आप यहाँ हैं » होम » सिटी खबरें

यूपी में बारिश से किसानों के चेहरे खिले, बिहार में झमाझम

| Aug 03, 2012 at 12:16pm

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और सूबे के अन्य शहरों में बारिश की बेरुखी से परेशान किसानों के चेहरे शुक्रवार को खिल उठे। शुक्रवार सुबह से ही लखनऊ व प्रदेश के अन्य इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि राज्य के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में भी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से किसानों को काफी राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

शुक्रवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान 32 डिग्री, इलाहाबाद का 32.3 डिग्री और आगरा का 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच कृषि विशेषज्ञ चंद्रकांत शिरोमणी ने बारिश को किसानों के लिए फायदेमंद बताया। उन्होंने कहा कि पश्चिमी इलाकों में बारिश का इंतजार कर रहे किसानों को इससे काफी लाभ मिलेगा।

चंद्रकांत के मुताबिक यदि इस बारिश का दौर कई दिनों तक चला तो किसानों को फायदा होगा। पूर्वी इलाकों में भी धान की रोपाई करने वाले किसानों के लिए बारिश राहत की खबर है।

उधर, पटना समेत बिहार के अधिकांश इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसमविदों ने और बारिश की सम्भावना व्यक्त की है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शुक्रवार सुबह पटना का तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि गया का तापमान 23.9 डिग्री और पूर्णिया-भागलपुर का सुबह का तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर, पटना में पिछले 24 घंटे के दौरान 20.3 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि भागलपुर में 6.0 मिलीमीटर और गया में 105.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

पटना में गुरूवार को अधिकतम तापमान 33.8डिग्री जबकि गया में अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ए़ क़े सेन ने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान बादल छाए रहेंगे तथा राज्य के अधिकांश इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें