोगों ने महीने में औसतन कोई ऐप डाउनलोड किया। कॉमस्कोर की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी खास महीने के दौरान डाउनलोड की जितनी भी गतिविधियां हुईं, उनमें आधी गतिविधियां स्मार्टफोन रखने वाले केवल सात फीसदी लोगों ने की।

अब मिलेगा 2299 रुपये में स्पाइस का स्मार्ट फोन

  • ibnlive.com
Published on Aug 23, 2014 at 12:33 | Updated Aug 23, 2014 at 13:31
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। मोबाइल फोन निर्माता कंपनी स्पाइस ने फायरफॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला पहला और अबतक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन ‘स्पाइस फायर वन एमआई-एफएक्स 1’ ला रहा है। जिसकी कीमत महज 2299 रुपये है। यह फोन 29 अगस्त को देश में लॉन्च होगा।

‘फायर वन एमआई-एफएक्स 1’ स्मार्टफोन टेली कम्यूनीकेशन के सेक्टर में धमाल देगा। इस फोन की विशेषता कि बात करें तो यह फोन 1 हैंडसेट पर 2जी पर ड्यूल सिम, 3.5 इंच टच स्क्रीन, एक गीगाहर्त्ज प्रोसेसर, दो मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 1.3 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, वाई-फाई कनेक्टिविटी जैसे फीचर हैं।

सावधान! आपका जी-मेल ऐप हो सकता है हैक

Published on Aug 23, 2014 at 08:55 | Updated Aug 23, 2014 at 11:35
0 IBNKhabar

वॉशिंगटन। आप समझते हैं कि ऐप्स आपको हैकरों की सेंधमारी से मुक्त रखने का काम करता है, तो गलत हैं। अमेरिकी इंजीनियरों के एक दल ने जी-मेल समेत कई ऐप्स को सफलतापूर्वक हैक कर दिखा दिया है कि इनकी सुरक्षा में अब भी खामियां हैं। शोध के दौरान जी-मेल हैकिंग की सफलता दर 92 फीसदी तक देखी गई। उन्होंने एंड्रॉयड, विन्डोज और आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (मैकिनटोस) में खामियों को ढूंढ निकाला है, जिनकी वजह से उपयोगकर्ता के आंकड़े असुरक्षित हाथों में पहुंचने का खतरा है।

शोधकर्ताओं ने मशहूर सात में से छह ऐप्स को हैक करने में 82 से लेकर 92 फीसदी तक सफलता पाई। आसानी से हैक होने वाले ऐप्स में जी-मेल, चेज बैंक और एच एंड आर ब्लॉक शामिल हैं। आमेजन को हालांकि हैक करने में काफी मुश्किलें पेश आईं, जिसकी सफलता दर 48 फीसदी है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के रिवरसाइड बॉर्न्सज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर झियून कियान ने कहा कि एक ऐप दूसरे के काम में दखलंदाजी नहीं करता, यह अवधारणा ध्वस्त हुई है। इससे उपयोगकर्ता को नुकसान हो सकता है।

स्मार्टफोन से अब अंधेरे में भी देख सकेंगे आप!

Published on Aug 21, 2014 at 08:41
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। स्मार्टफोन निर्माता एप्पल अपने आईफोन के साथ इस्तेमाल की जा सकने योग्य एक ऐसा उपकरण उपलब्ध कराया है जिसकी मदद से अब फोन के उपयोगकर्ता अंधेरे में भी देख सकेंगे। दरअसल, यह 'फ्लिर वन' नाम के सहायक उपकरण के जरिए मुमकिन हो सका है। फ्लिर वन के वेबसाइट के अनुसार इस उपकरण की कीमत 21,220 रुपये है।

इस उपकरण के जरिए फोन का कैमरा किसी व्यक्ति, पशु या किसी भी अन्य वस्तु की ओर करने से आप उस वस्तु से निकलने वाली उष्मा के जरिए उसे देख सकेंगे। इस उपकरण के जरिए आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अंधेरे में अपने दोस्तों को खोजने, अंधेरे में झाड़ियों में छिपे जानवरों को देखने या अंधेरे में इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट का पता लगा सकेंगे। इस उपकरण में अपनी बैट्री लगी होती है और इसे आईफोन-5 और 5एस के पीछे लगाया जा सकता है।

कहीं स्मार्टफोन आपका पीछा न कर रहा हो?

Published on Aug 20, 2014 at 10:23 | Updated Aug 20, 2014 at 13:51
0 IBNKhabar

लंदन| अगर आप अपनी प्रेमिका के साथ डेट पर जा रहे हों, तो सावधान। कहीं आपका स्मार्टफोन आपकी सब गतिविधियों को रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा। वेबसाइट 'एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके' के अनुसार, जिन लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है और जिन्होंने गूगल नाउ एप्लीकेशन की सदस्यता ले रखी है, उनकी सारी गतिविधियां उनके गूगल अकाउंट पर दिख सकती हैं, जहां यह महीनों तक सुरक्षित दर्ज रहती है।

गूगल नाउ का मैपिंग डिवाइस आपकी हालिया गतिविधियों, यात्राओं का एकदम सटीक ब्यौरा दे सकता है। जैसे ही आप अपना गूगल अकाउंट खोलते हैं, किसी दिन, सप्ताह या महीने का विकल्प चुनते ही गूगल मैप लाल बिंदुओं के साथ सारा ब्यौरा दिखाता है कि आप कब, किस समय, कहां थे। गूगल के मुताबिक यह सेवा अनिवार्य नहीं है और एप्लीकेशन में यह निर्देश भी स्पष्ट रूप से दिए गए हैं कि मोबाइल पर गूगल नाउ की ट्रैकिंग सेवा को कैसे बंद करना है। एप्लीकेशन उपभोक्ता को अपने अनुसार दर्ज ब्यौरे में परिवर्तन करने या मिटाने का भी विकल्प देता है।

20 साल का हुआ दुनिया का पहला स्मार्ट फोन

Published on Aug 16, 2014 at 12:17
0 IBNKhabar

लंदन। दुनिया का पहला स्मार्टफोन 'आईबीएम सिमॉन' आज 20 साल का हो गया। इस फोन की कीमत 900 डॉलर थी। यह फोन आईबीएम और अमेरिकी फोन कंपनी बेलसेल्फ ने बनाया था। इसकी बैटरी की क्षमता केवल एक घंटे की थी और इसे पहली बार वर्ष 1994 में बेचा गया था। करीब 23 सेंटीमीटर लंबे और आधा किलोग्राम वजनी इस फोन का आकार घरों में निर्माण में इस्तेमाल होने वाली ईंट के आधा जितना था।

'आयरिश टाइम्स' के अनुसार इसे सिमॉन नाम इसलिए दिया गया, क्योंकि यह बहुत साधारण था और यह उस हर काम के लिए उपयुक्त था, जिसकी अपेक्षा स्मार्ट फोन से की जाती है। सिमॉन की एलसीडी स्क्रीन हरे रंग की थी और यह टच स्क्रीन तकनीक से चलता था। फोन का सॉफ्टवेयर उपभोक्ताओं को लिखने, चित्र बनाने, अपने कैलेंडर तथा संपर्क को अद्यतन करने, फैक्स पाने और भेजने की सुविधा देता था।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

ऑटो

सर्च इंजन गूगल ने एक ऐसी कार बनाई है जिसमें ना कोई स्टीयरिंग व्हील होगा और ना ही ब्रेक पैडल। इसे चलाने के लिए ड्राइवर की दरकार नहीं होती।
उत्तर प्रदेश में जल्द 15 साल पुराने गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स लगेगा। यह कर 15 वर्ष की अवधि के बाद गाड़ियों का दोबारा पंजीकरण कराने के दौरान लिया जाएगा।
जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने अब इस कार पर से पर्दा हटा दिया है। यह कार न केवल अपनी सफाई खुद करती है बल्कि 'नैनो-पेंट प्रौद्योगिकी' के जरिये धूल-मिट्टी और गंदगी की सफाई भी करती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रिश्ते

अमेरिका में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की शादी में अधिक मेहमान जुटे, उनका वैवाहिक जीवन बेहद सफल रहा।
सेक्सटिंग को लेकर शोध में एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। शोध के मुताबिक, सेक्सटिंग के दौरान महिलाएं झूठ बोलने में अव्वल हैं।
अगर आपकी पत्नी आपसे अधिक शिक्षित है और अधिक कमाती है तो आप अपनी शादीशुदा जिंदगी के खुशहाल रहने को लेकर आश्वस्त रह सकते हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस दिन पर आर्थिक सुस्ती और बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है।
ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। वर्ष 2013 में 2012 की 8.5 अरब डॉलर की खरीदारी के मुकाबले 85 फीसदी अधिक ऑनलाइन खरीदारी हुई।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 21 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 20 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

जो व्यक्ति सप्ताह में दस से ज्यादा टमाटर खाता है उसे प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा 18 प्रतिशत कम रहता है। यह जानकारी एक अनुसंधान में सामने आई है।
दिल की सेहत के लिए की जाने वाली कसरतें हमारे दिमाग के लिए भी लाभकारी हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि स्वास्थ्यवर्धक जीवनशैली धमनियों को लचीला बनाए रखने में मदद करती हैं।
सनस्क्रीन आपकी त्वचा को भले ही अल्ट्रवायलेट किरणों से बचाता हो, लेकिन क्या आप को पता है कि इससे पर्यावरण खतरे में पड़ सकता है।
ibnliveibnlive