आप यहाँ हैं » होम » पॉलिटिक्स

राजस्थान में दागियों को तोहफे में मिले टिकट!

| Nov 11, 2013 at 10:16pm

जयपुर। साफ-सुथरी राजनीति का दावा करने वाली पार्टियों से सारे दावे चुनाव करीब आते ही हवा हो जाते हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए दागी नेताओं और उनके रिश्तेदारों को जमकर टिकट बांटा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने साफ कहा था कि दागी नेताओं को टिकट नहीं मिलेगा। इसके बावजूद राजस्थान की राजनीति में भूचाल मचाने वाले दो सबसे बड़े मामलों के तीन आरोपियों के रिश्तेदारों को टिकट बांटे गए हैं। दागियों को टिकट देने में बीजेपी भी पीछे नहीं है।

लीला मदेरणा- भंवरी देवी की हत्या मामले में जेल में बंद महिपाल मदेरणा की पत्नी ओसियां विधानसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं।

अमरी देवी- भंवरी देवी की हत्या मामले में जेल में बंद मलखान सिंह बिशनोई की मां लूनी सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के ये दो नाम राहुल गांधी के उस दावे की हवा निकालने के लिए काफी हैं जिसमें उन्होंने दागियों को टिकट ना दने की बात की थी। बहुचर्चित भंवरी देवी हत्याकांड के आरोपियों पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा और विधायक मलखान सिंह से उस वक्त को कांग्रेस ने किनारा कर लिया मगर अब दोनों के परिवार वालों को टिकट देकर आज की सियासी हकीकत दिखा दी। पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर बलात्कार के आरोप में भले ही जेल में हों मगर पार्टी ने उनके सियासी रसूख के सामने घुटने टेक दिए और भाई हजारीलाल नागर को दूदू से टिकट थमा दिया। खुद हजारी लाल पर भी पीड़ित पर दबाव डालने का आरोप है।

मगर ये नाम तो बानगी भर हैं। 71 उम्मीदवारों की तीसरी सूची में तमाम ऐसे नाम हैं जिनका आपराधिक इतिहास रहा है। भीलवाड़ा में पारस देवी की मौत को लेकर बवाल के बाद अशोक गहलोत ने रामलाल जाट को मंत्री पद से हटा दिया था, लेकिन अब आसींद से टिकट दे दिया। अवैध रूप से खान आबंटन कराने केआरोपों के बाद भरोसीलाल जाटव का मंत्री पद छीना, लेकिन अब हिंडौन से टिकट दे दिया। बड़ी सादड़ी से विधायक प्रकाश चौधरी पर तमाम मामलों के बावजूद उन्हें टिकट से नवाजा गया।

दागियों को अपनाने के मामले में बीजेपी भी पीछे नहीं है। बीजेपी ने सोहराबुद्दीन फर्जी मुठभेड़ मामले में आरोपी गुलाबचंद कटारिया को उदयपुर शहर और दारा सिंह फर्जी मुठभेड़ में आरोपी राजेंद्र राठौड़ को चुरु से टिकट दिया है। इसके बावजूद बीजेपी को कांग्रेस के दागियों के दाग ज्यादा नजर आ रहे हैं।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें