IBN7IBN7

करीब सोने वाले जोड़े रहते हैं ज्यादा खुश

Published on Apr 18, 2014 at 14:04
0 IBNKhabar

लंदन। क्या आप अपने जीवनसाथी के साथ आलिंगनबद्ध हो कर सोते हैं या उससे एक इंच की दूरी बना कर? अपने साथी के साथ आपके सोने की स्थिति पर आपके रिश्ते की मजबूती निर्भर करती है। एक अनुसंधान के मुताबिक, जो जोड़े एक इंच से भी कम दूरी पर सोते हैं वे दूसरों के मुकाबले कहीं ज्यादा खुश रहते हैं।

सुखी दंपति वे हैं जो आमने-सामने एक दूसरे का स्पर्श करते हुए सोते हैं। ब्रिटेन के हेर्टफोर्डशायर विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रॉफेसर रिचर्ड वाइसमैन ने कहा कि एक दूसरे के संपर्क में रात गुजारने वाले 90 प्रतिशत दंपतियों का एक दूसरे से संपर्क नहीं करने वाले 68 प्रतिशत दंपतियों के मुकाबले रिश्ता खुशनुमा रहता है। 1100 लोगों पर किए गए अध्ययन में 42 प्रतिशत दंपतियों ने बताया कि वे एक दूसरे की तरफ पीठ कर सोते हैं।

ज्यादा डांट बच्चों पर डालती है नेगेटिव असर

Published on Apr 18, 2014 at 11:36
0 IBNKhabar

लंदन। बचपन में जिन बच्चों को अधिक डराया या धमकाया जाता है इससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है और प्रौढ़ावस्था में इन बच्चों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ब्रिटेन के मनोचिकित्सकों के अनुसार जिन बच्चों को बचपन में अधिक डांट, फटकार का सामना करना पड़ता है या जिनके सहपाठी उन्हें पीटते हैं तो ऐसे बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य न केवल प्रभावित होता है बल्कि 50 साल की आयु में इन्हें अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

रिश्तों में दरार डाल रहा है सोशल मीडिया

Published on Apr 12, 2014 at 13:24
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। क्या माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के 140 शब्द आपके प्यार के बीच रोड़ा बन रहे है? तो आप ऐसे अकेले व्यक्ति नहीं हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को ट्विटर की लत है, उनके साथी के साथ उनके संबंधो में दरार आने की संभावना सामान्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में बताया गया कि ट्विटर पर ज्यादा समय बिताने से आपसी संबंध को नुकसान पहुंचता है।

प्रेमी जोड़ियां तोड़ रहे हैं ट्विटर और फेसबुक!

Published on Apr 09, 2014 at 12:26
0 IBNKhabar

वाशिंगटन। पति-पत्नी और प्रेमी-प्रेमिकाओं के बीच सोशल मीडिया को लेकर होने वाली बहस उनके रिश्ते को नुकसान पहुंचा रही है। ये बहस भावनात्मक और शारीरिक धोखे, संबंध विच्छेद और तलाक सरीखे नकारात्मक नतीजों पर जाकर खत्म हो रही हैं। यह खुलासा एक महत्वपूर्ण शोध में हुआ है। शोधकर्ताओं ने कहा कि सक्रिय ट्विटर उपयोगकर्ताओं का उनके प्रेमी-प्रेमियों से ट्विटर को लेकर विवाद होने की संभावना अधिक है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के पत्रकारिता स्कूल के डॉक्टरेट के छात्र रसेल क्लेटन ने कहा कि मुझे यह बात दिलचस्प लगी कि सक्रिय ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने मतभेद झेला और नकारात्मक रिश्ता बेपरवाह रोमांटिक संबंध का नतीजा है। क्लेटन ने अपने शोध में सभी उम्र के 581 ट्विटर उपयोगकर्ताओं का सर्वे किया। क्लेटन ने प्रतिभागियों से उनके ट्विटर उपयोग जैसे कि वे कितनी बार ट्विटर पर लॉगिन करते हैं, ट्वीट करते हैं, ट्विटर न्यूजफीड पर लिखते हैं, दूसरों को प्रत्यक्ष संदेश देते हैं और कितने प्रशंसकों को प्रत्युत्तर देते हैं, संबंधी सवाल पूछे।

जिदंगी में ज्यादा तरक्की का रास्ता हैं बच्चे

Published on Mar 19, 2014 at 10:15 | Updated Mar 19, 2014 at 12:24
0 IBNKhabar

लंदन। अगर आप सोचते हैं कि आपके बच्चे बस निजी जिंदगी की कोमल भावनाओं से जुड़े हैं तो अभी आपको यह जानकारी नहीं है कि वे सिर्फ दिल के सुकून ही नहीं बल्कि तरक्की का रास्ता भी हैं। बच्चे अपने माता पिता की पूरी जिंदगी और उनकी सोच को एक झटके में बदल देते हैं। उनकी खुशियां उनका लालन पालन और उनकी सही परवरिश ही माता पिता की जिंदगी का केंद्र बन जाता है।

अगर माता पिता कामकाजी हो तो माना जाता है कि अब उनका मन काम के बजाय अपने बच्चे में लगा रहता है लेकिन यह सही नहीं है। डेली मेल में प्रकाशित सर्वेक्षण रिपोर्ट में इसका खंडन करते हुए बताया गया है कि बाल बच्चेदार लोग अपने काम में ज्यादा ध्यान देते हैं और इसी कारण उनकी ज्यादा तरक्की होती है।

आवाज में छुपा है महिलाओं को लुभाने का राज!

Published on Feb 23, 2014 at 18:18
0 IBNKhabar

टोरंटो। एक नए शोध के मुताबिक, महिलाएं ऐसे मर्दों की ओर नहीं देखतीं जो तन्हा या रहस्यमयी बनकर गुपचुप बैठे रहते हैं। महिलाएं ऐसे मर्दों को महत्व देती हैं, जिनका स्वभाव तो शांत हो, लेकिन वे छोटे और कम शब्दों में विनम्रता के साथ अपनी बातें कह देते हों।

कनाडा की युनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की मॉली बबेल ने बताया कि जो पुरुष छोटे-छोटे शब्दों का प्रयोग करते हैं और कम बोलते हैं, वे ज्यादा आकर्षक पुरुषों के रूप में देखे जाते हैं, क्योंकि वे अधिक मर्दाना लगते हैं और अगर आपकी आवाज धीमी या मृदुल है तो मानो आप चारों खाने चित कर देने वाले हैं।

अमीर पैरेंट्स के बच्चों को नहीं मिलता है प्यार

Published on Feb 19, 2014 at 13:00 | Updated Feb 19, 2014 at 13:17
0 IBNKhabar

लंदन। सच ही कहा गया है कि पैसे से बहुत कुछ खरीदा जा सकता है लेकिन सब कुछ नहीं। अमीर घरों के बच्चे भले ही अपनी पसंद की हर चीज के साथ पलते बढ़ते है लेकिन वो अपने माता-पिता के साथ बहुत कम वक्त बिता पाते हैं और उन्हें अपने अभिभावकों के प्यार से महरूम होना पड़ता है।

ब्रिटिश कोलंबिया की यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान के शोधर्कताओं ने अपने नए अध्ययन में यह खुलासा किया है कि वित्तीय संकट से जूझ रहे माता पिता के लिए जिंदगी आसान नहीं रहती और उन्हें कई तरह की कमी से जूझना पड़ता है।

तलाक से बचना है तो साथ-साथ मूवी देखो!

Published on Feb 02, 2014 at 19:29
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। आप पति संग प्राय: कितनी बार फिल्में देखती हैं या उन पर कितनी चर्चा करती हैं? अगर आप ऐसा नहीं करतीं तो समझ लीजिए कि आपके संबंधों में अलगाव का खतरा बढ़ गया है। एक नया अध्ययन बताता है कि रिश्तों से संबंधित फिल्में देखने और उन पर चर्चा करना तलाक की दर कम करने में प्रभावी है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि एक माह में रिश्तों से संबंधित पांच फिल्मों के बारे में चर्चा करने से नवविवाहित जोड़ियों में अलगाव की दर घटकर आधी हो सकती है। न्यूयॉर्क में रोचेस्टर यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर एवं प्रमुख लेखक रोनाल्ड रोजे ने कहा कि हमने सोचा कि फिल्म उपचार मदद करेगा लेकिन इससे अन्य प्रोग्रामों जितनी मदद नहीं मिली। अन्य प्रोग्रामों में हम ये सभी नवीनतम कौशल सिखा रहे थे।

कल से बजेंगे बैंडबाजे, 14 मार्च तक शादी का मुहूर्त

Published on Jan 14, 2014 at 11:27 | Updated Jan 14, 2014 at 13:24
0 IBNKhabar

रायपुर। अब तैयार हो जाइए, बैंडबाजा और बरात के लिए। मकर संक्रांति के बाद यानी जनवरी के दूसरे पखवाड़े से शादी के मुहूर्त शुरू हो रहे हैं। विवाह मुहूर्त 14 मार्च तक रहेंगे। जनवरी में 18 से 27 तक और फरवरी में 3 से 25 के बीच 10 लग्न हैं जबकि मार्च में सात मुहूर्त हैं। 14 मार्च की रात से खरमास लगते ही बैंडबाजों की धुन थम जाएगी।

