IBN7IBN7

#IBNHumsafar से जुड़ें, अपनी आवाज उठाएं

Published on Mar 05, 2015 at 14:06 | Updated Mar 05, 2015 at 16:31

नई दिल्ली। आप और हम गली-मोहल्ले से निकलते वक्त, सड़क पर गाड़ी चलाते वक्त, सार्वजनिक स्थलों पर घूमते वक्त या निजी व सरकारी दफ्तरों में काम के सिलसिले में चक्कर काटते वक्त ऐसी कई चीजों से दो-चार होते हैं जो परेशान करती हैं। ऐसे कई दृश्यों के गवाह बनते हैं जो कचोटते हैं। सबकुछ अपनी आंखों के सामने देखकर भी कुछ न कर पाने की बेबसी दुखी करती है। अगर आप इस तस्वीर को बदलना चाहते हैं और उठाना चाहते हैं इसके खिलाफ आवाज तो बनिए हमारी मुहिम #IBNHumsafar का हिस्सा। हम आपको अपनी बात रखने का मंच मुहैया कराएंगे। आप हमें ट्विटर पर हैशटैग #IBNHumsafar के साथ इलाके की समस्याओं के टेक्स्ट, फोटो या वीडियो ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा आप ये सामग्री हमें editor@ibnkhabar.com पर मेल भी कर सकते हैं। आपकी भेजी सामग्री आईबीएनखबर पर प्रकाशित की जाएगी।

'दिन' की तपिश, जो 'सांझ' कर दे!

  • श्रवण शुक्ल
Published on Feb 27, 2015 at 20:20

नई दिल्ली। कैसे चंद लफ्ज़ों में सारा प्यार लिखूं। एक कशिश जो दिल में हो, उसे शब्दों में ढाल दिया जाए तो क्या बात हो? कुछ ऐसी ही कशिशों ने कोशिशें की है, दिनेश गुप्ता को 'दिन' बनाने में। सच कहूं तो मैंने कभी शायरी, प्रेम कवितायेँ नही की और न ही फिल्मी विरह के गीत गुनगुनाए। पर एक सच ये भी है कि चंद लफ्जों में सिमटी 'दिन' की कविताओं ने कभी यूं ही दबा दी गई भावनाओं को नया उभार दे दिया।

सच कहूं तो मेरे लिखने का अंदाज़ भी अलग है, पर दिनेश की लेखनी में इतना असर है कि मैं खुद रात की वीरानियों में गुम सा हो गया और ये सबकुछ लिख डाला।

नामवर-जावेद अख्तर ने लोकार्पित की 'आमीन'

Published on Feb 24, 2015 at 17:06 | Updated Feb 24, 2015 at 18:23

नई दिल्ली। 'कहीं-कहीं आलोक चौंकाने वाले शब्द और भाषा लिख देते हैं। जैसे तुरपाई शब्द का प्रयोग उनसे पहले हिंदी गजल में कहीं नहीं मिलता। रिश्तों की तुरपाई जैसी भाषा ही उन्हें अपने समकालीनों में सबसे अलग खड़ा कर देती है।' नामवर सिंह, वरिष्ठ आलोचक' कविता का जो रास्ता सीधा, सच्चा, सहज और सरल होता है, वही सीधे दिल तक पहुंचता है।

आलोक के पास वही जुबान है इसीलिए उनकी शायरी, उनकी कविता सीधे दिल तक पहुंचती है, और पहुंची है। चंद सालों में एक नौजवान गजलकार की किताब का चौथा संस्करण आ जाना इसका सबूत है।' जावेद अख्तर, मशहूर शायर हिंदी और उर्दू की उक्त दो शीर्ष विभूतियों ने अपने ये उदगार लोकप्रिय युवा कवि आलोक श्रीवास्तव की बहुचर्चित किताब आमीन के चौथे संस्करण के रिलीज के मौके पर व्यक्त किए। विश्व पुस्तक मेले में लोकार्पित हुई इस किताब को राजकमल प्रकाशन ने प्रकाशित किया है। दिलचस्प यह है कि हिंदी गजल की बेस्टसेलर बन चुकी इस किताब का इससे पहले कभी किसी विधिवत समारोह में लोकार्पण नहीं हुआ था।

आईबीएनखबर की टीम ने खोया अपना एक साथी

Published on Feb 07, 2015 at 15:28 | Updated Feb 08, 2015 at 09:32

नई दिल्ली। बहुत दुख के साथ आपको बता रहे हैं कि आईबीएनखबर की टीम ने अपने एक साथी देव मिश्रा को खो दिया है। 30 जनवरी 2015 को उनका गया में निधन हो गया। देव मिश्रा नेटवर्क 18 के साथ 6 साल से ज्यादा वक्त से काम कर रहे थे। वह करीब डेढ़ साल से बीमार चल रहे थे। उन्हें किडनी की समस्या थी और डायलिसिस पर थे। इन दिनों वह अपने गृहनगर बिहार के गया में ही इलाज करवा रहे थे। वह अपने पीछे पत्नी और दो बच्चों को छोड़ गए हैं।

अपने एक साथी की असमय विदाई से आईबीएनखबर परिवार आहत है और इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है। जिंदादिल और बेहद खुशमिजाज शख्सियत वाले देव मिश्रा हमेशा हमारी यादों में रहेंगे। हमारी तरफ से उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि।

रीडर्स का सवालः रेपिस्टों को फांसी क्यों नहीं!

Published on Dec 09, 2014 at 15:55 | Updated Dec 09, 2014 at 21:20

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में महिलाएं ही सुरक्षित नहीं है। आए दिन महिलाएं और बच्चियां रेप की शिकार होती हैं। दिल्ली में कैब में महिला से रेप ने एक बार फिर दिल्ली पुलिस और सरकार की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। आखिर कैसे ऐसी वारदातों पर लगाम लगाई जा सकती है। आईबीएनखबर पर हमने लोगों की राय मांगी थी। जिसमें लोगों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं।

फेसबुक पर विजय गुलबर्गा ने लिखा है कि जो बलात्कार करता है ऐसे लोगों को खुलेआम सड़क पर फांसी देनी चाहिए, जिससे कोई और ऐसी हरकत करने से पहले 10 बार सोचे। वहीं आईबीएनखबर पर अपनी राय देते हुए राकेश सैनी ने लिखा है कि हमारे देश की कानून व्यवस्था जब तक सख्त नहीं होगी तब तक कुछ नहीं हो सकता है। आखिर एक बार जेल में जाने के बाद वो कैब ड्राइवर बाहर आकर कैसे खुलेआम टैक्सी चला रहा था।

सफाई करें और फोटो भेजें!

Published on Oct 01, 2014 at 18:14 | Updated Oct 04, 2014 at 12:07

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन यानी 2 अक्टूबर से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। उन्होंने सफाई को जन-आंदोलन बनाने और देश के प्रत्येक नागरिक को इससे जोड़ने की अपील की है। अगर आप भी बने हैं या बनने जा रहे हैं इस अभियान का हिस्सा और आपने उठाया है देश को साफ करने का बीड़ा तो आपकी इस कोशिश को एक मंच देने का काम कर रहा है आईबीएनखबर.कॉम।

जी हां, आप साफ-सफाई में जुटे अपने व अपने दोस्तों के फोटो हमें भेजें। हम उन्हें अपनी वेबसाइट और फेसबुक-ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया पेज पर उन्हें शेयर करेंगे। आप अपनी फोटो editor@ibnkhabar.com पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आईबीएनखबर के ट्विटर पेज @ibnkhabar पर हैशटैग #CleanUpIndia के साथ फोटो ट्वीट भी कर सकते हैं।

सोशल मीडियाःअल-फायदा में भर्ती का बना भुर्ता

Published on Sep 18, 2014 at 16:11 | Updated Sep 18, 2014 at 16:41

नई दिल्ली। बीते दिनों भारत में अल कायदा की शाखा खोलने की बात कहते हुए जारी अल जवाहिरी का वीडियो लीक होने की चर्चा आम रही। सुरक्षा विशेषज्ञों ने भले ही ही इसे गंभीरता से लिया हो, पर नौजवानों के बीच इसकी अहमियत एक मजाक की तरह सामने आई। नोएडा के फॉर्च्यून टॉकीज से जुड़े नौजवानों ने इस पर एक वीडियो बनाकर कहा है कि भारत में आतंक और मजहबी अलगाव पैदा करने वाले किसी संगठन के लिए कोई जगह नहीं है।

यूट्यूब पर रिलीज किए गए साढ़े चार मिनट के वीडियो में अल फायदा नाम के संगठन में भर्ती इंटरव्यू हॉल का दृश्य दिखाया गया है। इसमें एक बेरोजगार नवयुवक, एक मॉडर्न लड़की, एक कश्मीरी एक्टिविस्ट नौजवान और एक शहरी लड़के ने मिलकर इंटरव्यू लेने वाले की खूब खिंचाई की है। इस बहाने उन्होंने दिखाया है कि ऐसे संगठनों के पास युवाओं के किसी भी सवाल का कोई जवाब नहीं है। आखिर में एक छुटभैया डॉन जैसा शख्स आकर जबरन इंटरव्यू बंद करवा देता है।

गार्ड के कबूलनामे का वीडियो

Published on Jul 20, 2014 at 22:39 | Updated Jul 21, 2014 at 10:27

लखनऊ। लखनऊ निर्भया कांड में कत्ल के आरोपी गार्ड के सनसनीखेज कबूलनामे का टेप आईबीएन7 के हाथ लगा है। इस टेप में गार्ड रामसेवक का इकबालिया बयान है। पुलिस कस्टडी में पूछताछ के दौरान गार्ड रामसेवक ने कबूल किया कि उसने ही महिला की हत्या की। सुनिए एक निर्मम कातिल का कबूलनामा। (वीडियो देखें)

काशी में मोदी भरेंगे पर्चा, केजरीवाल देंगे धरना

Published on Apr 24, 2014 at 10:24 | Updated Apr 24, 2014 at 13:08

वाराणसी। यूपी के वाराणसी में आज जहां एक ओर बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का नामांकन है वहीं दूसरी ओर उनको टक्कर दे रहे ‘आप’ नेता अरविंद केजरीवाल आज शाम को धरने पर बैठने वाले हैं। आज जहां एक और वाराणसी में मोदी के स्वागत के लिए सैकड़ों लोग तैयारी कर रहे हैं वहीं कल आप नेता सोमनाथ भारती के साथ हुई पिटाई के खिलाफ केजरीवाल अपने साथियों के साथ अस्सी घाट पर धरने पर बैठने की तैयारी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सोमनाथ भारती की बुधवार शाम को वाराणसी के अस्सी घाट पर कथित रूप से बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने उस समय हमला किया, जब वह एक टेलिविजन कार्यक्रम में भाग लेकर वापस लौट रहे थे। पहले तो सोमनाथ भारती थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे और बाद में उन्हें केस नहीं करने का फैसला किया। केजरीवाल ने सोमनाथ की पिटाई पर मोदी पर जमकर हमला बोला। केजरीवाल ने कहा कि सोमनाथ भारती पर हमले की घटना दिखाती है कि काशी में हमें मिल रहे समर्थन से बीजेपी किस कदर हताश है।

चिदंबरम का चुनावी बजट 'चार माह' की चांदनी

Published on Feb 17, 2014 at 12:44 | Updated Feb 17, 2014 at 22:55

नई दिल्ली। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने यूपीए 2 का आखिरी अंतरिम बजट पेश किया। लोकसभा में तेलंगाना पर सांसदों के शोरशराबे के बीच चिदंबरम ने बजट भाषण पढ़ा। इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का जमकर बखान किया। चिदंबरम ने इनकम टैक्स में राहत देते हुए इसमें कोई बदलाव न करने का ऐलान किया।

महज चार माह के लिए पेश किए गए इस चुनावी बजट में चिदंबरम ने ऐलान किया कि इनकम टैक्स में बदलाव नहीं किया जाएगा। साथ ही करों में एकरूपता लाने का लक्ष्य तय करने की भी बात कही। चिदंबरम ने कहा कि वित्तीय घाटा कम हो रहा है और महंगाई काबू में है। विशेष सरकारी योजनाओं पर मंदी का असर कम हुआ। बीते 10 साल में 1 करोड़ नौकरियां दी गईं।





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

वाजपेयी ने कहा कि पार्टी ने लव जिहाद को लेकर संगीत सोम को पंचायत करने की इजाजत नहीं दी क्योंकि उसका मानना है कि ये मसला सड़कों पर नहीं जाना चाहिए।
नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए हैं आज सुबह उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इसके साथ ही मोदी के कैबिनेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है।
महिला सशक्तिकरण का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले नरेंद्र मोदी ने जब अपनी कैबिनेट का गठन किया तो देश की आधी आबादी का पूरा ध्यान रखते हुए एक चौथाई स्थान महिलाओं को दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

आईबीएन7 के डिप्टी मैनेजिंग एडिटर सुमित अवस्थी से खास बातचीत में आम आदमी पार्टी के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि समस्या चेहरों की नहीं सिद्धांतों की है।
आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बुधवार को प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव को राजनीतिक मामलों की कमेटी यानी पीएसी से बाहर कर दिया गया।
मयंक गांधी ने कहा है कि अरविंद अच्छे लीडर हैं, लेकिन हर किसी में कुछ न कुछ खामियां होती हैं। पार्टी बिखर रही है, इस पर मैं नहीं कह सकता हूं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

होली रंगों का त्योहार है, रंगों की बात होते ही ऊर्जा, उत्साह और उमंग के जाग उठते हैं। रंगो का त्योहार होली का ख्याल आते ही मस्ती सूझने लगती है।
मेष- मित्रों के साथ श्रेष्ठ समय बिताएंगे। प्रियजन से भेंट हर्षोत्साह बढ़ाएगी। नवाचार पर जोर बना रह सकता है। आर्थिक पक्ष बेहतर रहेगा। दिन उत्तम।
मेष- बौद्धिक प्रयासों को बल मिलेगा। शिक्षा संतान और प्रेम पक्ष अनुकूल बने रहेंगे। करियर कारोबार में लाभ के संकेत हैं। दिन श्रेष्ठ फलकारक।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

विराट कोहली के एक पत्रकार के साथ किए गए व्यवहार के मामले को गंभीरता से लिया है। बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर विराट कोहली को चेतावनी दी है।
टीम इंडिया के अहम गेंदबाज मोहित शर्मा नेट प्रेक्टिस के दौरान घायल हो गए हैं। टीम इंडिया को कल वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच खेलना है।
अश्विन ने कहा कि मैं मध्यक्रम में खुद को पूरी तरह झोंक देना चाहूंगा। मैं देखना चाहूंगा कि मैं क्रिस गेल की टीम के खिलाफ मैच में कितना प्रभाव पैदा कर सकता हूं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

बाजार में नकली रंग और गुलाल की भरमार है। केमिकल रंगों के खतरे को देखते हुए इस बार बाजार में हर्बल गुलाल और रंगों की धूम है।
देश दिन भर में हम आपको दिखा रहे हैं देश के कोने-कोने की खबर। ये खबरें आप तक पहुंचा रही है नेटवर्क 18 के 2000 संवाददाताओं की टीम। देखें वीडियो।
भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान हरियाणा में कुरुक्षेत्र-अंबाला जिले की सीमा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वायुसेना ने इस घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

धार्मिक स्वतंत्रता पर ज्ञान देने वाले अमेरिका में ओम का अपमान किया गया है। ये अपमान हुआ है अमेरिका के एक राज्य की सीनेट में और अपमान किया है अमेरिकी सांसदों ने।
बराक ओबामा की अमेरिका के प्रति राष्ट्रभक्ति पर संदेह जताने वाला यूट्यूब वीडियो अपने फेसबुक अकाउंट पर साझा करना एक युवक के लिए महंगा साबित हुआ।
निर्भया कांड पर डॉक्यूमेंट्री को बीबीसी ने आज ही प्रसारित करने की घोषणा की है। पहले यह डॉक्यूमेंट्री अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को प्रसारित होनी थी।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

रंगों के त्योहार होली पर दूसरी सबसे अहम चीज है मिठाई, लेकिन पर्व पर मिठाइयों की मिठास को मिलावटखोरों ने कम करने की ठान ली है।
आरोपी पर एक आदिवासी लड़की से रेप का आरोप था और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, लेकिन इसके बाद भी लोगों का गुस्सा थमा नहीं।
छत्तीसगढ़ के बालोद जिले झलमला और चंदनबिरही में कई सालों से होलिका दहन नहीं किया जाता। झलमला नामक गांव में 107 सालों से होलिका नहीं जलाई जा रही।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

भारत के विश्वनाथन आनंद ने ग्रेंके शतरंज क्लासिक में मेजबान जर्मनी के डेविड बारामिज पर छठे राउंड में आखिरकार जीत दर्ज कर ली।
केरल में चल रहे 35वें राष्ट्रीय खेलों के दौरान सोमवार को एक युवा नेटबाल खिलाड़ी की दिल का दौरा पड़ जाने से मौत हो गई।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

बाजार में कल की दिखी गिरावट का असर देखा जा रहा है और घरेलू बाजार मामूली तेजी के साथ ही कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी और सेंसेक्स में 0.10 फीसदी की तेजी देखी जा रही है।
आरबीआई ने मुख्य नीतिगत दरों में 25 आधार अंकों की कटौती कर दी है। रिजर्व बैंक की इस कटौती से आने वाले कारोबारी वर्ष में महंगाई दर में नरमी आने की उम्मीद है।
एक बार फिर आरबीआई ने बाजार को चौंकाते हुए क्रेडिट पॉलिसी से पहले ही रेपो रेट में कटौती कर दी है। आरबीआई ने रेपो रेट 0.25 फीसदी घटा दिया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की फिल्म 'एनएच10' को सीबीएफसी ने मंजूरी दे दी है। सीबीएफसी ने कुछ ऑडियो और एक वीडियो कट के साथ फिल्म को मंजूरी दे दी है।
एमी जैक्सन एक तमिल फिल्म की शूटिंग के दौरान मौत के मुंह में जाते-जाते बचीं। एमी की किस्मत अच्छी थी कि उनके सहकलाकार करुणाकरन से समय रहते उन्हें बचा लिया।
हास्य कलाकारों के समूह ऑल इंडिया बकचोद (एआईबी) ने पिछले दिनों अपनी अभद्र वीडियो पर मचे बवाल को देखते हुए पुणे में होने वाला अपना आगामी लाइव शो रद्द कर दिया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

देश के साढ़े 15 लाख से ज्यादा बच्चे अपनी उम्र के पांच साल भी पूरे नहीं कर पाते। अब केंद्र सरकार जागी है और उसने इस तस्वीर को बदलने की पहल की है।
होली खुशियों और मस्ती से भरपूर त्योहार है, लाजिमी है कि गर्भावस्था के दौरान भी महिलाएं रंगों से सराबोर होना और दूसरे को भिगोना चाहेंगी।
दरअसल एक मैगजीन की वेबसाइट पर छपी खबर में दावा किया गया था कि साध्वी ने व्लादिमीर पुतिन को हिंदू बताते हुए उनका असली नाम वाराहमिहिर पुत्र सिंह बताया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

आपने कई फिल्मों आदर्श परिवार को देखा होगा, लेकिन विलासपुर में एक ऐसा परिवार है जहां 11 बहुओं के इस परिवार ने अपनी दिवंगत सास का मंदिर बनाकर मिसाल कायम किया है।
भारत में कई अंधविश्वास और मान्यताएं हैं जिन्हें या तो धर्म से जोड़ा जाता है या उन्हें विश्वास बताया जाता है।
क्या आपको पता है कि चीटियां का भी अपना एक शौचालय होता है वो इसके लिए बाहर नहीं जाती हैं बल्कि घोंसले के एक कोने में उनका शौचालय बना होता है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटिज़न जर्नलिस्ट

आईबीएन7 के खास कार्यक्रम सिटिजन जर्नलिस्ट में इस बार देखिए रेल बजट से ठीक पहले सुरक्षित रेलवे के लिए किसने छेड़ी है मुहिम, जम्मू कश्मीर के लोगों को क्या हैं रेल बजट से उम्मीदें और रेल यात्रियों ने किन सुविधाओं के लिए लगा रही हैं रेलमंत्री से उम्मीदें।
हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना खुद का एक घर हो और इस सच्चाई को सच में बदलने की उम्मीद दिखाते हैं बिल्डर्स। पर क्या हो अगर बिल्डर और बायर के बीच का ये भरोसा ही टूट जाए।
हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना खुद का एक घर हो और इस सच्चाई को सच में बदलने की उम्मीद दिखाते हैं बिल्डर्स। पर क्या हो अगर बिल्डर और बायर के बीच का ये भरोसा ही टूट जाए।
ibnliveibnlive