आप यहाँ हैं » होम » दुनिया

टाइम ने ओबामा को साल की सर्वश्रेष्ठ शख्सियत चुना

| Dec 20, 2012 at 09:13am | Updated Dec 20, 2012 at 09:20am

वॉशिंगटन। टाइम पत्रिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को उनके ऐतिहासिक पुनर्निर्वाचन पर साल की विशिष्ट शख्सियत चुना है। पत्रिका के अनुसार ओबामा ने अपनी कमजोरियों को अवसर में बदला एवं संघ को और बेहद कठिन परिस्थितियों में अधिक पूर्ण संघ बनाने का आह्वान किया।

ओबामा ने पाकिस्तानी किशोरी मलाला यूसुफजई, एप्पल के सीईओ टिम कुक, मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी और वैज्ञानिक फेबियोला गियानोट्टी को पीछे छोड़कर यह सम्मान हासिल किया। इससे पहले टाइम ने 2008 में ओबामा को इस सम्मान के लिए चुना था।

पत्रिका के संपादक रिक स्टेनजेल ने टीवी चैनल एनबीसी पर कहा कि वह मूलत: नए अमेरिका जिसमें नई संस्कृति, नई जनांकीकी के लेखक एवं लाभार्थी हैं। वह अब इसके प्रतीक हैं। रिक ने कहा कि उन्होंने तब दोबारा चुनाव जीता जब 70 सालों में उच्चतर स्तर पर बेरोजगारी दर थी। वह पहले डेमोक्रेट हैं जिन्होंने लगातार दो बार चुनाव 50 फीसदी से अधिक मतों को प्राप्त कर जीता है। फ्रैंकलिन रुजवेल्ट के बाद हमने ऐसा नहीं देखा है।

पत्रिका ने कहा कि उनके पुनर्निर्वाचन का अर्थ है कि ओबामा प्रभाव अल्पकालिक नहीं था। यह चुनाव प्रचार के नए तरीकों और नए चेहरों में देखा जा सकता था जो घंटों मतदान के लिए पंक्तियों में खड़े थे। अमेरिका ने इस साल चर्चा के बाद निर्णय लिया है कि इतिहास में ओबामा का कार्यकाल अनायास सफलता के तौर पर दर्ज नहीं हो।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें