आप यहाँ हैं » होम » सिटी खबरें

14 दिन के भीतर यूपी में बैन करो गुटखाः हाईकोर्ट

| Sep 18, 2012 at 07:21pm

लखनऊ। गुटखे और पान मसाले पर पाबंदी को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार को अपना कड़ा रुख दिखाया। अदालत ने यूपी सरकार से पूछा है कि वो इस मसले पर क्या करने जा रही है। सरकार को 14 दिनों के भीतर अदालत में अपना जवाब देना है।

अदालत ने साफ कहा कि अगर सरकार इस गंभीर मसले पर कोई कार्रवाई नहीं करती तो अदालत ही गुटखे और पान मसाले पर प्रतिबंध लगाने के बारे में सोचेगी। मंगलवार को इस मसले पर सुनवाई करते हुए अदालत ने सरकार से पूछा कि गुटखा और पान मसाले पर प्रतिबंध लगाने के बारे में सरकार क्या कदम उठाने जा रही है। अदालत ने ये आदेश उस जनहित याचिका पर दिया जिसमें गुटखे और पान मसाले की बिक्री पर पाबंदी लगाने की मांग की गई थी। इलाहाबाद मेडिकल एसोशिएशन की तरफ से कोर्ट में पीआईएल दाखिल की गई थी।

जनहित याचिका में इस बात का ब्यौरा दिया गया है कि गुटखे और पान मसाले के चलते किस तरह लोगों की जिंदगी तबाह हो रही है। ये भी बताया गया है कि तमाम राज्य सरकारें इसे लेकर खुद ही सजग हो उठी हैं और उन्होंने गुटखे के कारोबार पर पाबंदी लगा दी है। जबकि यूपी सरकार अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं ले पाई है। अदालत ने कहा कि इस मामले में सरकार गंभीरता नहीं दिखाती है तो अदालत खुद इस बारे में फैसला लेने पर भी विचार करेगी।

यूपी सरकार पर एक तरफ तो इस कारोबार से जुड़े लोगों का दवाब है तो दूसरी तरह इस कारोबार से मिलने वाले बड़े राजस्व का लालच भी। यही वजह है कि यूपी सरकार अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाई है।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

Previous Comments

इसे न भूलें