आप यहाँ हैं » होम » लाइफस्टाइल

गूगल के जरिए घर बैठे घूमिए बैंगलोर की गलियां

| Jun 02, 2011 at 09:08pm | Updated Jun 02, 2011 at 10:12pm

बैंगलोर। अब वो दिन दूर नहीं जब आप देश के किसी भी हिस्से में बैठकर बैंगलोर के हर हिस्से का मजा ले पाएंगे। वो भी न सिर्फ जानकारी मिल पाएगी बल्कि तस्वीरें भी देख पाएंगे। गूगल ने बकायदा इसके लिए तीस कैमरे लगाए हैं। जो शहर के हर हिस्से की तस्वीरें लगातार खींच रहे हैं। गूगल को उम्मीद है छह महीने के भीतर ये योजना शुरू कर दी जाएगी।

दरअसल गूगल ने गूगल स्ट्रीट व्यू के नाम से एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया है। गूगल ने इस काम के लिए कार और साइकिल को लगाया है। जिन पर अलग-अलग 15-15 कैमरे लगे हैं, ये लगातार शहर की तस्वीरें ले रहे हैं। इन कैमरों में कैद तस्वीरें सीधे गूगल कंट्रोल रूम में स्टोर होती है, जहां पर इनकी एडिटिंग की जाएगी और उसके बाद हमारे सामने शहर के हर इलाके की एक थ्री डी तस्वीर दिखेगी। यह कैमरा 360 डिग्री तक घूम सकते हैं, यानी जब यह सुविधा शुरू होगी तो हमें सिर्फ गूगल स्ट्रीट व्यू पर क्लिक करते ही बैंगलोर के हर इलाके का रास्ता मालूम हो जाएगा।

भारत से पहले ये सुविधा दुनिया के करीब 27 देशों में हैं। हालांकि इससे सुरक्षा को लेकर सवाल भी उठाए जाते रहे हैं, क्योंकि इस साइट की मदद आतंकवादी भी ले सकते हैं। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी समेत कई देशों ने इस पर पाबंदी लगा रखी है। हालांकि गूगल का कहना है कि वो किसी भी संवेदनशील जगह को नहीं दिखाएंगे और इस प्रोजेक्ट में हमेशा स्थानीय पुलिस के संपर्क में रहते हैं। गूगल के मुताबिक़ ये परियोजना अगले छह महीने में बैंगलोर के लिए शुरू हो जाएगी। और उसके बाद दिल्ली और मुंबई जैसे शहर को इस वेबसाइट पर डाला जाएगा।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

ताजा चुनाव अपडेट पाने के लिए IBNkhabar की मोबाइल एप डाउनलोड करें।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें