आप यहाँ हैं » होम » दुनिया

अग्नि के जवाब में पाकिस्तान ने छोड़ी हत्फ-4

| Apr 25, 2012 at 01:59pm

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने बुधवार को मध्यम दूरी तक मार करने वाली परमाणु क्षमता सम्पन्न मिसाइल का सफल परीक्षण किया। भारत की ओर से 5,000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली परमाणु-सक्षम अग्नि-5 मिसाइल के सफल परीक्षण के करीब एक सप्ताह बाद पाकिस्तान ने यह परीक्षण किया है। बुधवार को सेना ने वक्तव्य जारी कर कहा, "पाकिस्तान ने आज मध्यम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल हत्फ-4 शाहीन-1ए हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया है।"

वक्तव्य में कहा गया, "यह मिसाइल शाहीन-1 का उन्नत संस्करण है। इसकी मारक क्षमता व तकनीकी मानकों में सुधार किया गया है।" इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) की ओर से कहा गया है कि मिसाइल परमाणु मुखास्त्र वहन करने में सक्षम है।

भारत के 19 अप्रैल को अग्नि-5 का सफल परीक्षण करने के बाद पाकिस्तान ने यह परीक्षण किया है। भारत ने ओडिशा तट पर व्हीलर द्वीप से यह परीक्षण किया था। इसके बाद भारत इस तरह की मारक क्षमता रखने वाले राष्ट्रों के विशेष समूह में शामिल हो गया है। अग्नि-5 को बीते चार साल में पूरी तरह भारतीय तकनीक से विकसित किया गया है।

केवल अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन के ही शस्त्रागार में पहले से ऐसी मिसाइलें हैं जिनकी मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर या उससे ज्यादा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक पाकिस्तान की मिसाइल प्रणाली से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी बुधवार को इस परीक्षण के दौरान मौजूद थे।

सेना के वक्तव्य में यह नहीं बताया गया है कि यह परीक्षण कहां पर किया गया लेकिन यह कहा गया है कि मिसाइल ने समुद्र में निशाना साधा था। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने मिसाइल प्रणाली के सफल परीक्षण के लिए वैज्ञानिकों व सेना को बधाई दी है।

सेना के मुताबिक परमाणु क्षमता सम्पन्न शाहीन-1 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर है। पाकिस्तान ने मार्च में परमाणु क्षमता सम्पन्न कम दूरी वाली सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। हत्फ-2 मिसाइल 180 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है और परमाणु व परम्परागत मुखास्त्रों को उच्च सटीकता के साथ वहन कर सकती है।

पाकिस्तान ने पिछले अप्रैल में एक और परमाणु क्षमता सम्पन्न कम दूरी वाली सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। हत्फ श्रृंखला की ही नासर मिसाइल 60 किलोमीटर दूर के लक्ष्यों को भेद सकती है।

मुश्किल से दो महीने पहले ही पाकिस्तान ने हत्फ-7 क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया था। इसकी मारक क्षमता 600 किलोमीटर है। पाकिस्तान के पास हत्फ बैलिस्टिक मिसाइलों के अलावा कम दूरी की मारक क्षमता वाली गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल, मध्यम मारक क्षमता वाली गौरी व शाहीन मिसाइलें व मध्यवर्ती मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइलें, बाबर क्रूज मिसाइलें और बक्तर-शिकन एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर चीन के सहयोग से विकसित की गई हैं।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें