आप यहाँ हैं » होम » खेल

अजलान शाह कप के लिए उड़ान भरेगी हॉकी टीम इंडिया

| Feb 26, 2013 at 11:19pm

नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने 22वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के लिए भारत की पुरुष टीम को हवाई खर्च न देने सम्बंधी भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के फैसले को बदलते हुए टीम को मलेशिया जाने की अनुमति दे दी है। लेकिन साथ ही साथ उसने हॉकी इंडिया (एचआई) को भविष्य में अपने लिए तय बजट को लेकर एहतियात बरतने की हिदायत दी है।

खेल मंत्रालय का यह फैसला एचआई द्वारा इस टूर्नामेंट से नाम वापस लेने के कुछ ही समय बाद आ गया। एचआई ने साई द्वारा टीम को यात्रा के लिए हवाई खर्च देने से इंकार किए जाने के बाद टूर्नामेंट से नाम वापस लेने का फैसला किया था। यह टूर्नामेंट 9-17 मार्च तक मलेशिया के शहर इपोह में होना है।

खेल सचिव प्रदीप कुमार देब ने कहा कि मंत्रालय ने भारत की मलेशिया यात्रा को हरी झंडी दे दी है। यह फैसला साई द्वारा इस मामले को उसके सामने रखे जाने के बाद किया गया। साई ने मंत्रालय से कहा था कि उसने बजट को लेकर टीम की यात्रा का खर्च उठाने से इंकार किया था।

देब ने कहा कि हमने एचआई के लिए 4.94 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट रखा है लेकिन वह इससे कहीं अधिक 11.27 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है। ऐसे में साई अपनी मर्जी से कोई फैसला नहीं ले सकता था।

मामला हमारे पास आया। हमने यात्रा को हरी झंडी दे दी है क्योंकि इस टूर्नामेंट से भारतीय टीम को काफी कुछ सीखने को मिलेगा। लेकिन हमने एचआई से कह दिया है कि वह भविष्य में अपने बजट के अंदर ही काम करना सीखे।

इससे पहले, एचआई ने एक बयान जारी कर कहा कि साई ने साफ कर दिया है कि सरकार टीम से जुड़ा कोई भी खर्च नहीं उठा सकती।

एचआई ने कहा कि साई ने साफ कर दिया है कि सरकार राष्ट्रीय टीम का हवाई यात्रा खर्च वहन नहीं कर सकती। इस कारण हॉकी इंडिया ने टूर्नामेंट में हिस्सेदारी से हाथ खींच लिया है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने अब तक हमेशा ही इस टूर्नामेंट के लिए राष्ट्रीय टीम का हवाई खर्च का भार उठाया है।

इस महीने की शुरुआत में हॉकी इंडिया ने इस टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा करते हुए फारवर्ड खिलाड़ी दानिश मुज्तबा को कप्तान नियुक्त किया था।

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के लिए नई दिल्ली में अभ्यासरत है। भारत ने अब तक पांच बार सुल्तान अजलान शाह कप खिताब जीता है। 2012 में टीम तीसरे स्थान पर रही थी। यह अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ की सूची में ग्रेड-ए का आयोजन है।

दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!

अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!

इसे न भूलें