पंडित उमेश भाई जानी ने बताया कि 14 जनवरी की शाम 7.09 बजे सूर्यदेव मकर राशि में प्रवेश करेंगे तो देवताओं का दिन और दैत्यों की रात का योग बनेगा। इसी के साथ खरमास समाप्त हो जाएगा। इसके बाद शुरू हो जाएगा सहालग का मौसम और हर तरफ होंगे शादी के जश्न।

..तो नए साल में सिर्फ 90 दिन ही बजेगी शहनाई

Published on Jan 02, 2014 at 10:55
0 IBNKhabar

लखनऊ। वर्ष 2014 में कुल 90 दिन शहनाइयां बजेंगी। जून माह में जहां सर्वाधिक 17 दिन विवाह के लिए शुभ हैं, वहीं नवंबर माह में मात्र एक दिन ही वैवाहिक संयोग है। विगत वर्ष की अपेक्षा कम मुहूर्त होने पर लोगों को अधिक भागदौड़ करनी होगी।

वर्ष 2014 में वैवाहिक आयोजन के लिए मात्र 90 दिन का ही संयोग बन रहा है। विगत वर्ष 126 दिन का संयोग था। इसकी अपेक्षा इस वर्ष वैवाहिक दिनों की संख्या कम हो गई है। इस वर्ष कुल 90 दिन का वैवाहिक संयोग है। इसमें जनवरी में 11 दिन, 18 जनवरी, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 25, 26, 27 व 28 जनवरी को वैवाहिक आयोजन हो सकता है। इसके अलावा फरवरी माह में 3, 4, 8, 9, 10, 14, 15, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 24 व 26 फरवरी को शुभ मुहूर्त माना गया है। इस प्रकार फरवरी माह में 16 दिन शहनाई बज सकती है।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

ऑटो

छोटी गाड़ियों के बाजार में एक नई एंट्री हो गई है। निसान ने अपनी छोटी कार डैटसन गो लॉन्च कर दी है।
देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड इंडिया ने अपनी कारों की कीमत करीब एक लाख रुपये तक कम करने की घोषणा की है।
अंतरिम बजट में चाहे वित्त मंत्री पी चिदंबरम बड़े ऐलान न कर पाएं हों, लेकिन उन्होंने ऑटो सेक्टर को बड़ी राहत दी है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

गैजेट्स

युवाओं में सर्वाधिक प्रचलित सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए जल्द ही आप अपने फेसबुक मित्रों से अपनी वास्तविक भौगोलिक स्थिति भी शेयर कर सकेंगे।
मोबाइल कंपनी लावा ने अपना नया स्मार्टफोन लावा आईरिस 406q लॉन्च कर दिया है। जिसकी कीमत कंपनी मे 7,499 रखी है।
लिनोवो ने अपना लिनोवो A526 भारत में लॉन्च किया है। जिसकी कीमत 9,499 रुपय है। अब देखना यह है कि स्मार्टफोन की दुनिया में ये फोन कितना पसंद किया जाएगा।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

एक अध्ययन में सामने आया है कि साधारण तौर पर एक महिला हर सप्ताह 6.40 घंटे अपने रूप को संवारने के लिए खर्च करती है।
वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस दिन पर आर्थिक सुस्ती और बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ने वाला है।
ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। वर्ष 2013 में 2012 की 8.5 अरब डॉलर की खरीदारी के मुकाबले 85 फीसदी अधिक ऑनलाइन खरीदारी हुई।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

अंटार्कटिका में हाल ही में मिले हीरे के प्रमाणों ने इस निर्जन महाद्वीप में लोगों की उत्सुकता को भी बढ़ा दिया है।
आज भले ही ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय शिक्षा और ज्ञान का केंद्र माने जाते हैं, लेकिन कई सदी पहले बिहार में नालंदा विश्विद्यालय पूरी दुनिया में शिक्षा और ज्ञान का केंद्र था।
भारतीय और विश्व इतिहास में 25 नवंबर की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

अक्सर यह देखा जाता है कि अलग-अलग लोगों में दर्द सहने की क्षमता अलग-अलग होती है। वैज्ञानिकों ने इसका कारण पता लगाने के लिए चार विशेष जीन की खोज की है
पहले जहां केवल खून के रिश्ते वाला ही अपना अंग दे सकता था, वहीं अब अशोक जैसे रिश्तेदार भी अपना अंग दे सकते हैं।
अगर आपको अक्सर गुस्सा आता है और आप अपने साथी पर बेवजह चीखते-चिल्लाते हैं, तो आपको अपने खून में ग्लूकोज के स्तर की जांच करानी चाहिए।
ibnliveibnlive