आप यहाँ हैं » होम » पॉलिटिक्स

प्रणब के खिलाफ मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे संगमा

| Aug 18, 2012 at 08:44pm

नई दिल्ली। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष एवं राष्ट्रपति चुनाव में प्रणब मुखर्जी से पराजित पूर्णो अगितोक संगमा प्रणब के निर्वाचन को चुनौती देने के लिए मंगलवार को एक चुनाव याचिका दायर करेंगे।

सत्यपाल जैन संगमा के वकील के रूप में राम जेठमलानी का साथ दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि याचिका मंगलवार को दायर की जाएगी। जैन ने कहा कि चुनाव कानून के अनुसार पराजित उम्मीदवार निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका दायर कर सकता है, इसलिए संगमा मंगलवार को चुनाव याचिका दायर करेंगे।

उधर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जिसने चुनाव से पहले संगमा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था, प्रणब के निर्वाचित होने के बाद कानूनी प्रक्रिया से खुद को अलग कर लिया है। भाजपा प्रवक्ता राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा था कि संगमा यदि सर्वोच्च न्यायालय जाने का फैसला लेते हैं तो वह व्यक्तिगत रूप से इसमें पहल करेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव से पहले भाजपा सहित संगमा की टीम ने प्रणब के नामांकन पर यह कहकर आपत्ति उठाई थी कि वह नामांकन दाखिल करने के समय तक भारतीय सांख्यिकी संस्थान के अध्यक्ष थे यानी लाभ के पद पर बने हुए थे।

उन्होंने यह आरोप भी लगाया था कि जिस त्यागपत्र की प्रति प्रणब ने पेश की, उस पर उनके फर्जी हस्ताक्षर हैं। नामांकनपत्रों की जांच के समय भी आपत्ति उठाई गई थी, लेकिन निर्वाचन अधिकारी ने उसे खारिज कर दिया था। उस समय भाजपा एवं उसके सहयोगी दलों ने इस मुद्दे को न्यायालय में ले जाने की बात कही थी।

भाजपा ने प्रणब के नामांकन को खारिज कराने के लिए निर्वाचन आयोग जाने के टीम के फैसले का भी समर्थन किया था। निर्वाचन आयोग ने तब उन्हें सर्वोच्च न्यायालय में चुनाव याचिका दायर करने का निर्देश दिया था। यह याचिका परिणाम घोषित होने के बाद ही दायर की जा सकती है।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

Previous Comments

इसे न भूलें