आप यहाँ हैं » होम » अजब गजब

मोबाइल के इशारे पर पंपिंग सेट चलाकर किया कारनामा

| Dec 18, 2012 at 07:04pm

सागर। संचार क्रांति के दौर में एक युवा किसान ने एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तैयार किया है। दो मित्रों के जरिए वह मोबाइल फोन लगाता है तो खेत पर लगा विद्युत मोटर पंप स्टार्ट हो जाता है। वहीं दोबारा फोन करते ही मोटर बंद हो जाती है। यदि बिजली गुल हो तो मोटर पंप के डिवाइस पर लगी सिम से स्विच ऑफ बताती है। इलेक्ट्रिक और मोबाइल सिस्टम को जोड़कर का वह उपकरण बनाया गया है।

मध्यप्रदेश के सागर जिले के सुरखी के करैया ग्राम के 29 वर्षीय लखन पटेल ने यह सिस्टम तैयार किया है। लखन इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा है। वह अपने पैतृक जमीन पर खेती करता है। कई बार बिजली गुल होने से सिंचाई नहीं हो पाती थी। घर से खेत दूर होने के कारण खासी परेशानी होती थी। चालू और बंद करना दोनों समस्या थी।

लखन पटेल ने बताया कि से बचपन से इंजीनियर बनने का सपना था। लेकिन वैसी पढ़ाई नहीं हुई। उसके पिता छोटेलाल सरकारी कर्मचारी हैं। इसी परेशानी में उसने पुराने बेकार मोबाइल फोन का उपयोग कर एक सिस्टम बनाने मे अक्ल लगाई। उसने एक सिस्टम तैयार किया, एक ही नंबर पर की दो सिम ली। एक सिम मोबाइल फोन में और दूसरी सिम उस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में लगाई। जिससे विद्युत मोटर पंप संचालित है। उसे स्टार्टर के जरिए जोड़ा गया है।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें