IBN7IBN7

रीडर्स का सवालः रेपिस्टों को फांसी क्यों नहीं!

Published on Dec 09, 2014 at 15:55 | Updated Dec 09, 2014 at 21:20

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में महिलाएं ही सुरक्षित नहीं है। आए दिन महिलाएं और बच्चियां रेप की शिकार होती हैं। दिल्ली में कैब में महिला से रेप ने एक बार फिर दिल्ली पुलिस और सरकार की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। आखिर कैसे ऐसी वारदातों पर लगाम लगाई जा सकती है। आईबीएनखबर पर हमने लोगों की राय मांगी थी। जिसमें लोगों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं।

फेसबुक पर विजय गुलबर्गा ने लिखा है कि जो बलात्कार करता है ऐसे लोगों को खुलेआम सड़क पर फांसी देनी चाहिए, जिससे कोई और ऐसी हरकत करने से पहले 10 बार सोचे। वहीं आईबीएनखबर पर अपनी राय देते हुए राकेश सैनी ने लिखा है कि हमारे देश की कानून व्यवस्था जब तक सख्त नहीं होगी तब तक कुछ नहीं हो सकता है। आखिर एक बार जेल में जाने के बाद वो कैब ड्राइवर बाहर आकर कैसे खुलेआम टैक्सी चला रहा था।

सफाई करें और फोटो भेजें!

Published on Oct 01, 2014 at 18:14 | Updated Oct 04, 2014 at 12:07

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन यानी 2 अक्टूबर से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। उन्होंने सफाई को जन-आंदोलन बनाने और देश के प्रत्येक नागरिक को इससे जोड़ने की अपील की है। अगर आप भी बने हैं या बनने जा रहे हैं इस अभियान का हिस्सा और आपने उठाया है देश को साफ करने का बीड़ा तो आपकी इस कोशिश को एक मंच देने का काम कर रहा है आईबीएनखबर.कॉम।

जी हां, आप साफ-सफाई में जुटे अपने व अपने दोस्तों के फोटो हमें भेजें। हम उन्हें अपनी वेबसाइट और फेसबुक-ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया पेज पर उन्हें शेयर करेंगे। आप अपनी फोटो editor@ibnkhabar.com पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आईबीएनखबर के ट्विटर पेज @ibnkhabar पर हैशटैग #CleanUpIndia के साथ फोटो ट्वीट भी कर सकते हैं।

सोशल मीडियाःअल-फायदा में भर्ती का बना भुर्ता

Published on Sep 18, 2014 at 16:11 | Updated Sep 18, 2014 at 16:41

नई दिल्ली। बीते दिनों भारत में अल कायदा की शाखा खोलने की बात कहते हुए जारी अल जवाहिरी का वीडियो लीक होने की चर्चा आम रही। सुरक्षा विशेषज्ञों ने भले ही ही इसे गंभीरता से लिया हो, पर नौजवानों के बीच इसकी अहमियत एक मजाक की तरह सामने आई। नोएडा के फॉर्च्यून टॉकीज से जुड़े नौजवानों ने इस पर एक वीडियो बनाकर कहा है कि भारत में आतंक और मजहबी अलगाव पैदा करने वाले किसी संगठन के लिए कोई जगह नहीं है।

यूट्यूब पर रिलीज किए गए साढ़े चार मिनट के वीडियो में अल फायदा नाम के संगठन में भर्ती इंटरव्यू हॉल का दृश्य दिखाया गया है। इसमें एक बेरोजगार नवयुवक, एक मॉडर्न लड़की, एक कश्मीरी एक्टिविस्ट नौजवान और एक शहरी लड़के ने मिलकर इंटरव्यू लेने वाले की खूब खिंचाई की है। इस बहाने उन्होंने दिखाया है कि ऐसे संगठनों के पास युवाओं के किसी भी सवाल का कोई जवाब नहीं है। आखिर में एक छुटभैया डॉन जैसा शख्स आकर जबरन इंटरव्यू बंद करवा देता है।

गार्ड के कबूलनामे का वीडियो

Published on Jul 20, 2014 at 22:39 | Updated Jul 21, 2014 at 10:27

लखनऊ। लखनऊ निर्भया कांड में कत्ल के आरोपी गार्ड के सनसनीखेज कबूलनामे का टेप आईबीएन7 के हाथ लगा है। इस टेप में गार्ड रामसेवक का इकबालिया बयान है। पुलिस कस्टडी में पूछताछ के दौरान गार्ड रामसेवक ने कबूल किया कि उसने ही महिला की हत्या की। सुनिए एक निर्मम कातिल का कबूलनामा। (वीडियो देखें)

काशी में मोदी भरेंगे पर्चा, केजरीवाल देंगे धरना

Published on Apr 24, 2014 at 10:24 | Updated Apr 24, 2014 at 13:08

वाराणसी। यूपी के वाराणसी में आज जहां एक ओर बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का नामांकन है वहीं दूसरी ओर उनको टक्कर दे रहे ‘आप’ नेता अरविंद केजरीवाल आज शाम को धरने पर बैठने वाले हैं। आज जहां एक और वाराणसी में मोदी के स्वागत के लिए सैकड़ों लोग तैयारी कर रहे हैं वहीं कल आप नेता सोमनाथ भारती के साथ हुई पिटाई के खिलाफ केजरीवाल अपने साथियों के साथ अस्सी घाट पर धरने पर बैठने की तैयारी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सोमनाथ भारती की बुधवार शाम को वाराणसी के अस्सी घाट पर कथित रूप से बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने उस समय हमला किया, जब वह एक टेलिविजन कार्यक्रम में भाग लेकर वापस लौट रहे थे। पहले तो सोमनाथ भारती थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे और बाद में उन्हें केस नहीं करने का फैसला किया। केजरीवाल ने सोमनाथ की पिटाई पर मोदी पर जमकर हमला बोला। केजरीवाल ने कहा कि सोमनाथ भारती पर हमले की घटना दिखाती है कि काशी में हमें मिल रहे समर्थन से बीजेपी किस कदर हताश है।

चिदंबरम का चुनावी बजट 'चार माह' की चांदनी

Published on Feb 17, 2014 at 12:44 | Updated Feb 17, 2014 at 22:55

नई दिल्ली। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने यूपीए 2 का आखिरी अंतरिम बजट पेश किया। लोकसभा में तेलंगाना पर सांसदों के शोरशराबे के बीच चिदंबरम ने बजट भाषण पढ़ा। इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का जमकर बखान किया। चिदंबरम ने इनकम टैक्स में राहत देते हुए इसमें कोई बदलाव न करने का ऐलान किया।

महज चार माह के लिए पेश किए गए इस चुनावी बजट में चिदंबरम ने ऐलान किया कि इनकम टैक्स में बदलाव नहीं किया जाएगा। साथ ही करों में एकरूपता लाने का लक्ष्य तय करने की भी बात कही। चिदंबरम ने कहा कि वित्तीय घाटा कम हो रहा है और महंगाई काबू में है। विशेष सरकारी योजनाओं पर मंदी का असर कम हुआ। बीते 10 साल में 1 करोड़ नौकरियां दी गईं।

देखें-दिल्ली में कौन कहां से जीता, कौन हारा

Published on Dec 07, 2013 at 18:02 | Updated Dec 07, 2013 at 22:48

नई दिल्ली। चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। 70 विधानसभा सीटों वाली दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला है। बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी यहां सत्ता के लिए ताल ठोंक रहे हैं। किस सीट पर किस पार्टी के कौन से प्रत्याशी ने बाजी मारी, ये जानने के लिए नीचे दी गई लिस्ट देखें। लिस्ट को लगातार अपडेट किया जा रहा है जो अंतिम नतीजे आने तक जारी रहेगा।



चर्चाःजज्बाती भाषणों से मोदी से पार पाएंगे राहुल?

Published on Oct 23, 2013 at 21:38 | Updated Oct 24, 2013 at 10:17

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी के आक्रामक अंदाज के बरक्स राहुल जनता की भावनाओं को भुनाने की कोशिश में हैं। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में जनता से जुड़ने के लिए वो भावनाओं का सहारा ले रहे हैं। राजस्थान के दौरे पर गए राहुल ने आज अपनी दादी और अपने पिता को याद करते हुए यहां तक कहा कि, उन्होने मेरी दादी को मारा, मेरे पापा को मारा और शायद मुझे भी मार डालें लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता। मध्य प्रदेश के भाषण में भी राहुल ने अपनी मां सोनिया की बीमारी का जिक्र किया था। सवाल है कि क्या अपने जज्बाती अंदाज से राहुल जनता का दिल जीतने में कामयाब होंगे।

इसे आप राहुल गांधी का स्टाइल स्टेटमेंट कहें या सिग्नेचर टोन लेकिन अब जज्बातों को ही राहुल ने शायद अपनी सबसे बड़ी ताकत बनाने का फैसला किया है। जब वो जनता के बीच होते हैं तो पूरी कोशिश जनता से भावनात्मक जुड़ाव बनाने की होती है। जरूरी मुद्दों को भी राहुल भावनात्मक अंदाज में छू रहे हैं। अपनी दादी की हत्या का जिक्र करते हुए राहुल ने ये बताने की कोशिश की कि गुस्से से सिर्फ गुस्सा पैदा होता है। राहुल ने ये भी कहा कि मैं चुनावी भाषण नहीं दे रहा बल्कि अपने दिल की बात कर रहा हूं।

शोभन सरकार की तपस्या को प्रणामः मोदी

Published on Oct 21, 2013 at 08:50 | Updated Oct 21, 2013 at 16:16

नई दिल्ली। उन्नाव के डौंडिया खेड़ा गांव के किले में 1000 टन सोने की खुदाई के मुद्दे पर साधु शोभन सरकार की तरफ से गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर नाराजगी का इजहार किया गया है। चिट्ठी में कहा गया है कि आखिर किस आधार पर मोदी ने सपने की बात कहकर शोभन सरकार को निशाना बनाया। चिट्ठी में मोदी को अनर्गल प्रलाप कर समय बर्बाद न करने की नसीहत भी दी गई है।

उधर, इस चिट्ठी के बाद मोदी के सुर भी कुछ नरम पड़ गए। मोदी ने इस चिट्ठी का जवाब देते हुए ट्विटर पर लिखा है कि कई लोग संत सुशोभन सरकार का अनुसरण करते हैं। साधु की तपस्या और त्याग को मेरा भी प्रणाम। मैं भारत सरकार से आग्रह करता हूं कि कालेधन के मुद्दे पर वो बेदाग छवि पेश करे और इस पर एक श्वेतपत्र जारी करे।

ब्लॉगः सीखना बंद तो जीतना बंद

  • अमित गुप्ता
Published on Oct 02, 2013 at 16:31 | Updated Oct 02, 2013 at 16:46

अमेरिका में एक बार फिर एक सिख को निशाना बनाया गया। न्यूयॉर्क में कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर प्रभजोत सिंह की 25-30 नौजवानों के एक गुट ने पिटाई कर दी। इस दौरान उन्हें 'ओसामा' और 'आतंकवादी' कहा गया। जाहिर है उनकी पगड़ी और दाढ़ी की वजह से उन्हें निशाना बनाया गया। इस घटना की काफी आलोचना हुई और दोषियों को सजा की मांग की गई। लेकिन अपनी चोटों से उबरने के बाद प्रभजोत सिंह ने कहा कि वो अपने हमलावरों को गुरुद्वारा आने का न्योता देते हैं, ताकि वो यहां आकर हमारे बारे में जान सकें। प्रभजोत सिंह उन्हें सिख धर्म और उसके मूल्यों के बारे में बताना चाहते हैं। प्रभजोत का ये कदम सराहनीय है। उन्होंने हमलावरों को सबक सिखाने के बजाय उन्हें सीख देने की बात कही। वो हमलावरों से बदला नहीं बल्कि उनमें बदलाव चाहते हैं। और इसके लिए उन्हें हकीकत से रूबरू कराने से बेहतर और क्या रास्ता हो सकता है? अब सवाल ये है कि क्या वो हमलावर सीखने को तैयार हैं?

क्या हम सीखने को तैयार हैं?





IBN7IBN7
ibnliveibnlive

आम चुनाव-2014

वाजपेयी ने कहा कि पार्टी ने लव जिहाद को लेकर संगीत सोम को पंचायत करने की इजाजत नहीं दी क्योंकि उसका मानना है कि ये मसला सड़कों पर नहीं जाना चाहिए।
नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए हैं आज सुबह उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इसके साथ ही मोदी के कैबिनेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है।
महिला सशक्तिकरण का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले नरेंद्र मोदी ने जब अपनी कैबिनेट का गठन किया तो देश की आधी आबादी का पूरा ध्यान रखते हुए एक चौथाई स्थान महिलाओं को दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

UP-Election-2012

इंडिया 9 बजे में आज के सवाल हैं कि आडवाणी आखिर गांधीनगर सीट से लड़ने की बात कैसे माने, डील क्या हुई? क्या बीजेपी में अपना कद दिखाने के लिए था आडवाणी का ये स्टंट?
यूपी के शहर अमरोहा में एक ऐसा घोटाला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। यूं तो सत्ताधारी बीएसपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी में छत्तीस का आंकडा़ है, लेकिन इस शहर में नजारा कुछ और है।
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति भले ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी विधानमंडल दल के नेता आमने-सामने आ गये हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

पॉलिटिक्स

पांच चरणों में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 66.47 हुई वोटिंग की चर्चा हर तरफ है। आखिर इसबार झारखंड में कैसे रिकॉर्ड तोड़ मतदान हुआ।
आजम खां ने कहा है कि अगर ‘घर वापसी’ ही करना चाहते हो तो मुख्तार अब्बास नकवी, उनकी पत्नी और बच्चों को परिवार में शामिल करके दिखाओ तब मानें।ो
झारखंड के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, बीजेपी राज्य में किसे अपना मुख्यमंत्री बनाएगी, इस पर अभी भी संशय बना हुआ है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

एस्ट्रो

मेष- भाग्य की मेहरबानियों का लाभ उठाएं। महत्वपूर्ण कार्यों में तेजी लाएं। यात्रा पर जा सकते हैं। दिन श्रेष्ठ फलकारक। संपर्क बेहतर होंगे।
मेष- सहजता से आगे बढ़ें। अनुकूलता बढ़त पर रहेगी। सक्रियता और समझ का लाभ मिलेगा। आगामी कुछ दिन करियर कारोबार के लिए हितकर।
मेष- कार्य लंबित न रखने की सोच रखें। नए प्रयासों में जल्दबाजी से बचें। गरिमा गोपनीयता का ख्याल रखें। दिन सामान्य फलकारक।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

क्रिकेट

पाकिस्तान की मौजूदा क्रकेट टीम में हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने आज अगले साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।
दूसरे टेस्ट में चौथे दिन के खेल में भारत को जहां हार का सामना करना पड़ा वहीं दिन के खेल से पहले नेट अभ्यास के दौरान ओपनर शिखर धवन को लगी चोट ने भी खासा हंगामा बरपाया।
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए ड्वायन ब्रावो की जगह नए तेज गेंदबाज जेसन होल्डर को एकदिवसीय टीम का कप्तान नियुक्त किया है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

देश

आगरा में गरीबी के चलते एक गांव में दर्जनों महिलाओं ने लालच में आकर अपना हिंदू धर्म छोड़कर धर्म परिवर्तन कर लिया।
मुस्लिम धर्मगुरु कल्बे सादिक ने धर्मांतरण पर कहा है कि जो लोग मुसलमानों को हिंदू बना रहे हैं वो पहले तालिबान, अल कायदा और इंडियन मुजाहिद्दीन को बना हिंदू बना लें।
भटककर भारतीय सीमा में चले आऐ चार साल के बच्चे अली सज्जान गौहर नामक पाकिस्तानी बच्चे को सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) ने उसके मां बाप को लौटा दिया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

दुनिया

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी शहर केर्न्स के उस घर को संभवत स्मारक बनाने के लिए ध्वस्त कर दिया जाएगा जहां पिछले हफ्ते आठ बच्चों के शव मिले थे।
इराक़ में तबाही बरसाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस ने 100 ऐसे विदेशी लड़ाकों को निशाना बनाया है जो आतंकी संगठन को छोड़ने की फिराक में थे।
पाकिस्तान नेशनल हेल्थ सर्विसिस (एनएचएस) ने पेशावर आतंकवादी हमले में जीवित बच गए बच्चों को सदमे से उबरने के लिए उनकी काउंसिलिंग कराने की योजना तैयार की है।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटी खबरें

दो अज्ञात लोगों ने एक बच्चे को सोते समय घर से अपहृत कर लिया। दोनों बच्चे को गन्ने के खेत में ले गए और नाजुक अंगो को काटने के बाद फरार हो गए।
लड़की बरेली कोतवाली के सिविल लाइन्स में पड़ी मिली। लोगों का कहना है कि किसी ने इस लड़की को यहां लाकर छोड़ दिया गया, क्योंकि पहनावे से लड़की ठीक-ठाक घर की लग रही है।
ऊल-जलूल बयान देकर सड़क से संसद तक घिरी रही केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति इस समय कुछ भी बोलने से बच रही हैं। वजह है पीएम नरेंद्र मोदी के सख्त तेवर...
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

खेल

पंजाब के बादल गांव में हुई इस प्रतियोगिता में भारतीय पुरुष टीम ने पाकिस्तान को 42 के मुकाबले 45 अंक से हरा दिया।
क्रिकेट के मैदान पर तो आपने सौरव गांगुली को जश्न मनाते कई बार देखा होगा। लेकिन इस बार टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने फुटबॉल में बाजी मारी। वो भी इंडियन सुपर लीग में पहली चैंपियन टीम का हिस्सा बनकर।
बेहद रोमांचकारी रहे इंडियन सुपर लीग के पहले संस्करण में दिल्ली डायनामोज एफसी को 'मुथूट ग्रुप फेयर प्ले अवॉर्ड' से नवाजा गया।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

कारोबार

अच्छे वैश्विक संकेतों और बढ़िया घरेलू संकेतों के दम पर आज भारतीय बाजार बढ़त के साथ खुलने में कामयाब हुए हैं। निफ्टी 8250 के अहम स्तर के एकदम करीब आ गया है।
सब्सिडी का चस्का देश के लोगों पर इस कदर हावी है कि अमीर भी रसोई गैस की सब्सिडी को स्वेच्छा से छोड़ने के मूड में नहीं हैं।
28 दिसंबर को धीरू भाई अंबानी की 82वीं जयंती है। इस दिन कंपनी वार्षिक समारोह का आयोजन करती है और इसी आयोजन के तहत कर्मचारियों को मुफ्त में ‘पीके’ देखने का मौका मिलेगा।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

मनोरंजन

‘पीके’ बॉक्स ऑफिस पर तो धमाल मचा ही रही है अपनी कहानी को लेकर ट्विटर पर भी बवाल मचा रही है। ट्विटर पर फिल्म के समर्थक और विरोधी आपस में भिड़ गए हैं।
प्रणीत बोले पिछले कुछ हफ्तों के दौरान घर के अंदर जो हुआ मैंने उन सबसे खुद को काट लिया था। मैं अंदर हर चीज से उकता गया था। मुझे खुशी है कि मैं वहां 13 हफ्तों तक रहा।
अनुराग कश्यप का कहना है कि फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ में करण जौहर सरप्राइज पैकेज हैं। करण इन दिनों अनुराग के निर्देशन वाली फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ में काम कर रहे हैं।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

लाइफस्टाइल

‘पीके’ बॉक्स ऑफिस पर तो धमाल मचा ही रही है अपनी कहानी को लेकर ट्विटर पर भी बवाल मचा रही है। ट्विटर पर फिल्म के समर्थक और विरोधी आपस में भिड़ गए हैं।
पारा गिरने के साथ दिल के मरीजों की दिक्कतें बढ़ने लगीं हैं। चिकित्सकों के मुताबिक सर्दी के मौसम में हार्टअटैक का खतरा सामान्य दिनों की अपेक्षा कई गुना तक बढ़ जाता है।
गूगल पर सर्च में आईफोन 6 और मोटो जी की धूम रही। कोरियाई कंपनी सैमसंग के गैलेक्सी सीरीज का एस5 भी काफी चर्चा में रहा और गूगल पर सर्च के मामले में यह तीसरे स्थान पर रहा।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

अजब गजब

जो काम डॉक्टर करते हैं, उसे एक बंदर ने कर दिखाया। बंदर ने अपने साथी का ठीक वही इलाज किया जिसे डॉक्टर जरूरी मानते हैं।
क्या जानवर भी अकलमंद हो सकते हैं। कानपुर सेंट्रल के रेलवे स्टेशन पर एक बंदर ने अपने साथी बंदर की जान बचाने के लिए वो कर दिखाया जिसने सबको हैरत में डाल दिया।
जहाजपुर में बुधवार को वो करिश्मा हुआ कि लोग दंग रह गए। यहां अर्थी पर लेटा एक बुजुर्ग उठ खड़ा हुआ। इस घटना से परिजन और इलाके के लोग हैरत में पड़ गए।
ibnliveibnlive
ibnliveibnlive

सिटिज़न जर्नलिस्ट

साल पहले निर्भया के साथ जो घिनौना काम हुआ क्या उसके बाद हमारा देश सुधरा है। कहा गया कि अब कड़ा कानून बन गया है। अब ऐसे कुकृत्य बंद हो जाएंगे। लेकिन क्या ऐसा हुआ है? क्या अब महिलाओं को लेकर किए जाने वाले अपराधों में कमी आई है?
2 और 3 दिसंबर की रात दुनिया की सबसे बड़ी औधोगिक त्रासदी, भोपाल गैस त्रासदी को पूरे 30 साल हो गए हैं। इस भीषण त्रासदी को 30 साल हो गए हैं, लेकिन तबाही के निशान आज भी बाकी हैं।
देश में हजारों लोग ऐसे हैं जिन्हें डॉक्टर और अस्पताल तक नसीब है। लोग सुविधा के अभाव में आए दिन दम तोड़ देते हैं। कुछ अस्पताल के हालात तो इतने बदतर हैं कि यहां स्वस्थ आदमी भी जाकर बीमार पड़ जाए। छत्तीसगढ़ में नसबंदी के दौरान 13 महिलाओं की मौत हमारे देश की खस्ताहाल स्वास्थ्य व्यवस्था का बड़ा उदाहरण है।
ibnliveibnlive