IBN7IBN7

गार्ड के कबूलनामे का वीडियो

Published on Jul 20, 2014 at 22:39 | Updated Jul 21, 2014 at 10:27

लखनऊ। लखनऊ निर्भया कांड में कत्ल के आरोपी गार्ड के सनसनीखेज कबूलनामे का टेप आईबीएन7 के हाथ लगा है। इस टेप में गार्ड रामसेवक का इकबालिया बयान है। पुलिस कस्टडी में पूछताछ के दौरान गार्ड रामसेवक ने कबूल किया कि उसने ही महिला की हत्या की। सुनिए एक निर्मम कातिल का कबूलनामा। (वीडियो देखें)

काशी में मोदी भरेंगे पर्चा, केजरीवाल देंगे धरना

  • ibnkhabar.com
Published on Apr 24, 2014 at 10:24 | Updated Apr 24, 2014 at 13:08

वाराणसी। यूपी के वाराणसी में आज जहां एक ओर बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का नामांकन है वहीं दूसरी ओर उनको टक्कर दे रहे ‘आप’ नेता अरविंद केजरीवाल आज शाम को धरने पर बैठने वाले हैं। आज जहां एक और वाराणसी में मोदी के स्वागत के लिए सैकड़ों लोग तैयारी कर रहे हैं वहीं कल आप नेता सोमनाथ भारती के साथ हुई पिटाई के खिलाफ केजरीवाल अपने साथियों के साथ अस्सी घाट पर धरने पर बैठने की तैयारी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सोमनाथ भारती की बुधवार शाम को वाराणसी के अस्सी घाट पर कथित रूप से बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने उस समय हमला किया, जब वह एक टेलिविजन कार्यक्रम में भाग लेकर वापस लौट रहे थे। पहले तो सोमनाथ भारती थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे और बाद में उन्हें केस नहीं करने का फैसला किया। केजरीवाल ने सोमनाथ की पिटाई पर मोदी पर जमकर हमला बोला। केजरीवाल ने कहा कि सोमनाथ भारती पर हमले की घटना दिखाती है कि काशी में हमें मिल रहे समर्थन से बीजेपी किस कदर हताश है।

चिदंबरम का चुनावी बजट 'चार माह' की चांदनी

  • ibnkhabar.com
Published on Feb 17, 2014 at 12:44 | Updated Feb 17, 2014 at 22:55

नई दिल्ली। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने यूपीए 2 का आखिरी अंतरिम बजट पेश किया। लोकसभा में तेलंगाना पर सांसदों के शोरशराबे के बीच चिदंबरम ने बजट भाषण पढ़ा। इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का जमकर बखान किया। चिदंबरम ने इनकम टैक्स में राहत देते हुए इसमें कोई बदलाव न करने का ऐलान किया।

महज चार माह के लिए पेश किए गए इस चुनावी बजट में चिदंबरम ने ऐलान किया कि इनकम टैक्स में बदलाव नहीं किया जाएगा। साथ ही करों में एकरूपता लाने का लक्ष्य तय करने की भी बात कही। चिदंबरम ने कहा कि वित्तीय घाटा कम हो रहा है और महंगाई काबू में है। विशेष सरकारी योजनाओं पर मंदी का असर कम हुआ। बीते 10 साल में 1 करोड़ नौकरियां दी गईं।

देखें-दिल्ली में कौन कहां से जीता, कौन हारा

  • ibnkhabar.com
Published on Dec 07, 2013 at 18:02 | Updated Dec 07, 2013 at 22:48

नई दिल्ली। चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। 70 विधानसभा सीटों वाली दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला है। बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी यहां सत्ता के लिए ताल ठोंक रहे हैं। किस सीट पर किस पार्टी के कौन से प्रत्याशी ने बाजी मारी, ये जानने के लिए नीचे दी गई लिस्ट देखें। लिस्ट को लगातार अपडेट किया जा रहा है जो अंतिम नतीजे आने तक जारी रहेगा।



चर्चाःजज्बाती भाषणों से मोदी से पार पाएंगे राहुल?

Published on Oct 23, 2013 at 21:38 | Updated Oct 24, 2013 at 10:17

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी के आक्रामक अंदाज के बरक्स राहुल जनता की भावनाओं को भुनाने की कोशिश में हैं। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में जनता से जुड़ने के लिए वो भावनाओं का सहारा ले रहे हैं। राजस्थान के दौरे पर गए राहुल ने आज अपनी दादी और अपने पिता को याद करते हुए यहां तक कहा कि, उन्होने मेरी दादी को मारा, मेरे पापा को मारा और शायद मुझे भी मार डालें लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता। मध्य प्रदेश के भाषण में भी राहुल ने अपनी मां सोनिया की बीमारी का जिक्र किया था। सवाल है कि क्या अपने जज्बाती अंदाज से राहुल जनता का दिल जीतने में कामयाब होंगे।

इसे आप राहुल गांधी का स्टाइल स्टेटमेंट कहें या सिग्नेचर टोन लेकिन अब जज्बातों को ही राहुल ने शायद अपनी सबसे बड़ी ताकत बनाने का फैसला किया है। जब वो जनता के बीच होते हैं तो पूरी कोशिश जनता से भावनात्मक जुड़ाव बनाने की होती है। जरूरी मुद्दों को भी राहुल भावनात्मक अंदाज में छू रहे हैं। अपनी दादी की हत्या का जिक्र करते हुए राहुल ने ये बताने की कोशिश की कि गुस्से से सिर्फ गुस्सा पैदा होता है। राहुल ने ये भी कहा कि मैं चुनावी भाषण नहीं दे रहा बल्कि अपने दिल की बात कर रहा हूं।

शोभन सरकार की तपस्या को प्रणामः मोदी

  • ibnkhabar.com
Published on Oct 21, 2013 at 08:50 | Updated Oct 21, 2013 at 16:16

नई दिल्ली। उन्नाव के डौंडिया खेड़ा गांव के किले में 1000 टन सोने की खुदाई के मुद्दे पर साधु शोभन सरकार की तरफ से गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर नाराजगी का इजहार किया गया है। चिट्ठी में कहा गया है कि आखिर किस आधार पर मोदी ने सपने की बात कहकर शोभन सरकार को निशाना बनाया। चिट्ठी में मोदी को अनर्गल प्रलाप कर समय बर्बाद न करने की नसीहत भी दी गई है।

उधर, इस चिट्ठी के बाद मोदी के सुर भी कुछ नरम पड़ गए। मोदी ने इस चिट्ठी का जवाब देते हुए ट्विटर पर लिखा है कि कई लोग संत सुशोभन सरकार का अनुसरण करते हैं। साधु की तपस्या और त्याग को मेरा भी प्रणाम। मैं भारत सरकार से आग्रह करता हूं कि कालेधन के मुद्दे पर वो बेदाग छवि पेश करे और इस पर एक श्वेतपत्र जारी करे।

ब्लॉगः सीखना बंद तो जीतना बंद

  • अमित गुप्ता
Published on Oct 02, 2013 at 16:31 | Updated Oct 02, 2013 at 16:46

अमेरिका में एक बार फिर एक सिख को निशाना बनाया गया। न्यूयॉर्क में कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर प्रभजोत सिंह की 25-30 नौजवानों के एक गुट ने पिटाई कर दी। इस दौरान उन्हें 'ओसामा' और 'आतंकवादी' कहा गया। जाहिर है उनकी पगड़ी और दाढ़ी की वजह से उन्हें निशाना बनाया गया। इस घटना की काफी आलोचना हुई और दोषियों को सजा की मांग की गई। लेकिन अपनी चोटों से उबरने के बाद प्रभजोत सिंह ने कहा कि वो अपने हमलावरों को गुरुद्वारा आने का न्योता देते हैं, ताकि वो यहां आकर हमारे बारे में जान सकें। प्रभजोत सिंह उन्हें सिख धर्म और उसके मूल्यों के बारे में बताना चाहते हैं। प्रभजोत का ये कदम सराहनीय है। उन्होंने हमलावरों को सबक सिखाने के बजाय उन्हें सीख देने की बात कही। वो हमलावरों से बदला नहीं बल्कि उनमें बदलाव चाहते हैं। और इसके लिए उन्हें हकीकत से रूबरू कराने से बेहतर और क्या रास्ता हो सकता है? अब सवाल ये है कि क्या वो हमलावर सीखने को तैयार हैं?

क्या हम सीखने को तैयार हैं?

चर्चाः क्या जनता का मूड नहीं भांप रहे आडवाणी?

Published on Sep 12, 2013 at 21:20 | Updated Sep 13, 2013 at 11:15

नई दिल्ली। लालकृष्ण आडवाणी को मनाने की तमाम कोशिशें नाकाम रहने के बाद अब उन्हें पार्टी में दरकिनार कर मोदी के नाम के ऐलान की तैयारी है। आरएसएस ने जल्द से जल्द मोदी के नाम का ऐलान करने का दबाव बढ़ा दिया है। उधर, आडवाणी खेमे ने तय किया है कि संसदीय बोर्ड बैठक में मोदी के नाम का विरोध किया जाएगा। इस बीच पार्टी में आडवाणी विरोधी सुर भी तेज होने लगा है। बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तो यहां तक कह दिया कि आडवाणी जनता का मूड नहीं समझ रहे हैं। जवाब में आडवाणी के करीबी रहे सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि जिस नाम पर पार्टी ध्रुवीकरण का शिकार हो जाये, वो स्थायी नेतृत्व कैसे दे सकता है।

बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह गुरुवार को पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करते रहे। एजेंडा एक ही था कि सबको नरेंद्र मोदी के नाम पर मना लिया जाये ताकि प्रधानमंत्री पद पर उनके नाम की घोषणा सर्वसम्मति से हो। लेकिन पार्टी के बुजुर्ग नेता लालकृष्ण आडवाणी टस से मस नहीं हो रहे हैं। आडवाणी खेमा चाहता है कि नाम का एलान विधानसभा चुनावों के बाद हो। लेकिन संघ का दबाव है कि पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाकर तुरंत ही नाम का एलान किया जाए। सूत्रों के मुताबिक संघ के दबाव में बीजेपी आलाकमान ने तय किया है कि आडवाणी के एतराज को दरकिनार कर मोदी के नाम का एलान किया जाए। शुक्रवार को संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई जाएगी। इस बैठक में मोदी के नाम पर मुहर लगाई जाएगी। लेकिन आडवाणी खेमा भी हार मानने को तैयार नहीं है। आडवाणी इस बैठक में शामिल होकर मोदी के नाम का विरोध करेंगे।

दिल्ली गैंगरेप: नाबालिग आरोपी को 3 साल की सजा

Published on Aug 31, 2013 at 08:04 | Updated Sep 01, 2013 at 11:40

नई दिल्ली। दिल्ली गैंगरेप मामले में आज किशोर न्यायिक परिषद ने वारदात में शामिल नाबालिग आरोपी पर फैसला सुना दिया है। परिषद ने नाबालिग आरोपी को दोषी करार देते हुए उसे तीन साल की सजा दी है। ये तीन साल उसे बाल सुधार गृह में बिताने होंगे। हालांकि दोषी अब बालिग हो चुका है।

नाबालिग आरोपी पर पुलिस ने हत्या और बलात्कार की धाराएं लगाई थीं। कोर्ट ने अभी फैसले के डिटेल्स को जाहिर करने से मना किया है। उस पर फैसले को चार बार टल गया था। फैसले पर पीड़िता के परिवार वालों ने नाखुशी जाहिर की है।

मुंबई गैंगरेप: 5 आरोपी की हुई पहचान, 1 अरेस्ट

Published on Aug 23, 2013 at 07:40 | Updated Aug 24, 2013 at 10:13

मुंबई। मुंबई पुलिस ने फोटो जर्नलिस्ट से गैंगरेप मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और बाकी चार की पहचान कर ली गई है। पुलिस कमिश्नर सत्यपाल सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि एक आरोपी ने अपना गुनाह भी कबूल कर लिया है। सभी आरोपियों की उम्र 20 से 22 साल के बीच है और ये महालक्ष्मी इलाके में मिल के पास ही रहते हैं। इनमें से 2 आरोपियों के खिलाफ पहले भी मामले मिले हैं।

पुलिस कमिश्नर के मुताबिक ये मामला कल शाम साढ़े 6 बजे का है और पुलिस को साढ़े 8 बजे इसकी जानकारी मिली थी। इसके तुरंत बाद पुलिस की 20 टीमें बनाई गईं और उन्हें अलग-अलग काम सौंपा गया। घटना की विस्तार से जानकारी देते हुए सत्यपाल सिंह ने बताया कि जब पीड़ित लड़की और उसका दोस्त शक्ति मिल में फोटोग्राफी कर रहे थे तभी ये युवक वहां पहुंचे और लड़की के दोस्त पर एक पुराने मर्डर का आरोप लगाया। इसके बाद युवकों ने उसके हाथ बांध दिए और कुछ दूरी पर ले जाकर लड़की के साथ गैंगरेप किया।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए हैं आज सुबह उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इसके साथ ही मोदी के कैबिनेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है।
महिला सशक्तिकरण का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले नरेंद्र मोदी ने जब अपनी कैबिनेट का गठन किया तो देश की आधी आबादी का पूरा ध्यान रखते हुए एक चौथाई स्थान महिलाओं को दिया।
राजधानी दिल्ली से एक मंत्री बनाया गया है और उससे लगे गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव तीनों सीटों के सांसदों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के घर से जासूसी उपकरण मिलने की खबर के बाद सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है।
उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आजम खां ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परोक्ष रुप से सहारनपुर दंगों के लिए जिम्मेदार हैं।
यूपीएससी सीसैट के मुद्दे पर रविवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर एक अहम बैठक हुई। इस बैठक में अरुण जेटली और जितेंद्र सिंह, डीओपीटी और यूपीएससी के अधिकारियों ने शिरकत की।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

मेष- शुभता सहजता की स्थिरता के लिए अहम् का त्याग आवश्यक है। दिखावे और द्वेष से बचें। सुख संसाधन पर्याप्त रहेंगे। वरिष्ठजन सहयोगी रहेंगे। निजी जीवन में विनम्रता बनाए रखें। दिन सामान्य शुभ।
मेष- घर से नजदीकी बढ़ेगी। सुख संसाधन पर्याप्त रहेंगे। जिद और उम्मीद न रखें। जो हासिल हो उसे सहजता से स्वीकार करें।
मेष- भवन वाहन की अभिलाषा को बल मिलेगा। भौतिक संसाधनों की अधिकता रहेगी। माता-पिता उपलब्धि अर्जित कर सकते हैं। नजदीकियां बढ़ेंगी। पैतृक मामले शुभकर रहेंगे। दिन सुख संवृद्धि कारक।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

देश के सबसे शक्तिशाली क्रिकेट प्रशासकों में से एक जगमोहन डालमिया निर्विरोध रूप से आज एक बार फिर बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष चुन लिए गए।
आईसीसी ने रवींद्र जडेजा और एंडरसन विवाद में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की प्रतिक्रिया पर कड़ी आपत्ति जताई है।
इंग्लैंड दौरे पर अब तक अगर किसी एक बल्लेबाज़ ने सबसे ज्यादा अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया तो वो हैं ओपनर मुरली विजय।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में एक बार फिर घुसपैठ की है। चीन की ओर से ये घुसपैठ लद्दाख क्षेत्र में हुई है। बताया गया है कि चीनी सेना ने लद्दाख के डेमचॉक में घुसपैठ कर भारतीय चरवाहों के टेंट उखाड़ दिए।
देश, दुनिया, बिजनेस, खेल, मनोरंजन जगत की सभी बड़ी खबरें एक ही जगह। (वीडियो देखें)
करीब दस दिन पहले लखनऊ के मोहनलालगंज में हुई महिला की हत्या मामले में फॉरेंसिक रिपोर्ट के आने के बाद सरकार और यूपी पुलिस बैकफुट पर है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

चीन के आठ प्रांतों में तबाही मचाने वाले मैटमो तूफान ने 13 लोगों की जान ले ली और करीब 25 लाख लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है।
इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र के निवेदन पर गाजापट्टी में मानवीय आधार पर जारी युद्ध विराम को आज 24 घंटे के लिए बढ़ा दिया लेकिन इस्लामी गुट हमास ने इसे खारिज किया।
गाजा पट्टी पर 19 दिनों से जारी इजरायली हमले के दौरान मारे जाने वालों की संख्या 1,030 हो गई है। गाजा पट्टी में विभिन्न जगहों पर मलबों से 130 और शव निकाले गए हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में बलात्कार में नाकाम रहने पर दबंग युवकों ने एक छात्रा को जिंदा जलाकर मार दिया। पीड़िता बी ए सेकंड ईयर की छात्रा थी।
गुड़गांव में नाथूपुर इलाके में कल देर रात बदमाशों ने घर में घुसकर एक परिवार पर हमला कर दिया। हमले में दोनों पति-पत्नी घायल हो गए हैं।
6 साल की मासूम के साथ रेप की वारदात के बाद सुर्खियों में आया बेंगलुरू का स्कूल आज से फिर खुल गया। स्कूल में आज से पांचवीं से दसवीं तक की क्लास शुरू हो गई हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

बॉलीवुड के दो सुपरस्टार आमिर खान और शाहरुख खान भारतीय खेल कबड्डी का समर्थन करने के लिए मुंबई में एक मंच पर साथ नजर आए।
20वें कॉमनवेल्थ गेम्स में सोमवार को दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए अहम दिन होगा। इस दिन भारतीय खिलाड़ी कई खेलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे।
राष्ट्रमंडल खेलों में 22 साल के सतीश शिवलिंगम ने वेटलिफ्टिंग में गोल्ड जीता है। सतीश ने 77 किलो वर्ग के मुकाबले में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

कमजोर नतीजे और जीएएआर पर सफाई न आने से बाजार की तेजी पर ब्रेक लगा। सेंसेक्स 145 अंक गिरकर 26127 और निफ्टी 40 अंक गिरकर 7790 पर बंद हुए।
सुस्त शुरुआत करने के बाद बाजारों पर बिकवाली का दबाव बढ़ा। सेंसेक्स करीब 125 अंक टूटा। निफ्टी 7800 के नीचे फिसला। फिलहाल बाजार निचले स्तरों के करीब है।
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को वर्तमान 26 फीसदी से बढ़ाकर 49 फीसदी किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

उम्मीद के मुताबिक सलमान खान की फिल्म ‘किक’ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। महज दो दिनों में ही फिल्म ने 53 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली है।
सलमान खान की फिल्म ‘किक’ पहले ही दिन तकरीबन 26 करोड़ की कमाई कर साल 2014 की ओपनिंग डे पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है।
कुछ ही मॉडर्न फिल्ममेकर हैं जो अपनी फिल्मों पर एक अनोखी छाप छोड़ सकते हैं। उनमें से एक हैं वेस एंडरसन। ‘द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल’ एंडरसन की अबतक की सबसे अच्छी फिल्म है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 26 जुलाई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार है।
चाय का सेवन कुछ लोग थकान दूर करने तो कुछ आदतन करते हैं, लेकिन चाय की एक प्याली हमारे जीवन के अलग-अलग आयामों के लिए लाभदायक हो सकती है।
अगर आपकी पत्नी आपसे अधिक शिक्षित है और अधिक कमाती है तो आप अपनी शादीशुदा जिंदगी के खुशहाल रहने को लेकर आश्वस्त रह सकते हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

मेक्सिको के ट्लास्काला राज्य में एक हाथी की 10,000 साल पुरानी खोपड़ी और दांत मिले हैं। बरामद हुई खोपड़ी और दांत लगभग दो मीटर (6.5 फीट) लंबे हैं।
संदिग्ध लग्जरी अपार्टमेंट में रह रहा था और दूसरे शहरों में जाने के लिए अपनी कार का इस्तेमाल करता था। भीख मांगने में पत्नी और तीनों बच्चे उसकी मदद करते थे।
तेलीबांधा में जा रहे आशियाने में नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनके निर्माण में न तो ईंटों का इस्तेमाल किया जा रहा है और न ही प्लास्टर करने की जरूरत ही होगी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटिज़न जर्नलिस्ट

करगिल के विजय दिवस के 15 साल पूरे हो गए है। सीजे उन वीरों को सलाम करता है जिन्होंने अपनी जान गंवाकर भारत को जीत दिलाई। इस युद्द में कई परिवारों ने अपनों को गंवाया। कई परिवारों के घरों के इकलौते चिराग बुझ गए, लेकिन उनके परिवारवालों को अपनों के खोने से ज्यादा देश के लिए शहादत देने पर गर्व है।
एक पिता पिछले एक साल से अपनी मासूम बच्ची के साथ हुए दरिंदगी के खिलाफ इंसाफ की लड़ाई लड़ रहा है। पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए उन्हें दर-दर की ठोकरें खानी पड़ी।
यूपी में सरकार करोड़ों रुपये लोगों के स्वास्थ्य के लिए खर्च करती है, लेकिन हजारों लोग इलाज के आभाव में अपनी जिंदगी खो देते हैं। यूपी के कई अस्पताल खुद बीमार पड़े हैं जो सुविधाओं के आभाव में मरीजों का इलाज नहीं कर पाते। कई अस्पतालों में डॉक्टर की कमी है तो कई जगह बेसिक सुविधाएं भी नहीं है ऐसे में गरीब मरीज मजबूर होकर प्राइवेट अस्पतालों का रुख करते हैं जहां का खर्चा उठाना उनके लिए काफी मुश्किल है।
ibnliveibnlive