आप यहाँ हैं » होम » देश

ठंड के बाद सर्द हवाओं का कहर, पारा भी लुढ़का

| Jan 04, 2013 at 08:11am | Updated Jan 04, 2013 at 11:30am

नई दिल्ली। दिल्ली में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है। कोहरे के अलावा हल्की-हल्की बहने वाली सर्द हवाओं ने राजधानी को जमा दिया है। आज सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री तक पहुंच गया है। सुबह चार से पांच के बीच राजधानी में पारा 3 डिग्री तक जा गिरा। इस सीजन में ये राजधानी का अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान है। ये सामान्य से 4 डिग्री कम है। साफ है तापमान में जारी रिकॉर्ड गिरावट से दिल्लीवालों की मुश्किल और बढ़ेंगी। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि है आज मौसम साफ रहेगा और दिन में धूप खिलेगी। ऐसे में दिन का तापमान पांच डिग्री से 14 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। दिल्ली में लगातार बढ़ती ठंड को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूलों को 12 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए हैं।

सर्दी और कोहरे की वजह से ट्रेनों की आवाजाही पर खासा असर पड़ रहा है। ट्रेनों के इंतजार में लोग घंटों रेलवे स्टेशन पर ठंड में ठिठुरने को मजबूर हैं। नई दिल्ली स्टेशन पर एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें रद्द होने और कई ट्रेनों में घंटों की देरी से यात्री बेहाल हैं। खराब मौसम के चलते आज रेलवे ने 39 ट्रेनें रद्द की हैं जबकि दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें 18-20 घंटे तक की देरी से चल रही हैं।

वहीं उत्तर भारत में भयंकर ठंड के चलते मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अकेले उत्तर प्रदेश में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में ऐहतियातन 12 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है। बुधवार को सर्दी ने दिल्ली में 44 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ गिया। गुरुवार को निकली धूप से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली। लेकिन सर्द हवाओं और गिरते पारे ने लोगों को जमकर ठिठुराया। बर्फीली हवाओं और गिरते पारे में पूरे उत्तर भारत में जिंदगी पर ब्रेक लगा दिया है। माउंट आबू की नक्की झील पर जमी बर्फ की चादर सर्दी के सितम का जीता जागता सबूत है।

ठंड के सबसे ज्यादा कहर पहाड़ों पर बरपा है। श्रीनगर की मशहूर डल झील का पानी जमने लगा है। हालत ये है कि सुबह पानी पीने के लिए नलों के नीचे आग जलानी पड़ रही है तब जाकर बर्फ पिघलती है और पीने का पानी मयस्सर होता है।

दिल्ली में 20 से ज्यादा लोगों की मौत सर्दी के चलते हो चुकी है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवालों को बर्फीली सर्दी से राहत मिलेगी लेकिन पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे और सर्द हवाओं का कहर जारी रहेगा।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें