IBN7IBN7

शादी से क्यों कन्नी काट रही हैं सऊदी लड़कियां!

Published on Mar 26, 2015 at 10:03
0 IBNKhabar

जेद्दाह। > एक वक्त था जब लड़कियों की दुनिया शादी और शौहर के साथ जिंदगी बिताने के ख्वाबों में जाकर खत्म हो जाया करती थी। लेकिन यह वक्त दूसरा है और लड़कियों के ख्वाब दूसरे। इन दिनों दुनिया में अविवाहित महिलाओं की तादाद तेजी से बढ़ी है और चौंकाने वाली बात यह है कि अविवा‍हित महिलाओं की संख्या के मामले में सऊदी अरब दूसरे पायदान पर है। एक तरह से सऊदी अरब दुनिया में अविवाहित महिलाओं और पुरुषों का गढ़ बनता जा रहा है। सऊदी समाज में हो रहे इस बदलाव को समाजशास्त्री और मनोवैज्ञानिक दोनों ही अलग-अलग निगाह से देखते हैं।

संख्या पर सरकारी आंकड़ेः सऊदी सरकार के विवाहित महिलाओं और पुरुषों की संख्या को लेकर जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 1995 के बाद से देश में अविवाहित महिलाओं की संख्या में तकरीबन 15 फीसदी का इजाफा हुआ है। ये पिछले दो दशकों में सर्वाधिक है। विशेषज्ञों की मानें तो अविवाहित महिलाओं की संख्या में बढ़ोतरी के मामले में अन्य् देशों की तुलना में सऊदी अरब दूसरे नंबर पर है। उनके मुताबिक अकेले रहने वाली स्त्रियों की संख्या में अब तक की यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।

रिसर्च: पुरुष के घर लौटने पर उमड़ता है प्रेम

Published on Mar 20, 2015 at 16:57 | Updated Mar 20, 2015 at 17:04
0 IBNKhabar

वॉशिंगटन। अनुपस्थिति से दिल में प्रेम विकसित नहीं होता। यह एक नए अनुसंधान का निष्कर्ष है जिसमें पाया गया है कि जब दिनभर के थकाऊ काम से घर लौटता है, तब प्रेम हार्मोन ऑक्सीटॉक्सिन का स्तर बढ़ जाता है। कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के मानवविज्ञानी सांता बारबारा ने यह भी पाया कि उन पुरुषों के ऑक्सीटॉसिन में वृद्धि ज्यादा होती है जो लंबे समय से अनुपस्थित रहे हैं और यह वृष्ण में बदलाव से सकारात्मक रुप से संबद्ध है।

शोधपत्र के सह लेखक और एक पोस्ट डॉक्टरल अध्येता एड्रिअन जाएग्गी ने कहा है कि हमारा लक्ष्य सामान्य परिप्रेक्ष्य में व्यवहार प्रोत्साहन में भिन्न हार्मोन के बीच पारस्परिक क्रिया को देखना था। टीम ने टीसीमैन पुरुष पर काम किया। ऐसा आदमी विदेशी किसानों की मूल आबादी से आता था और बोलीविया के अमेजन बेसिन के निचले इलाके में शिकार करता था।

सिर्फ इस जुलाई तक ही है शादी का शुभ मुहूर्त!

Published on Mar 11, 2015 at 15:43 | Updated Mar 11, 2015 at 20:19
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। जो लोग इस साल शादी करने का प्लान बना रहे हैं। उनके लिए बुरी खबर है। हिंदू पंचांग में इस साल शादी के मुहूर्त का टोटा है। ज्योतिषियों के मुताबिक, जुलाई के बाद इस साल शादी का मुहूर्त नहीं है। वहीं ज्योतिषों के इस दावे से इवेंट मैंनेजमेंट फेडरेशन की सांसे फूल गई हैं।

सेहरा बांधने की तैयारी में हैं तो जुलाई से पहले शादी कर लें। जुलाई के बाद एक साल तक घोड़ी पर नहीं चढ़ सकेंगे। ज्योतिषियों के मुताबिक, इस साल शादी की शहनाई कम बजेगी। दरअसल ज्योतिषियों के मुताबिक जुलाई महीने की 15 तारीख से गुरु सिंह राशि में भ्रमण कर रहा है जिससे राशियों पर बुरा असर पड़ेगा।

FB पर खुश दिखने वाले जोड़े असल में भी खुश!

Published on Feb 18, 2015 at 11:28 | Updated Feb 18, 2015 at 12:40
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। आपको चाहे यह पसंद हो या नहीं, लेकिन सोशल साइट फेसबुक पर अपनी सेल्फी, अन्य तस्वीरें या दूसरे मैसेज पोस्ट कर खुशी जाहिर करने वाले युगल वास्तविक जीवन में भी एक-दूसरे से उतने ही संतुष्ट होते हैं। एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। अध्ययन की मुख्य लेखिका ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के मे-ली स्टीयर्स ने कहा कि किसी से अपने संबंध के बारे में फेसबुक पर पोस्ट लगाना वास्तविक जीवन में भी उसके साथ गहरे संबंध का परिचायक हो सकता है, क्योंकि यह उस व्यक्ति की अपने संबंध के प्रति सार्वजनिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

स्टीयर्स आगे कहती हैं कि अपने किसी संबंध को सार्वजनिक तौर पर प्रकट कर कोई व्यक्ति एक-दूसरे से और अन्य व्यक्तियों को यह बताने की कोशिश करता है कि यह संबंध उसके जीवन का अभिन्न हिस्सा है। अध्ययन में प्रेम संबंध में रह रहे 188 विद्यार्थियों की सोशल साइट पर आदतों का अवलोकन और विश्लेषण किया गया।

देखें: प्रपोज करने के 10 तरीके

Published on Feb 14, 2015 at 07:26 | Updated Feb 14, 2015 at 11:09
0 IBNKhabar

नई दिल्ली। हर लड़की का सपना होता है कि उसका चाहने वाला उसे अलग और दिल को छू जाने वाले तरीके से प्रपोज करे। आज वेलेंटाइंस डे है और अगर आप किसी लड़की को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं तो यहां आपके लिए दिए जा रहे हैं ऐसे 10 तरीके जिन्हें अपनाने पर आपकी प्रेमिका आपको हां कहने पर मजबूर हो जाएगी।

वेलेंटाइंस डे: देखें प्रपोज करने के 10 हिट तरीके

अपने पहले प्यार को भूलना नहीं होता आसान

Published on Feb 11, 2015 at 10:57 | Updated Feb 11, 2015 at 10:58
0 IBNKhabar

लंदन| एक अध्ययन में पता चला है कि एक तिहाई से ज्यादा ब्रिटिश लोगों का कहना है कि वे अब भी अपने पहले प्यार के लिए संवेदनशील हैं, जबकि प्रत्येक चार में से एक ब्रिटिश नागरिक फेसबुक के माध्यम से अपने पहले प्यार के संपर्क में हैं। अध्ययन में पता चला कि प्रत्येक 10 में से छह ब्रिटिश अपने पहले प्यार को याद करता है, जबकि 10 में से चार ने माना कि वे अब भी अपने पहले प्रेमी/प्रमिका को ढूंढ रहे हैं।

यह सर्वेक्षण फिल्म 'बेस्ट ऑफ मी' के लिए आयोजित किया गया था, जिसकी कहानी एक ऐसे प्रेमी युगल के बारे में है, जो बिछड़ने के बाद दोबारा अपने रिश्ते को एक मौका देते हैं। फिल्म के एक प्रवक्ता ने कहा कि ज्यादातर लोग अपने कई असफल रिश्तों में से अपने पहले प्यार को ही याद किया करते हैं।

फेसबुक पर ईर्ष्या करने से बढ़ती है उदासी

Published on Feb 04, 2015 at 16:47
0 IBNKhabar

न्यूयॉर्क। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं के बीच यदि ईर्ष्या भाव को बढ़ावा देती है तो इससे यूजर्स में उदासी पैदा होती है। यह जानकारी मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के बाद दी। पत्रकारिता स्कूल में सामरिक संचार की प्रमुख और प्रोफेसर मार्गरेट डफी के मुताबिक फेसबुक के उपयोगकर्ता साइट का कैसे इस्तेमाल करते हैं, यह उस बात पर निर्भर करता है कि वे इस पर किस प्रकार से प्रतिक्रिया करते हैं।

डफी ने कहा कि अगर उपयोगकर्ता अपने परिवार और मित्रों के साथ जुड़ने में और उनसे महत्वपूर्ण बातें साझा करने के लिए साइट का सही फायदा उठाएं तो फेसबुक का उपयोग मजेदार और स्वस्थ प्रक्रिया है। हालांकि उन्होंने कहा कि फेसबुक का इस्तेमाल अगर यह देखने के लिए किया जाता है कि आपका पुराना दोस्त अपने रिश्ते में कितना खुश है, अथवा आपकी जान-पहचान वाला व्यक्ति वित्तीय रूप से कितना समृद्ध है, तो इससे उपयोगकर्ताओं के बीच ईष्र्या बढ़ती है। सोशल साइट के इस्तेमाल से उदासी बढ़ सकती है।

महिलाओं का ध्यान दोस्ती पर, पुरुषों का सेक्स पर

Published on Feb 01, 2015 at 19:42 | Updated Feb 01, 2015 at 19:56
0 IBNKhabar

लंदन। एक बेहद रोचक अध्ययन में पता चला है कि जहां अधिकांश महिलाओं का मानना है कि साथी पुरुष उनके मित्रवत व्यवहार को सेक्स के संकेत के रूप में लेते हैं, वहीं पुरुषों का मानना है कि महिलाएं अक्सर सेक्स की इच्छा के उनके संकेतों को मित्रता समझ बैठती हैं।

नॉर्वे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एनटीएनयू) के शोधकर्ता मोन्स बेंडिक्जेन ने कहा कि अगर विकास के नजरिए से देखा जाए तो शोध के परिणाम चौंकाने वाले नहीं हैं। शोधकर्ताओं ने 18 से 30 के बीच आयु वाले 308 प्रतिभागियों के साथ यह अध्ययन किया । प्रतिभागियों में 59 फीसदी महिलाएं थीं।

अहंकारी बॉस होते हैं हीन भावना से ग्रस्त!

Published on Nov 23, 2014 at 14:55
0 IBNKhabar

ओरलैंडो। अहंकारी और अक्खड़ किस्म के बॉस अक्सर हीन भावना का शिकार होते हैं और अपनी नाकामियों और अक्षमताओं को छुपाने के लिए अपने मातहत पर जानबूझकर दबाव बनाते हैं जिससे न सिर्फ कार्यस्थल पर कामकाज का माहौल खराब होता है बल्कि इससे पूरे दफ्तर को भी नुकसान पहुंचता है।

अमेरिका के एकरान और मिशिगन विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विषय में अनुसंधान कर रहे वैज्ञानिकों ने अपने ताजा शोध रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। वैज्ञानिकों ने कार्यस्थल में अधिकारियों में अहंकार का स्तर नापने के लिए वर्क प्लेस एरोगैंस स्केल के नाम से एक पैमाना तैयार किया है। इस पैमाने पर अहंकार का स्तर नाप कर उनके व्यक्तित्व के बारे में निष्कर्ष निकाला जाता है।

मां ही बनाती हैं लड़कियों को ज्यादा समझदार

Published on Nov 14, 2014 at 11:01 | Updated Nov 14, 2014 at 11:35
0 IBNKhabar

लंदन| माताएं बातचीत के दौरान बेटे के बजाय बेटी से ज्यादा भावनात्मक रूप से घुली-मिली होती हैं और इस प्रक्रिया में लड़कों की अपेक्षा लड़कियां भावनात्मक रूप से ज्यादा बुद्धिमान होकर निखरती हैं। यह खुलासा एक नए शोध में किया गया है। शोध में कहा गया कि माताएं, पिता की तुलना में अधिक भावनात्मक शब्दों का इस्तेमाल करती हैं, और इस तरह वह अनजाने में अपने बच्चों में लैंगिक रूढ़ियों को मजबूत कर रही होती हैं।

ब्रिटेन की सरे विश्वविद्यालय की हेरिएट तेनेनबॉम ने बताया कि हमारे शोध में सामने आया कि माता-पिता और बच्चे की बातचीत लिंगभेदी होती है। साथ ही शोध में पता चला कि मां अपने लड़कों की तुलना में लड़की से ज्यादा खुलकर बात करती है। इस शोध के लिए शोधकर्ताओं ने स्पेन के 65 अभिभावकों और उनके चार और छह साल के बच्चों को कहानी कहते हुए कार्य करने और अतीत के अनुभवों पर बातचीत करने के लिए कहा था।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

INews

सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप-2015 के दूसरे सेमीफाइनल मैच की छाप सर्च इंजन गूगल पर भी दिखी।
सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया पर कमेंट करने को लेकर अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने आईटी एक्ट की धारा 66ए को रद्द कर दिया है।
जब भी आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड या फिर ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से शॉपिंग कर रहे हों तो कई बातें ध्यान में रखने की जरूरत है
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

इतिहास

आगरा में ताजमहल में दफनाने से पहले उसकी ममी बनाई गई थी? अफसर अहमद की लिखी गई किताब ‘ताजमहल या ममी महल’ में इस विषय पर प्रकाश डाला गया है।
मुगल इतिहास का एक टुकड़ा ऐसा भी है जो बताता है कि एक बेटे ने जीते जी ही नहीं मरने के बाद भी बाप की आखिरी ख्वाहिश नहीं मानी। जी हां, वह अभागा बाप शाहजहां था।
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 दिसंबर का अपना ही एक खास महत्व है। इस दिन कई ऐसी घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

हैल्थ

छत्तीसगढ़ के जनजातीय अंचल बस्तर में पाए जाने वाले कुछ जंगली कंद-मूल से सौंदर्य उत्पाद, बेबीफूड, कैप्सूल का खोल और साबूदाना बनाया जा रहा है।
मोटापा एक ऐसी समस्या है जो अपने साथ बीमारियों का पूरा पैकेज लेकर आता है। आज की व्यस्त जीवनशैली, तनाव और खानपान को लेकर लापरवाही मोटापे को न्योता देते हैं।
एक चुटकी बेकिंग सोडा आपको आंखों की कई बीमारियों से निजात दिला सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, एक चुटकी बेकिंग सोडा आपकी दृश्य शक्ति को बेहतर कर सकता है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

गैजेट्स

भारतीय मोबाइल फोन बाजार में चीन की कंपनी हुवावेई ने डुअल कैमरा और डुअल चार्जिंग प्रणाली वाला स्मार्टफोन होनर 6प्लस पेश किया है।
सैमसंग ने अपनी गैलेक्सी एस सीरीज के लेटेस्ट स्मार्ट फोन को भारतीय बाजार में लांच कर दिया। ये है सैमसंग गैलेक्सी एस6 और एस6 एज।
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की मैसेज करने वाली एप के जरिए आप जल्द ही मित्रों या परिवार के सदस्यों को रुपये भेज सकेंगे।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

फैशन

गोवा सरकार के कला एवं संस्कृति विभाग ने अपने कर्मचारियों के बिना आस्तीन वाले कपड़े, कई जेब वाली पतलून और जींस पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
लैक्मे फैशन वीक में देश के जाने-माने फैशन डिजाइनरों ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। इस दौरान बॉलीवुड की तमाम बड़ी सेलेब्रिटीज कैटवॉक करती दिखीं।
दमकती त्वचा की ख्वाहिश किसे नहीं होती है जाहिर है आपको भी होगी, लेकिन इसके लिए आए आए दिन पार्लर जाना, महंगे प्रोडक्ट्स खरीदना थोड़ा मुश्किल पड़ जाता है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

ऑटो

एपल के नए प्रोडक्ट एपल वॉच से तकनीक के मार्केट में हलचल पैदा हो गई है। ये कहने वालों की कमी नहीं है कि एपल वॉच की सफलता पर ही एपल के सीईओ टिम कुक का भविष्य टिका हुआ है।
देश में पेट्रोल के दाम गिरने और डीजल कीमतों से सरकारी नियंत्रण हटने के बाद इन दोनों वाहन ईंधनों के मूल्य का अंतर धीरे-धीरे काम होता जा रहा है।
सेडान सेगमेंट में मिल रहे कॉम्पिटिशन की वजह से ह्युंदई इस सेगमेंट में थोड़ी पीछे चल रही थी। लेकिन ह्युंदई अब फिर से वरना को नये अवतार में 16 फरवरी को लॉन्च करने जा रही है।
ibnliveibnlive