आप यहाँ हैं » होम » लाइफस्टाइल

सैमसंग गैलेक्सी और माइक्रोमैक्स कैनवास II में कौन बेहतर

| Jan 03, 2013 at 10:04am | Updated Jan 03, 2013 at 10:37am

नई दिल्ली। मोबाइल फोन बाजार में आपको किसी में कुछ भी मिल सकता है। इसीलिए हम यहां आपके सामने एक और तुलना पेश कर रहे हैं जो मजेदार होने के साथ ही जानकारी भी देगी।

यह तुलना वास्तविक जीवन में हुई एक घटना से ली गई है; जो इस तरह से घटी, मेरा एक मित्र 10,000 रुपये से कम में एक हैंडसेट खरीदना चाहता था। तो मैंने यह मानते हुए कि यह ब्रांड उसे पसंद आयेगा, सैमसंग गैलेक्सी ऐस (Samsung Galaxy Ace) खरीदने की सलाह दी। इससे पहले उसने मुझसे नोकिया (Nokia) या सैमसंग (Samsung) हैंडसेट में से कौन सा ले यह सलाह भी मांगी।

लेकिन, नोकिया लूमिया 510 Nokia Lumia 510 और अन्य हैंडसेटों पर विचार करने के बाद, उसने अंततः माइक्रोमैक्स कैनवास II (Micromax Canvas II) खरीदा। आपको यह कुछ अजीब लग सकता है, लेकिन कैनवास II (Canvas II) में इतने जबरदस्त फीचर हैं कि यह ध्यानाकर्षित करता ही है। इसलिए इस बार, हम सैमसंग गैलेक्सी ऐस (Samsung Galaxy Ace) की तुलना माइक्रोमैक्स कैनवास II (Micromax Canvas II) से कर रहे हैं- और इन दोनों की ही कीमत एक जैसी है लगभग 10,000 रुपये। शुक्र है, कि हमने कैनवास II (Canvas II) को हाल ही में रिव्यू किया है, तो अब हम आपको अपनी जानकारीपरक राय बता सकते हैं।

हैंडसेट रिव्यूः स्पाइस स्टेलर होराइजोन एमआइ500

लुक्स और डिसप्ले

कैनवास II (Canvas II) अपने 76.5x147x9.7 mm के आकार से, गैलेक्सी ऐस (Galaxy Ace) के 59.9x112.4x11.5 mm के मुकाबले साफतौर पर अधिक बड़ा, चौड़ा और भारी भरकम है। और ऐसा हो भी क्यों ना, कैनवास II(Canvas II) में 5 इंच की बड़ी टचस्क्रीन है जबकि दूसरे में 3.5 इंच का डिसप्ले है। बड़े कैमरा यूनिट के अतिरिक्त, माइक्रोमैक्स कैनवास II (Micromax Canvas II) की बॉडी भी शानदार है- इसमें टैक्सचर्ड बैक पैनल है जो बेहतरीन पकड़ देता है साथ ही इसकी बॉडी में इस्तेमाल किया गया प्लास्टिक भी सस्ता सा नहीं दिखता।

कैनवास II (Canvas II) का 854X480 पिक्सल रिजॉल्यूशन का डिसप्ले ठीकठाक है- जो हालांकि बहुत अच्छा तो नहीं है लेकिन इस कीमत में मिलने वाले बड़े डिसप्ले में यह आदर्श है। इसमें बेहतरीन व्यू एंगल्स भी मौजूद हैं। वहीं दूसरी ओर, गैलेक्सी ऐस (Galaxy Ace) में 320 x 480 पिक्सल रिजॉल्यूशन का है उसकी छोटी स्क्रीन साईज को देखते हुए शानदार है। कैनवास II (Canvas II) के व्यू एंग्लस भी बेहतरीन हैं। तो अगर आपको बड़ी स्क्रीन चाहिए, तो यहां चुनाव बहुत सरल है।

कैमरा

इस क्षेत्र में भी कैनवास II (Canvas II) का ही पलड़ा भारी दिखता है। इसमें डूअल कैमरा हैं- पीछे की ओर 8 मेगापिक्सल का और फ्रंट में 0.3 मेगापिक्सल का यूनिट है। माइक्रोमैक्स (Micromax) के इस हैंडसेट में पीछे की ओर दो LED फ्लैश भी लगी हैं।

सैमसंग गैलेक्सी ऐस (Samsung Galaxy Ace) में पीछे की ओर 5 मेगापिक्सल का कैमरा LED फ्लैश के साथ है। इसमें आगे की ओर कोई फ्रंट कैमरा भी नहीं है। इसमें 2X की डिजिटल जूम सुविधा है जबकि कैनवास II (Canvas II) में यह 4X है।

हालांकि माइक्रोमैक्स (Micromax) हैंडसेट का पक्ष मजबूत है, लेकिन यह मत सोचिए की कैनवास II(Canvas II) किसी 8 मेगापिक्सल के कैमरे के मुकाबले की तस्वीरें देगा। फिर भी इसका यह अर्थ भी नहीं है कि कैनवास II(Canvas II) से खींची गईं तस्वीरें बेकार होंगी; कैनवास II (Canvas II) का रियर कैमरा 8 मेगापिक्सल तो नहीं लेकिन 5 मेगापिक्सल यूनिट के मुकाबले की तस्वीरें जरूर खींचता है।

हमारे समीक्षक नीलाभ झा ने अपने माइक्रोमैक्स कैनवास II (Micromax Canvas II) के रिव्यू में कहा है कि, कैनवास II (Canvas II) से खींची गई तस्वीरें ठीक ही हैं खासतौर पर अगर वो दिन की रोशनी में ली गई हों। डुअल LED होने से आप कम रोशनी होने पर भी नजदीक से तस्वीरें खींच सकते हैं। हालांकि तस्वीरों में शार्पनेस कुछ कम है जिसके चलते कैनवास II (Canvas II) उन लोगों को आकर्षित नहीं करेगा जिनकी मंशा इससे तस्वीरेंखींचना हो।

ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोसेसर

माइक्रोमैक्स कैनवास II (Micromax Canvas II) में 1 GHz क्लॉक स्पीड वाला डूअल कोर प्रोसेसर है वहीं सैमसंग (Samsung) स्मार्टफोन में 832 MHz ARM11 प्रोसेसर है। साफ है की आंकड़े माइक्रोमैक्स (Micromax) स्मार्टफोन के पक्ष में हैं लेकिन हमें सोचना चाहिए कि क्या दोनों हैंडसेट लगभग एक जैसी कार्यक्षमता दर्शाते हैं।

साथ ही, माइक्रोमैक्स (Micromax) हैंडसेट में एंड्रॉयड आईस क्रीम सैंडविच (Android Ice Cream Sandwich) प्री-इंस्टॉल्ड है। वहीं सैमसंग गैलेक्सी ऐस (Samsung Galaxy Ace) में एंड्रॉयड 2.3 जिंजरब्रेड (Android 2.3 Gingerbread) ऑपरेटिंग सिस्टम है और संभवतः इसे आईसीएस (ICS) भी नहीं मिलेगा। यह सबसे बड़ी असुविधा है चूंकि आईसीएस (ICS) को अधिक यूजर फ्रेंडली, तेज और इसका नवीनतम वर्जन संभवतः एप्पलीकेशन्स के साथ कॉम्पेटिबल होना माना जाता है।

बैटरी

कैनवास II (Canvas II) का डिसप्ले बड़ा है तो जाहिर है इसकी बैटरी भी बड़ी ही होगी। माइक्रोमैक्स (Micromax) के मुताबिक, कैनवास II (Canvas II) की 2000mAh बैटरी 2जी नेटवर्क पर पांच घंटे तक का टॉकटाइम देती है। वहीं दूसरी ओर, सैमसंग गैलेक्सी ऐस (Samsung Galaxy Ace) कम प्रोफाइल वाला है इसलिए इसकी 1350 mAh की बैटरी 2जी नेटवर्क पर 11 घंटे का टॉकटाइम प्रदान करती है।

अन्य

दोनों ही हैंडसेटों में हाटस्पॉट फंक्सानालिटी के साथ वाईफाई, ब्लुटूथ, 3.5 मिमी जैक, ए-जीपीएस के साथ जीपीएस और माइक्रो यूएसबी पोर्ट सरीखे कनेक्टिविटी फीचर हैं। हालांकि, सैमसंग गैलेक्सी ऐस (Samsung Galaxy Ace) ने डीएलएनए (डिजिटल लिविंग नेटवर्क एलायंस) को जोड़ा है, जो कि मल्टीमीडिया डिवाइसों के बीच डिजिटल मीडिया को साझा करने में सक्षम है।

कैनवास II (Canvas II) में डुअल सिम फीचर है, जो कि निश्चित रूप से गैलेक्सी ऐस (Galaxy Ace) पर कुछ बढ़त देता है क्योंकि ऐस (Galaxy Ace) में केवल एक सिम स्लॉट है। इसमें 2जीबी की आंतरिक मेमोरी है और 32 जीबी के बढ़ने योग्य स्लॉट है, इसके उलट गैलेक्सी ऐस (Galaxy Ace) में 158 एमबी की आंतरिक और 32 जीबी तक बढ़ाने का विकल्प है।

निष्कर्ष

यदि आप ब्रांड के उत्सुक है, तब यह तुलना आपके लिए बेकार है। हालांकि, यदि आप बड़ी स्क्रीन बेहतरीन फीचर के साथ चाहते हैं, तब हम आपको कैनवास II (Canvas II) सुझाते हैं जिसका हमने कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और हम इसकी परफार्मेंस व लुक से खुश हैं।

यदि आप गैलेक्सी ऐस (Galaxy Ace) के बारे में सोच रहे हैं तब हम सुझाव देंगे कि इस स्मार्टफोन के बारे में पहले दी गई हमारी खबरों में यूजर्स की प्रतिक्रिया को जरूर देंखे। ये लिंग नीचे दिए गए हैं।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें