IBN7IBN7

सड़क नहीं नरक-1: कालिंदी कुंज आगरा कैनाल रोड

  • श्रवण शुक्ल
Published on Apr 02, 2015 at 19:44 | Updated Apr 02, 2015 at 21:30

(दिल्ली देश की राजधानी है और इसे वर्ल्ड क्लास सिटी में बदलने का दावा भी यहां के हुक्मरान गाहे-बगाहे करते रहते हैं। लेकिन इसी वर्ल्ड क्लास सिटी में हैं नरक। एक-दो नहीं बल्कि दर्जनों नरक। छोटे-मोटे नहीं कई किलोमीटर लंबे फैले नरक। ये नरक दिल्ली के लोगों को रोज झेलना पड़ता है। ऑफिस से आते-जाते समय, बच्चों को स्कूल छोड़ने जाते और वहां से लाते समय या फिर बाजार में किसी दूसरे काम के लिए निकलते समय। आईबीएनखबर ने शुरू की है मुहिम, नरक में तब्दील हो चुकी दिल्ली की सड़कों की दुर्दशा से सबको अवगत कराने की, इन सड़कों से परेशान लोगों की आवाज में सुर मिलाने की, प्रशासन को नींद से झकझोरने की और गड्ढों में गुम होते रास्तों को नया जीवनदान देने की। इस सीरीज की पहली कड़ी में पढ़िए कालिंदी कुंज में आगरा कैनाल से लगती सड़क और उसकी दुर्दशा के कारणों की।)

दिल्ली के कालिंदी कुंज से हरियाणा जाने वाली आगरा कैनाल के साथ लगती 10 किलोमीटर लंबी सड़क से रोज हजारों लोग निकलते हैं। उनका ये सफर तकरीबन जान हथेली पर लेकर होता है। ये सड़क बस नाम की ही सड़क है। इसमें जितने कदम समतल हैं, उससे कहीं ज्यादा गड्ढे। सड़क दिल्ली से हरियाणा जाती है और जमीन उत्तर प्रदेश की है। पेंच फंसा है,तो इन्हीं तीन राज्यों के बीच।

आलोक श्रीवास्तव को दुष्यन्त कुमार अलंकरण

Published on Mar 18, 2015 at 17:53

भोपाल। जाने-माने युवा कवि, लेखक और टीवी पत्रकार आलोक श्रीवास्तव को साल 2014 के लिए 'राष्ट्रीय दुष्यंत कुमार अलंकरण' से सम्मानित किया जाएगा। दुष्यंत कुमार स्मारक पाण्डुलिपि संग्रहालय, भोपाल की ओर से हर साल दिए जाने वाले इस प्रतिष्ठित अलंकरण की घोषणा 17 मार्च को भोपाल में की गई। साल 1998 में राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित 'राष्ट्रीय दुष्यंत कुमार अलंकरण' पहली बार दुष्यंत के ही तेवर के शायर अदम गोंडवी को दिया गया था।

तब से अब तक अनेक जाने-माने साहित्यकारों को यह प्रतिष्ठित अलंकरण दिया जा चुका है। इनमें डॉ. ज्ञान चतुर्वेदी, लीलाधर मंडलोई, निदा फाज़ली, अशोक चक्रधर, चित्रा मुद्गल, राजेश जोशी, मृणाल पाण्डेय और मृदुला गर्ग के नाम प्रमुख हैं। 'राष्ट्रीय दुष्यंत कुमार अलंकरण' पाने वालों में आलोक श्रीवास्तव सबसे कम उम्र के रचनाकार हैं।

IBN खबर की मुहिम #IBNHumsafar से जुड़ें

Published on Mar 05, 2015 at 14:06 | Updated Mar 07, 2015 at 08:12

नई दिल्ली। आप और हम गली-मोहल्ले से निकलते वक्त, सड़क पर गाड़ी चलाते वक्त, सार्वजनिक स्थलों पर घूमते वक्त या निजी व सरकारी दफ्तरों में काम के सिलसिले में चक्कर काटते वक्त ऐसी कई चीजों से दो-चार होते हैं जो परेशान करती हैं। ऐसे कई दृश्यों के गवाह बनते हैं जो कचोटते हैं। सबकुछ अपनी आंखों के सामने देखकर भी कुछ न कर पाने की बेबसी दुखी करती है। अगर आप इस तस्वीर को बदलना चाहते हैं और उठाना चाहते हैं इसके खिलाफ आवाज तो बनिए हमारी मुहिम #IBNHumsafar का हिस्सा। हम आपको अपनी बात रखने का मंच मुहैया कराएंगे। आप हमें ट्विटर पर हैशटैग #IBNHumsafar के साथ इलाके की समस्याओं के टेक्स्ट, फोटो या वीडियो ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा आप ये सामग्री हमें editor@ibnkhabar.com पर मेल भी कर सकते हैं। आपकी भेजी सामग्री आईबीएनखबर पर प्रकाशित की जाएगी।

'दिन' की तपिश, जो 'सांझ' कर दे!

  • श्रवण शुक्ल
Published on Feb 27, 2015 at 20:20

नई दिल्ली। कैसे चंद लफ्ज़ों में सारा प्यार लिखूं। एक कशिश जो दिल में हो, उसे शब्दों में ढाल दिया जाए तो क्या बात हो? कुछ ऐसी ही कशिशों ने कोशिशें की है, दिनेश गुप्ता को 'दिन' बनाने में। सच कहूं तो मैंने कभी शायरी, प्रेम कवितायेँ नही की और न ही फिल्मी विरह के गीत गुनगुनाए। पर एक सच ये भी है कि चंद लफ्जों में सिमटी 'दिन' की कविताओं ने कभी यूं ही दबा दी गई भावनाओं को नया उभार दे दिया।

सच कहूं तो मेरे लिखने का अंदाज़ भी अलग है, पर दिनेश की लेखनी में इतना असर है कि मैं खुद रात की वीरानियों में गुम सा हो गया और ये सबकुछ लिख डाला।

नामवर-जावेद अख्तर ने लोकार्पित की 'आमीन'

Published on Feb 24, 2015 at 17:06 | Updated Feb 24, 2015 at 18:23

नई दिल्ली। 'कहीं-कहीं आलोक चौंकाने वाले शब्द और भाषा लिख देते हैं। जैसे तुरपाई शब्द का प्रयोग उनसे पहले हिंदी गजल में कहीं नहीं मिलता। रिश्तों की तुरपाई जैसी भाषा ही उन्हें अपने समकालीनों में सबसे अलग खड़ा कर देती है।' नामवर सिंह, वरिष्ठ आलोचक' कविता का जो रास्ता सीधा, सच्चा, सहज और सरल होता है, वही सीधे दिल तक पहुंचता है।

आलोक के पास वही जुबान है इसीलिए उनकी शायरी, उनकी कविता सीधे दिल तक पहुंचती है, और पहुंची है। चंद सालों में एक नौजवान गजलकार की किताब का चौथा संस्करण आ जाना इसका सबूत है।' जावेद अख्तर, मशहूर शायर हिंदी और उर्दू की उक्त दो शीर्ष विभूतियों ने अपने ये उदगार लोकप्रिय युवा कवि आलोक श्रीवास्तव की बहुचर्चित किताब आमीन के चौथे संस्करण के रिलीज के मौके पर व्यक्त किए। विश्व पुस्तक मेले में लोकार्पित हुई इस किताब को राजकमल प्रकाशन ने प्रकाशित किया है। दिलचस्प यह है कि हिंदी गजल की बेस्टसेलर बन चुकी इस किताब का इससे पहले कभी किसी विधिवत समारोह में लोकार्पण नहीं हुआ था।

आईबीएनखबर की टीम ने खोया अपना एक साथी

Published on Feb 07, 2015 at 15:28 | Updated Feb 08, 2015 at 09:32

नई दिल्ली। बहुत दुख के साथ आपको बता रहे हैं कि आईबीएनखबर की टीम ने अपने एक साथी देव मिश्रा को खो दिया है। 30 जनवरी 2015 को उनका गया में निधन हो गया। देव मिश्रा नेटवर्क 18 के साथ 6 साल से ज्यादा वक्त से काम कर रहे थे। वह करीब डेढ़ साल से बीमार चल रहे थे। उन्हें किडनी की समस्या थी और डायलिसिस पर थे। इन दिनों वह अपने गृहनगर बिहार के गया में ही इलाज करवा रहे थे। वह अपने पीछे पत्नी और दो बच्चों को छोड़ गए हैं।

अपने एक साथी की असमय विदाई से आईबीएनखबर परिवार आहत है और इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है। जिंदादिल और बेहद खुशमिजाज शख्सियत वाले देव मिश्रा हमेशा हमारी यादों में रहेंगे। हमारी तरफ से उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि।

रीडर्स का सवालः रेपिस्टों को फांसी क्यों नहीं!

Published on Dec 09, 2014 at 15:55 | Updated Dec 09, 2014 at 21:20

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में महिलाएं ही सुरक्षित नहीं है। आए दिन महिलाएं और बच्चियां रेप की शिकार होती हैं। दिल्ली में कैब में महिला से रेप ने एक बार फिर दिल्ली पुलिस और सरकार की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। आखिर कैसे ऐसी वारदातों पर लगाम लगाई जा सकती है। आईबीएनखबर पर हमने लोगों की राय मांगी थी। जिसमें लोगों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं।

फेसबुक पर विजय गुलबर्गा ने लिखा है कि जो बलात्कार करता है ऐसे लोगों को खुलेआम सड़क पर फांसी देनी चाहिए, जिससे कोई और ऐसी हरकत करने से पहले 10 बार सोचे। वहीं आईबीएनखबर पर अपनी राय देते हुए राकेश सैनी ने लिखा है कि हमारे देश की कानून व्यवस्था जब तक सख्त नहीं होगी तब तक कुछ नहीं हो सकता है। आखिर एक बार जेल में जाने के बाद वो कैब ड्राइवर बाहर आकर कैसे खुलेआम टैक्सी चला रहा था।

सफाई करें और फोटो भेजें!

Published on Oct 01, 2014 at 18:14 | Updated Oct 04, 2014 at 12:07

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन यानी 2 अक्टूबर से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। उन्होंने सफाई को जन-आंदोलन बनाने और देश के प्रत्येक नागरिक को इससे जोड़ने की अपील की है। अगर आप भी बने हैं या बनने जा रहे हैं इस अभियान का हिस्सा और आपने उठाया है देश को साफ करने का बीड़ा तो आपकी इस कोशिश को एक मंच देने का काम कर रहा है आईबीएनखबर.कॉम।

जी हां, आप साफ-सफाई में जुटे अपने व अपने दोस्तों के फोटो हमें भेजें। हम उन्हें अपनी वेबसाइट और फेसबुक-ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया पेज पर उन्हें शेयर करेंगे। आप अपनी फोटो editor@ibnkhabar.com पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आईबीएनखबर के ट्विटर पेज @ibnkhabar पर हैशटैग #CleanUpIndia के साथ फोटो ट्वीट भी कर सकते हैं।

सोशल मीडियाःअल-फायदा में भर्ती का बना भुर्ता

Published on Sep 18, 2014 at 16:11 | Updated Sep 18, 2014 at 16:41

नई दिल्ली। बीते दिनों भारत में अल कायदा की शाखा खोलने की बात कहते हुए जारी अल जवाहिरी का वीडियो लीक होने की चर्चा आम रही। सुरक्षा विशेषज्ञों ने भले ही ही इसे गंभीरता से लिया हो, पर नौजवानों के बीच इसकी अहमियत एक मजाक की तरह सामने आई। नोएडा के फॉर्च्यून टॉकीज से जुड़े नौजवानों ने इस पर एक वीडियो बनाकर कहा है कि भारत में आतंक और मजहबी अलगाव पैदा करने वाले किसी संगठन के लिए कोई जगह नहीं है।

यूट्यूब पर रिलीज किए गए साढ़े चार मिनट के वीडियो में अल फायदा नाम के संगठन में भर्ती इंटरव्यू हॉल का दृश्य दिखाया गया है। इसमें एक बेरोजगार नवयुवक, एक मॉडर्न लड़की, एक कश्मीरी एक्टिविस्ट नौजवान और एक शहरी लड़के ने मिलकर इंटरव्यू लेने वाले की खूब खिंचाई की है। इस बहाने उन्होंने दिखाया है कि ऐसे संगठनों के पास युवाओं के किसी भी सवाल का कोई जवाब नहीं है। आखिर में एक छुटभैया डॉन जैसा शख्स आकर जबरन इंटरव्यू बंद करवा देता है।

गार्ड के कबूलनामे का वीडियो

Published on Jul 20, 2014 at 22:39 | Updated Jul 21, 2014 at 10:27

लखनऊ। लखनऊ निर्भया कांड में कत्ल के आरोपी गार्ड के सनसनीखेज कबूलनामे का टेप आईबीएन7 के हाथ लगा है। इस टेप में गार्ड रामसेवक का इकबालिया बयान है। पुलिस कस्टडी में पूछताछ के दौरान गार्ड रामसेवक ने कबूल किया कि उसने ही महिला की हत्या की। सुनिए एक निर्मम कातिल का कबूलनामा। (वीडियो देखें)





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

वाजपेयी ने कहा कि पार्टी ने लव जिहाद को लेकर संगीत सोम को पंचायत करने की इजाजत नहीं दी क्योंकि उसका मानना है कि ये मसला सड़कों पर नहीं जाना चाहिए।
नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए हैं आज सुबह उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इसके साथ ही मोदी के कैबिनेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है।
महिला सशक्तिकरण का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले नरेंद्र मोदी ने जब अपनी कैबिनेट का गठन किया तो देश की आधी आबादी का पूरा ध्यान रखते हुए एक चौथाई स्थान महिलाओं को दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

बीजेपी ने राहुल गांधी से पूछा है कि वो बताएं कि वाड्रा मॉडल क्या है। गुजरात मॉडल पर पहले भी हमला किया, लोकसभा मे 44 सीटों पर पहुंच गए। क्या उससे भी नीचे जाना चाहती है कांग्रेस।
बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि 67 साल तक जिन्होंने अंग्रेजों के जमाने का कानून बनाए रखा ये वही कांग्रेस पार्टी थी। उद्योगपतियों को बल्कि परिवार के लिए किसानों की जमीन ले ली।
माकपा ने सीताराम येचुरी को अपना नया महासचिव चुन लिया। पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक में निवर्तमान महासचिव प्रकाश करात ने नए महासचिव पद के लिए येचुरी का नाम प्रस्वावित किया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

अक्षय तृतीया एक ऐसा दिन है, जब बिना पंचांग देखे किसी भी किसी शुभ कार्य की शुरूआत की जा सकती है। इस दिन व्रत और दान का भी खास महत्व है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी राशि के अनुसार क्या खरीदें और क्या दान करें।
मेष- सक्रियता बढ़ी हुई रहेगी। दूर देश की यात्रा संभव है। प्रभावशीलता और सृजनात्मकता बढ़ेगी। निजी जीवन में ठहराव पर जोर दें। दिन उत्तम फलकारक। उतावलेपन से बचें।
अक्षय तृतीया एक ऐसा दिन है जिस दिन आप बिना किसी मुहूर्त के किसी भी कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन इस दिन भी एक दान और एक मंत्र का जाप करने से आपके बिगड़े काम बन जाएंगे।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

चेन्नई सुपर किंग्स ने सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के साथ जारी आईपीएल-8 के 15वें लीग मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 16वें मैच में में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने घरेलू मैदान एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस का सामना करेंगे।
आंद्रे रसेल की धमाकेदार पारी के बल पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ क्रिकेट स्टेडियम में हुए IPL8 के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को चार विकेट से हरा दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आज सबको लंबे समय बाद घर लौटे राहुल का इंतजार था। इस रैली में नए राहुल के पुराने तेवर ही थे।
वेंचर कैपिटलिस्ट, स्ट्रैटेजिस्ट से पॉलिटिशियन बने जयंत सिन्हा ने गेस्ट एडिटर की भूमिका को भी बखूबी अंजाम दिया।
विदेश दौरे से लौटने के बाद आज प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सासंदों को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि देश में वातावरण बदला है। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

धूम्रपान करने वाले आमतौर पर सोचते हैं कि सिगरेट या बीड़ी की संख्या में कमी लाकर वे अपने ऊपर इनके सेवन से होने वाले खतरे को कम कर सकते हैं तो वे गलतफहमी में जी रहे हैं।
लीबिया के पास भूमध्य सागर में एक बड़ी नाव डूबने से कम से कम 700 लोगों के मारे जाने की आशंका है। वहीं अबतक 28 लोगों को बचा लिया गया है।
विश्व बैंक के प्रमुख जिम योंग किम ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन धन योजना के तहत लाखों लोगों के बैंक खाते खोलने के असाधारण प्रयास की प्रशंसा की है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

आज दिल्ली के पहाड़गंज के एक होटल में एम्स की महिसा डॉक्टर की लाश मिली। मृतक महिला डॉक्टर की पहचान प्रिया के रूप में हुई है।
बिहार के नालंदा जिले के एक गांव की महिलाओं ने अभूतपूर्व तरीके से स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों के लिए एक नजीर पेश की है।
दिल्ली के पहाड़गंज के एक होटल में एम्स की महिला डॉक्टर की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। मृतक महिला डॉक्टर की पहचान प्रिया के रूप में हुई है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

ब्राजील की फुटबाल विश्व विजेता टीम के सदस्य रहे पाउलो सीजर ने स्वीकार किया है कि उन्होंने कोकीन खरीदने के लिए अपना स्वर्ण पदक बेच दिया है।
सोशल मीडिया पर हुए सवाल-जवाब सेशन में शोएब मलिक ने हिंट दिया कि उनके घर जल्द ही किलकारियां गूंज सकती हैं।
देश की नंबर वन टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने इतिहास रचते हुए वूमन डबल्स की नंबर वन खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया है। ऐसा करने वाली वह भारत की पहली महिला टेनिस प्लेयर हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

वित्त वर्ष 2015 की चौथी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उम्मीद से बेहतर नतीजे पेश किए हैं। कंपनी का ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन 2 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।
वित्त वर्ष 2015 की चौथी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उम्मीद से बेहतर नतीजे पेश किए हैं। कंपनी का ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन 2 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।
देश के आर्थिक परिदृश्य को स्थिर से बढ़ाकर सकारात्मक करने के करीब एक सप्ताह बाद वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आज कहा कि भारत की विकास दर 2015 में 7.5 फीसदी रह सकती है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र स्टारर फिल्म 'शोले' अपनी रिलीज के 40 साल बाद शुक्रवार को पहली बार पाकिस्तान में रिलीज हुई।
आईबीएन7 के एंटरटेनमेंट शो 'राजीव मसंद की पसंद' में देखिए नेशनल अवॉर्ड विनिंग मराठी फिल्म 'कोर्ट' का रिव्यू। वीडियो देखे
बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट का मानना है कि व्यक्ति का पहनावा उसके व्यक्तित्व को दर्शाता है। उन्होंने लोगों को पूरा पहनावा सुझाया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

गर्मियां शुरू होने के साथ ही धूप ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। लोग परेशान हैं, परेशानी की वजह है इस गर्मी में स्किन की प्रॉब्लम। तो आप ऐसे में क्या उपाय करेंगे।
गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या होती है शरीर में पानी की कमी हो जाना। एक विशेषज्ञ ने इसके लिए आसान सुझाव दिया है कि गर्मियों में अपने भोजन को ही जल का अच्छा स्रोत बनाएं।
हर यूजर्स की फेसबुक पर बनने वाले दोस्‍तों की संख्‍या हजारों में होती है। इनमें कई दोस्‍त ऐसे होते हैं जो ऑफिस के साथी होते हैं या दोस्‍त या फिर रिश्‍तेदार।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

चीन की इंटरनेट साइट बोबो.कॉम पर 10 हजार से ज्यादा ऑनलाइन होस्टेस मौजूद हैं। यहां कोई भी खुद को गाते हुए, डांस करते हुए या सिर्फ चैटिंग करते हुए रिकॉर्ड कर सकता है।
हवा में इस तरह लटकी बाइक कभी देखी है। 60 फीट की ऊंचाई पर लटकी इस बाइक को जिसने भी देखा उसकी आंखें फटी की फटी रह गईं।
इसे सनक की इंतेहा कहें या पागलपन की लेकिन वॉट्सअप पर तेजी से शेयर हो रहे एक वीडियो में मुंबई के लग रहे दो लड़कों का ऐसा खतरनाक स्टंट सामने आया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटिज़न जर्नलिस्ट

दिल्ली के तुर्कमान गेट में एक बाइक से कार को लगी मामूली सी टक्कर पर कुछ लोगों ने उस युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। शहनवाज नाम के इस शख्स के बच्चे अपने पिता की जान की भीख मांगते रहे, लेकिन किसी ने नहीं सुनी ना वहां मौजूद लोगों ने और ना हीं पुलिस ने। आखिर शहनवाज ने दम तोड़ दिया।
देश में हजारों लोग ऐसे हैं जिन्हें डॉक्टर और अस्पताल तक नसीब है। लोग सुविधा के अभाव में आए दिन दम तोड़ देते हैं। कुछ अस्पताल के हालात तो इतने बदतर हैं कि यहां स्वस्थ आदमी भी जाकर बीमार पड़ जाए। छत्तीसगढ़ में नसबंदी के दौरान 13 महिलाओं की मौत हमारे देश की खस्ताहाल स्वास्थ्य व्यवस्था का बड़ा उदाहरण है।
क्या सच्चाई के लिए लड़ाई लड़ना या आरटीआई लगाने की सजा किसी के लिए अपनी जान जोखिम में डालना हो सकता है। मनरेगा में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ राजस्थान के गंगाराम ने आवाज क्या उठाई उसकी जिंदगी ही खतरे में पड़ गई। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने की सजा उनको अपने हाथ पैर खोकर चुकानी पड़ी। पुलिस से बार-बार गुहार भी लगाई, लेकिन पुलिस ने भी कोई मदद नहीं की।
ibnliveibnlive