IBN7IBN7

अब 2 मिनट में चार्ज होगा आपका स्मार्टफोन!

Published on Oct 20, 2014 at 08:19 | Updated Oct 20, 2014 at 12:01
0 IBNKhabar

सिंगापुर| स्मार्टफोन की बैटरी के चार्ज होने के लिए अब घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक ऐसी बैटरी का विकास कर लिया है, जो मात्र दो मिनट में 70 फीसदी तक चार्ज हो सकेगी। सनस्क्रीन में पाए जाने वाले आम अवयवों का इस्तेमाल कर सिंगापुर की नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक स्मार्ट बैटरी का विकास किया है। चार्जिग की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जेल आधारित सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

शोधकर्ताओं ने बैटरी के एनोड के रूप में ग्रेफाइट की जगह टाइटेनियम ऑक्साइड से बने एक जेल का इस्तेमाल किया है। हफिंगटन पोस्ट की रपट के मुताबिक, टाइटेनियम ऑक्साइड से बना यह एनोड बैटरी में रासायनिक प्रतिक्रिया को तेज करता है। यह बैटरी 10 हजार बार तक चार्ज हो सकती है और यह 20 सालों तक इस्तेमाल में लाई जा सकती है। यह बैटरी अगले दो सालों में बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है।

आपके लापता बच्चों का पता लगाएगा ये ऐप!

Published on Oct 18, 2014 at 13:50 | Updated Oct 19, 2014 at 07:12
0 IBNKhabar

लखनऊ| एक नई मोबाइल एप्लीकेशन अब लापता बच्चों के बारे में जानकारियां उपलब्ध कराएंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस नई मोबाइल ऐप्लीकेशन का शुभारंभ गुरुवार को राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एसीआई) की एक संगोष्ठी में हुआ। राष्ट्रीय जन सहयोग एवं बाल विकास संस्थान (एनआईपीसीसीडी) के क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि ऐप से लापता बच्चों का डेटा विभिन्न भाषाओं में भी फीड किया जा सकेगा।

पुलिस और बच्चों के लिए काम करने वाले अधिकार समूह भी पोर्टल पर सीधे संबंधित डेटा फीड करने में सक्षम होंगे। राष्ट्रीय अपराध अनुसंधान ब्यूरो (एनसीआरबी) मुताबिक, भारत में हर एक मिनट में एक बच्चा लापता होता है। लापता बच्चों में से 25 प्रतिशत से भी कम बच्चे अपने माता-पिता और परिवारों के पास वापस आ पाते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि हितधारकों और पुलिस जैसी एजेंसियों के कार्रवाई शुरू करने से पहले बच्चे की निगरानी नहीं हो पाती। यह ऐप्लीकेशन लापता बच्चों की निगरानी में मदद करेगी।

एप्पल ने लॉन्च किया सबसे पतला आईपैड!

Published on Oct 17, 2014 at 19:37 | Updated Oct 17, 2014 at 19:49
0 IBNKhabar

वॉशिंगटन। प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने नया आईपैड 'एयर2' पेश किया। कंपनी ने इसे दुनिया का सबसे पतला आईपैड बताया है। कंपनी ने इसके साथ ही एक और नया आईपैड 'मिनि3' और नया मैक ऑपरेटिंग सिस्टम भी पेश किया। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने उत्पादों को पेश करते हुए कहा कि कंपनी के नए आईफोनों की बिक्री काफी तेजी से हो रही है, जो कि कंपनी के इतिहास में अनोखा अनुभव है।

कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में कंपनी के मुख्यालय में कुक ने यह भी कहा कि कंपनी की नई मोबाइल भुगतान प्रणाली 'एप्पल पे' सोमवार को लांच होगी। वैश्विक विपणन खंड के वरिष्ठ अध्यक्ष फिल सिलर ने कहा कि एयर2 में एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग का प्रयोग किया गया है। यह किसी भी टैबलेट में पहली बार किया गया है।

आईफोन-6 खरीदने आधी रात में भी उमड़े लोग

Published on Oct 17, 2014 at 09:31 | Updated Oct 17, 2014 at 10:49
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। भारत में एप्पल आईफोन-6 की बिक्री आज आधी रात से शुरू हो गई है। एप्पल के आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस दोनों मॉडलों की बिक्री आज से शुरू हो गई है। कई शहरों में आज आईफोन की बिक्री के लिए दुकानें आधी रात को खुलीं।

मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू और चेन्नई भारत में आईफोन के दीवानों की कोई कमी नहीं दिखी। यहां लोगों की भारी भीड़ नजर आई। एप्पल ने पहली खेप में 50 से 55 हजार हैंडसेट भारत में भेजे हैं। जबकि मंगलवार तक 21 हजार आईफोन की प्री बुकिंग हो चुकी थी।

फ्लिपकार्ट: कल से मिलेगा डुअल स्क्रीन ‘योटाफोन’

Published on Oct 16, 2014 at 20:42
0 IBNKhabar

बेंगलूर। ऑनलाइन कारोबार करने वाली प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुबई स्थित खुदरा कंपनी जंबो इलेक्ट्रॉनिक्स करार कर भारतीय बाजार में दुनिया का पहला डुअल स्क्रीन स्मार्टफोन योटाफोन पेश करने जा रही है जिसकी कीमत 23499 रुपये है।

फ्लिपकार्ट ने जारी बयान में कहा है कि प्रीमियम एंड्रायड आधारित अपनी तरह के अनोखे फोन में एक तरफ लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले और दूसरी तरफ इलेक्ट्रानिक पेपर स्क्रीन है और इसकी बिक्री उसकी वेबसाइट पर 17 अक्टूबर से शुरू होगी। उसने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक पेपर डिस्प्ले तकनीक आधारित इसकी दूसरी स्क्रीन से ग्राहक फोन को बिना पलटे लगातार सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

कल लॉन्च होगा गूगल का 'लॉलीपॉप' OS

Published on Oct 16, 2014 at 18:20 | Updated Oct 16, 2014 at 18:41
0 IBNKhabar

सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने घोषणा की है कि उसका एंड्रायड आधारित नया ऑपरेटिंग सिस्टम-लॉलीपॉप शुक्रवार को लांच किया जाएगा। साथ ही उसने एप्पल को पछाड़ने के लिए नेक्सस उत्पाद का नया मॉडल भी लांच किया। कंपनी ने कहा कि उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम अपनी डिजाइन और विशेषता के कारण एक कदम आगे है।

गूगल ने कहा है कि एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए लॉलीपॉप हमारी सबसे बड़ी और सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना है। नया स्मार्टफोन नेक्सस 6, टैब्लेट नेक्सस 9 और नेक्सस प्लेयर कंसोल की कीमतें एप्पल के उत्पादों की तुलना में थोड़ी कम हैं।

सैमसंग ने लॉन्च किया गैलेक्सी नोट 4 स्मार्टफोन

Published on Oct 15, 2014 at 23:03 | Updated Oct 15, 2014 at 23:38
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। मार्केट लीडर सैमसंग ने कल भारतीय बाजार में गैलेक्सी नोट 4 स्मार्ट फोन लॉन्च कर दिया है। इस फोन में नई तकनीक के साथ ही डिजाइन पर भी खास ध्यान दिया गया है। गोरिल्ला ग्लास से लैस इस स्मार्टफोन में आपको क्यूएचडी क्वालिटी का 5.7 स्क्रीन साइज मिलेगा। साथ ही नोट 4 में 16 मेगापिक्सल का रियर फेसिंग कैमरा और 3.7 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। साथ ही, मल्टी टास्किंग स्क्रीन का भी नया फीचर नोट 4 में मिलेगा।

तन्हाई लोगों को लाती है फेसबुक के नजदीक

Published on Oct 15, 2014 at 08:07
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। वास्तविक जीवन में तन्हा महसूस करने वाले लोगों की फेसबुक पर तादाद बढ़ती जा रही है। एक ताजा अध्ययन के मुताबिक लोग अपनी तन्हाई से निजात पाने और नए दोस्त बनाने के लिए तेजी से फेसबुक का रुख कर रहे हैं। गौरतलब है कि ऐसा माना जा रहा था कि फेसबुक का उपयोग करने वाले लोगों में खुद को अलग-थलग महसूस करने की भावना पनप जाती है।

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, फेसबुक के कारण इसके उपयोगकर्ताओं में अकेला होने की भावना नहीं पनपती, बल्कि लोग अधिक से अधिक लोगों के साथ जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। अमेरिका के विस्कोंसिन विश्वविद्यालय में संचार के सहायक प्राध्यापक हेयोन सोंग ने कहा कि खुलकर सार्वजनिक जीवन जीने वाले लोगों की अपेक्षा अकेले रहने वाले लोग फेसबुक पर अधिक समय बिताते हैं।

सेलकोन ने उतारा सबसे सस्ता स्मार्टफोन

Published on Oct 11, 2014 at 16:13
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी सेलफोन ने सस्ता स्मार्ट फोन कैंपस नोवा ए-352ई पेश किया है। इसकी कीमत 1999 रूपये हैं। कंपनी ने जारी बयान में कहा है कि यह सस्ता स्मार्टफोन है। कम कीमत में स्मार्टफोन की चाहत रखने वालों के लिए यह उपयोगी है। कंपनी ने कुछ महीने पहे भी एक स्मार्टफोन कैंपस ए-35के पेश किया था जिसकी कीमत 2999 रूपये थी। इसे ग्राहकों ने बहुत पसंद किया था।

कंपनी ने बताया कि 3.5 इंच की स्क्रीन वाला डुअल सिम का ऐंड्राइड 4.2 जैली बीन पर आधारित फोन है। इसमें डुअल स्टैंड वाई मोड की सुविधा भी है। यह एक गीगाहर्टज प्रोसेसर से लैस है। इसमें 256 एमबी रैम है। कैमरा दो एमपी सेंसर है जो की एलईडी फ्लैश के साथ है। बैटरी 1400 एमएएच की है। यह दो रंगों में उपलब्ध रहेगा। यह 23 अक्टूबर से स्नेपडील के द्वारा बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

'स्वच्छ भारत ' के नेटवर्क से जुड़े 1.7 लाख लोग

Published on Oct 10, 2014 at 08:35 | Updated Oct 10, 2014 at 10:13
0 IBNKhabar

नई दिल्ली| 'स्वच्छ भारत मिशन' को एक 'जन आन्दोलन' बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए शहरी विकास मंत्रालय ने एक ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया है ताकि सामूहिक तौर पर स्वच्छता संबंधी गतिविधियों को स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर संचालित करने में नागरिकों का एक नेटवर्क विकसित हो सके। इस राष्ट्रीय नेटवर्क से अब तक 1,70,000 नागरिक जुड़ चुके हैं। इस दिशा में यह मंत्रालय एक सामुदायिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म-'लोकल सर्किल' की मदद ले रहा है।

इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से नागरिक आसानी से एक साथ आकर स्वच्छता के बारे में अपने विचारों का आदान प्रदान करके अपने आसपास में स्वच्छता संबंधी समुचित गतिविधियां चला सकते हैं और सामूहिक प्रयासों से संबंधित तस्वीरों को साझा करने के साथ-साथ निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान को आगे ले जा सकते हैं।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

ऑटो

सर्च इंजन गूगल ने एक ऐसी कार बनाई है जिसमें ना कोई स्टीयरिंग व्हील होगा और ना ही ब्रेक पैडल। इसे चलाने के लिए ड्राइवर की दरकार नहीं होती।
उत्तर प्रदेश में जल्द 15 साल पुराने गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स लगेगा। यह कर 15 वर्ष की अवधि के बाद गाड़ियों का दोबारा पंजीकरण कराने के दौरान लिया जाएगा।
जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने अब इस कार पर से पर्दा हटा दिया है। यह कार न केवल अपनी सफाई खुद करती है बल्कि 'नैनो-पेंट प्रौद्योगिकी' के जरिये धूल-मिट्टी और गंदगी की सफाई भी करती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

रिश्ते

पुरुष चाहे किसी भी उम्र का क्यों न हो उसके मन में महिलाओं को लेकर जो रोमांटिक कल्पनाएं पनपती हैं, वह अधिकतर 20 से 30 साल के बीच की महिलाओं को लेकर ही पनपती हैं।
एक बच्चे के अच्छा या बुरा इंसान बनने में उसके मां-बाप की भूमिका अहम होती है। मां और पिता, दोनों का साथ और प्यार बच्चे के लिए जरूरी होता है।
क्या कारण है कि कुछ लोगों की जुबान पर केवल झूठ ही होता है, जबकि कुछ लोग सच के लिए कोई भी त्याग करने के लिए तैयार रहते हैं?
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस दिन पर आर्थिक सुस्ती और बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है।
ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। वर्ष 2013 में 2012 की 8.5 अरब डॉलर की खरीदारी के मुकाबले 85 फीसदी अधिक ऑनलाइन खरीदारी हुई।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 सितंबर का अपना ही एक खास महत्व है। भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 सितंबर की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 09 सितंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

मौसम में अचानक बदलाव से आंख की बीमारी से बड़ी संख्या में लोग परेशान हो रहे हैं। इस मौसम में आंखों में लाली, पानी गिरना, सूजन व खुजली से लोग परेशान हैं।
क्या आप मां बनने वाली हैं? यह तो खुशी की बात है, मगर दिवाली में पटाखों से निकलने वाला धुआं, धमाके की आवाज और कठोर रसायन गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होते हैं।
पानी में मौजूद खतरनाक आर्सेनिक को हटाने में सिगरेट की राख मददगार हो सकती है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।
ibnliveibnlive